'हर घर तिरंगा' अभियान बना देशभक्ति का बड़ा आंदोलन : RSS

'हर घर तिरंगा' के आह्वान ने देशभक्ति का बड़ा राष्ट्रव्यापी आंदोलन खड़ा कर दिया है।
'हर घर तिरंगा' अभियान बना देशभक्ति का बड़ा आंदोलन : RSS
'हर घर तिरंगा' अभियान बना देशभक्ति का बड़ा आंदोलन : RSSIANS

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के सर कार्यवाह (अखिल भारतीय महासचिव) दत्तात्रेय होसबले ने कहा है कि 'हर घर तिरंगा' के आह्वान ने देशभक्ति का बड़ा राष्ट्रव्यापी आंदोलन खड़ा कर दिया है। उन्होंने कहा कि भारत के स्वतंत्र इतिहास में यह अब तक अनदेखा, अनसुना उत्साह रहा है और राष्ट्रव्यापी उत्सव में भाग लेकर सभी खुश हैं।

RSS के सर कार्यवाह दत्तात्रेय होसबले सोमवार को चेन्नई के पूर्वी तांबरम में आयोजित स्वतंत्रता दिवस समारोह में राष्ट्रीय ध्वज फहराने के बाद बोल रहे थे।

RSS नेता ने कहा कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्र के नाम अपने पहले संबोधन के दौरान नागरिकों से हमारे स्वतंत्रता सेनानियों, विशेषकर आदिवासियों और पहाड़ी क्षेत्रों में रहने वालों को याद करने का अनुरोध किया था।

दत्तात्रेय होसबले ने भी प्रधानमंत्री के स्वतंत्रता दिवस के भाषण की सराहना की।

उन्होंने स्वतंत्रता संग्राम के बारे में विस्तार से बताया और कहा, "आज हम सभी महान राष्ट्र के स्वतंत्र नागरिक हैं, जो आक्रमणकारियों के खिलाफ एक हजार साल के संघर्ष के बाद दुनिया के विभिन्न हिस्सों से आए हैं और उनमें से कई ने दशकों और सदियों तक इस देश पर शासन किया है। हम स्वतंत्रता संग्राम के महान संघर्ष के बारे में सभी जानते हैं और स्वतंत्रता संग्राम किसी भी हिस्से या क्षेत्र तक सीमित नहीं था। विभिन्न क्षेत्रों और व्यवसायों के लोगों ने स्वतंत्रता संग्राम में भाग लिया। आज का अवसर उन सभी लोगों को सम्मानपूर्वक याद करने का है जिन्होंने स्वतंत्रता संग्राम में भाग लिया था।"

'हर घर तिरंगा' अभियान बना देशभक्ति का बड़ा आंदोलन : RSS
'झंडा ऊंचा रहे हमारा' गीत के लेखक का परिवार होगा सम्मानित

RSS के सर कार्यवाह ने पिछले 75 वर्षो में देश की प्रगति की प्रशंसा की और कहा, "आज भारत दुनिया में एक सम्मानजनक और सराहनीय स्थिति में है। लेकिन काम खत्म नहीं हुआ है, यात्रा खत्म नहीं हुई है। देश के विकास के लिए कार्य में सभी को खुद को समर्पित करना चाहिए।"

(आईएएनएस/AV)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com