कृष्णा नदी पर बनेगा केबल-स्टेड कम सस्पेंशन ब्रिज: केंद्र

गुरुवार को जानकारी दी कि पूरा होने के बाद यह पुल दुनिया में अपनी तरह का दूसरा और भारत में पहला होगा।
कृष्णा नदी पर बनेगा केबल स्टेड कम सस्पेंशन ब्रिज: केंद्र
कृष्णा नदी पर बनेगा केबल स्टेड कम सस्पेंशन ब्रिज: केंद्रIANS

आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) और तेलंगाना (Telangana) में कृष्णा नदी (Krishna River) पर प्रतिष्ठित केबल-स्टे-कम-सस्पेंशन ब्रिज (Cable-stayed bridge) को केंद्र सरकार ने 30 महीने की निर्माण अवधि के साथ 1,082.56 करोड़ रुपये की कुल लागत को मंजूरी दे दी है।

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने गुरुवार को जानकारी दी कि पूरा होने के बाद यह पुल दुनिया में अपनी तरह का दूसरा और भारत में पहला होगा।

कृष्णा नदी पर बनेगा केबल स्टेड कम सस्पेंशन ब्रिज: केंद्र
दिल्ली में Road Name Change की मांग करते हुए भाजपा ने लिखा पत्र

पुल में संकर संरचनात्मक व्यवस्था इसे एक संरचनात्मक लाभ देगी और इसे किफायती के साथ-साथ सौंदर्य की दृष्टि से भी सुखद बनाएगी।

इसमें कई अनूठी विशेषताएं होंगी, जैसे नदी के पार सबसे लंबा कांच का पैदल मार्ग, गोपुरम जैसे तोरण, सिग्नेचर लाइटिंग और एक बड़ा नौवहन अवधि। इसके पूरा होने के बाद पुल हैदराबाद और तिरुपति के बीच की दूरी को 80 किलोमीटर कम कर देगा।

कृष्णा नदी
कृष्णा नदीWikimedia

पुल का सुंदर परिवेश है, जिसमें विशाल श्रीशैलम जलाशय नल्लामाला (Nallamala Hills) जंगलों से घिरा हुआ है और विशाल पर्यटक क्षमता वाले ऊंचे पहाड़ हैं और तेलंगाना की ओर ललिता सोमेश्वर स्वामी मंदिर (Someshwar Swami Mandir) और आंध्र प्रदेश की ओर संगमेश्वरम मंदिर (Sangameshwar Temple) का एक आकर्षक दृश्य प्रस्तुत करता है।

आईएएनएस/PT

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com