Astra Missile: इस स्वदेशी मिसाइल के आगे दुश्मनों के छूटेंगे छक्के

भारत (India) की इस स्वदेशी मिसाइल के आगे चीन (China) की एयर-टू-एयर मार करने वाली मिसाइल PL-15 भी फीका पड़ जाएगा।
Astra Missile: इस स्वदेशी मिसाइल के आगे दुश्मनों के छूटेंगे छक्के
Astra Missile: इस स्वदेशी मिसाइल के आगे दुश्मनों के छूटेंगे छक्के Wikimedia Commons

Astra Missile: भारतीय सेना में नित नई तकनीकियों का समावेश इसे और भी मजबूत बनाता जा रहा है। इसी क्रम में भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) में जल्द ही एयर-टू-एयर मिसाइल (Astra Missile) शामिल होकर इसके ताकत को और बढ़ा देगा। इस मिसाइल की खास बात यह है कि ये 300 किमी की रेंज तक दुश्मन को ढेर कर सकती है। इस मिसाइल का शामिल होना भारतीय सेना के लिए एक बड़ी उपलब्धि होगी क्योंकि अब सेना की मारक क्षमता बढ़ जाएगी।

हिंदुस्तान टाइम्स ने एयरफोर्स के एक अधिकारी के हवाले से बताया है कि यह मिसाइल तीन वर्जन्स में तैयार हो रही हैं। इस मिसाइल के नाम- Astra Mk-2 और Mk-3 हैं। Astra Mk-2 की टेस्टिंग अगले साल और Mk-3 की टेस्टिंग 2024 में होने की संभावना है। ये प्रोजेक्ट रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) के लिए सबसे महत्वपूर्ण है। अभी मौजूद Astra Mk1 मिसाइल की रेंज 100 किमी तक ही है। लाज़मी है कि इस मिसाइल के आने के बाद मारक क्षमता दोगुनी से भी ज्यादा हो जाएगी।

इस मिसाइल की दिलचस्प बातें

इस मिसाइल की सबसे दिलचस्प बात ये है कि, इस मिसाइल को सुखोई और तेजस जैसे हल्के लड़ाकू विमानों से भी लॉन्च किया जा सकेगा। ऐसा होने से इन विमानों की मारक क्षमता में और बढ़ोत्तरी होगी। इसके साथ ही नौसेना के MiG-29K लड़ाकू विमान भी Astra Mk-1 मिसाइल से लैस होंगे। यहाँ बात दें कि MiG-29K लड़ाकू विमान भारत के आईएनएस विक्रमादित्य से संचालित होते हैं।

भारत (India) की इस स्वदेशी मिसाइल के आगे चीन (China) की एयर-टू-एयर मार करने वाली मिसाइल PL-15 भी फीका पड़ जाएगा। मिसाइल PL-15 को दुनिया का सबसे ताकतवर मिसाइल माना जाता है, जिसकी रेंज केवल 160 किमी तक ही है। ऐसे में भारत जिस मिसाइल को तैयार कर रहा है, उसका रेंज 300 किमी तक है। इसके अतिरिक्त यह मिसाइल तकनीक के मामले में भी कहीं ज्यादा अच्छा है। बता दें कि पिछले दिनों, चीन ने एयर-टू-एयर मार करने वाली मिसाइल PL-15 का परीक्षण किया था।

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com