Indian Army को मजबूत करेगा आकाश प्राइम मिसाइल एयर डिफेंस सिस्टम

Indian Army को मजबूत करेगा आकाश प्राइम मिसाइल एयर डिफेंस सिस्टम
Indian Army को मजबूत करेगा आकाश प्राइम मिसाइल एयर डिफेंस सिस्टम। (Twitter)

दुश्मनों को धूल चटाने के लिए जल्द भारतीय सेना(Indian Army) को एक नया हथियार मिलने जा रहा है, जो आत्मनिर्भर भारत को भी नई उड़ान देगा। अपनी क्षमताओं को बढ़ाने के लिए भारतीय सेना को स्वदेश निर्मित आकाश प्राइम मिसाइल एयर डिफेंस सिस्टम की दो नई रेजिमेंट खरीदने का प्रस्ताव दिया है।

आकाश प्राइम मिसाइल एयर डिफेंस सिस्टम बेहद अत्याधुनिक एवं नई तकनीक से लैस है। दुश्मन देशों की तरफ से आने वाले लड़ाकू विमानों एवं ड्रोन को यह मिसाइल सिस्टम तबाह कर देगा। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार प्रस्ताव सरकार के सामने एक उन्नत चरण में है। यह प्रस्ताव चीन और पाकिस्तान दोनों की ओर से होने वाले हवाई हमलों के खिलाफ देश की आर्मी(Indian Army) को और मजबूत करने में मदद करेगा।

चीन और पाकिस्तान दोनों की ओर से होने वाले हवाई हमलों के खिलाफ देश की आर्मी(Indian Army) को और मजबूत करने में मदद करेगा। (Twitter)
चीन और पाकिस्तान दोनों की ओर से होने वाले हवाई हमलों के खिलाफ देश की आर्मी(Indian Army) को और मजबूत करने में मदद करेगा। (Twitter)

सेना का यह प्रस्ताव सरकार के पास भेज दिया गया है। इस खरीद के बाद भारत की वायु रक्षा प्रणाली पहले से ज्याद मजबूत हो जाएगी।आपको बता दे,सेना(Indian Army) की पश्चिमी और दक्षिण-पश्चिमी कमांड्स ने आकाश मिसाइल के वर्तमान संस्करण के लगभग एक दर्जन परीक्षण किए हैं। सभी के परिणाम शानदार रहे। जबकि,आकाश प्राइम के सफल परीक्षण भी हो चुका है।

यह बेहतर सटीकता प्रदान करता है। यह अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में कम तापमान में अधिक बेहतर प्रदर्शन करती है। आकाश हथियार प्रणाली के एक मौजूदा ग्राउंड सिस्टम को कुछ बदलाव के साथ इसमें भी उपयोग किया गया है।

यह भी पढ़े- तो इसलिए लग रही है Electric Scooter में आग!

इस मिसाइल के मौजूदा संस्करण के मुकाबले आकाश प्राइम एक स्वदशी एक्टिव रेडियो फ्रीक्वेंसी सीकर से लैस है। इस मिसाइल को 4500 मीटर की ऊंचाई तक तैनात कर 25 से 35 किलोमीटर तक की दूरी तक दुश्मन के ठिकानों को तबाह कर सकती है।

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com