1947 में सर्वप्रथम मेक्सिको ने दी थी भारत को एक स्वतंत्र देश के रूप में मान्यता: Om Birla

Om Birla ने चैंबर ऑफ डेप्युटीज के अध्यक्ष सैंटियागो क्रेल से भी मुलाकात की और परस्पर महत्व के कई मामलों पर चर्चा की।
1947 में सर्वप्रथम मेक्सिको ने दी थी भारत को एक स्वतंत्र देश के रूप में मान्यता: OM Birla
1947 में सर्वप्रथम मेक्सिको ने दी थी भारत को एक स्वतंत्र देश के रूप में मान्यता: OM Birla IANS

मेक्सिको में भारतीय संसदीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे लोकसभा अध्यक्ष Om Birla ने मैक्सिको सिटी के पास स्वतंत्रता सेनानी पांडुरंग खानखोजे की एक प्रतिमा का अनावरण किया। एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई।

लैटिन अमेरिका के सबसे पुराने कृषि विश्वविद्यालय चैपिंगो विश्वविद्यालय में अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि खानखोजे एक उत्कृष्ट भारतीय क्रांतिकारी, विद्वान, कृषि वैज्ञानिक थे, जो गदर पार्टी के संस्थापकों में से थे।

मैक्सिकन कृषि और ग्रामीण विकास मंत्री विक्टर विलालोबोस और विश्वविद्यालय के रेक्टर जोस रामिरेज ने बिड़ला को विश्वविद्यालय के कामकाज के बारे में जानकारी दी। उन्होंने दोनों देशों में कृषि और खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्रों में व्यापार के विस्तार और इन क्षेत्रों में नवाचारों को बढ़ावा देने पर भी चर्चा की।

1947 में सर्वप्रथम मेक्सिको ने दी थी भारत को एक स्वतंत्र देश के रूप में मान्यता: OM Birla
जनप्रतिनिधि को सदन में बनाना चाहिए  जनता की आवाज-बिरला

बिरला ने चैंबर ऑफ डेप्युटीज के अध्यक्ष सैंटियागो क्रेल से भी मुलाकात की और परस्पर महत्व के कई मामलों पर चर्चा की। उन्होंने देखा कि भारत और मेक्सिको के बीच ऐतिहासिक रूप से घनिष्ठ संबंध थे और मेक्सिको पहला देश था जिसने 1947 में भारत को एक स्वतंत्र देश के रूप में मान्यता दी थी।

उन्होंने कहा कि व्यापार, अर्थव्यवस्था और संस्कृति के मामले में दोनों देशों के बीच संबंध तब से मजबूती से बढ़े हैं। उन्होंने कहा कि दोनों देश दुनिया में संसदीय लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए सर्वोत्तम प्रथाओं को भी साझा कर रहे हैं।

(आईएएनएस/PS)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com