सड़क सुरक्षा मिशन के लिए गडकरी ने मांगा बिग बी का समर्थन

नितिन गडकरी ने मेगास्टार अमिताभ बच्चन से उनके मुंबई स्थित आवास पर मुलाकात की और राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा मिशन के लिए उनका समर्थन मांगा।
सड़क सुरक्षा मिशन के लिए गडकरी ने मांगा बिग बी का समर्थन
सड़क सुरक्षा मिशन के लिए गडकरी ने मांगा बिग बी का समर्थनIANS

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने मेगास्टार अमिताभ बच्चन से उनके मुंबई स्थित आवास पर मुलाकात की और राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा मिशन के लिए उनका समर्थन मांगा।

मंत्रालय ने चार ई -शिक्षा, इंजीनियरिंग, प्रवर्तन और आपातकालीन देखभाल के आधार पर सड़क सुरक्षा के मुद्दे को संबोधित करने के लिए एक बहु-आयामी रणनीति तैयार की है।

जबकि पिछले कुछ वर्षों में दुर्घटनाओं की संख्या में गिरावट दर्ज की गई है, सरकारी आंकड़ों में कहा गया है कि 2020 के दौरान देश भर में 3,66,138 सड़क दुर्घटनाओं में कुल 3,48,279 लोग घायल हुए, जिससे 1,31,714 लोगों की मौत हुई।

सड़क सुरक्षा के बारे में प्रभावी जन जागरूकता पैदा करने के लिए मंत्रालय ने सोशल मीडिया, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया और प्रिंट मीडिया के माध्यम से सड़क सुरक्षा पर विभिन्न प्रचार उपाय और जागरूकता अभियान चलाए हैं।

इसके अलावा, योजना के स्तर पर सड़क सुरक्षा को सड़क डिजाइन का एक अभिन्न अंग बनाया गया है। डिजाइन, निर्माण, संचालन और रखरखाव सहित सभी स्तरों पर सभी राजमार्ग परियोजनाओं का सड़क सुरक्षा ऑडिट अनिवार्य कर दिया गया है।

सड़क सुरक्षा मिशन के लिए गडकरी ने मांगा बिग बी का समर्थन
भाजपा संसदीय बोर्ड से नितिन गडकरी और शिवराज की छुट्टी

इसके अलावा, राष्ट्रीय राजमार्गों पर ब्लैक स्पॉट (दुर्घटना संभावित स्पॉट) की पहचान और सुधार को उच्च प्राथमिकता दी गई है और विकलांग व्यक्तियों के लिए राष्ट्रीय राजमार्गों पर पैदल यात्री सुविधाओं के लिए दिशा-निर्देश भी सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को जारी किए गए हैं।

(आईएएनएस/AV)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com