NCRTC ने DB India के साथ रीजनल रेल कॉरिडोर के ऑपरेशन व मेंटिनेन्स के लिए हुआ एग्रीमेंट

निजी ओ एंड एम ऑपरेटर के माध्यम से एनसीआरटीसी द्वारा विकसित ओ एंड एम मॉडल यात्रियों को विश्व स्तरीय ग्राहक अनुभव प्रदान करने में सक्षम होगा और साथ ही इस क्षेत्र में घरेलू क्षमताओं को बढ़ाने में मदद करेगा, जिसका व्यापक प्रभाव होगा।
NCRTC ने DB India के साथ रीजनल रेल कॉरिडोर के ऑपरेशन व मेंटिनेन्स के लिए हुआ एग्रीमेंट
NCRTC ने DB India के साथ रीजनल रेल कॉरिडोर के ऑपरेशन व मेंटिनेन्स के लिए हुआ एग्रीमेंट IANS

NCRTC ने 1 डॉयचे बान इंडिया के साथ 82 किमी लंबे दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ RRTS कॉरिडोर के व्यापक ऑपरेशन और मेंटिनेन्स के लिए अपनी तरह का पहला एग्रीमेंट किया है। यह एग्रीमेंट 12 साल की अवधि के लिए है।

डॉयचे बान इंजीनियरिंग एंड कंसल्टेंसी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (DB India) जर्मनी की राष्ट्रीय रेलवे कंपनी डॉयचे बान एजी की सहायक कंपनी है। भारत में रेल-आधारित ट्रांजिट सिस्टम अधिकांशत: सार्वजनिक संस्थाओं द्वारा संचालित किए जाते हैं, जिनमें कभी-कभी कुछ गतिविधियां निजी कॉन्ट्रेक्टर्स को आउटसोर्स की जाती हैं।

NCRTC ने यह लॉन्ग टर्म प्राइवेट पार्टनरशिप मॉडल, जिसमें O & M गतिविधियों की व्यापक आउटसोर्सिंग सम्मिलित को अपनाकर मेट्रो रेल नीति-2017 के इस उद्देश्य को पूरा करने और हरदीप सिंह पुरी के नेतृत्व में मंत्रालय द्वारा की जा रही पहल को आगे ले जाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है।

इस अवसर पर NCRTC के एमडी विनय कुमार सिंह ने कहा, RRTS एक कैपिटल-इंटैन्सिव प्रोजेक्ट है, जहां यात्रियों की सुरक्षा और सहूलियत से समझौता किए बिना लॉन्ग टर्म सस्टेनेबिलिटी प्राप्त करना सबसे महत्वपूर्ण है। मुझे विश्वास है कि एनसीआरटीसी द्वारा अपनाई जा रही यह पहल उन्नत तकनीक और हमारे ओ एंड एम पार्टनर की विशेषज्ञता और अनुभव का उपयोग करके हम यात्रियों को गुणवत्तापूर्ण सेवाएं प्रदान करने के साथ-साथ लॉन्ग टर्म कॉस्ट की प्रीडेक्टिबिलिटी प्रबंधकीय क्षमता और प्राइवेट सेक्टर की उद्यमशीलता की भावना का कुशल प्रयोग करने में सक्षम होंगे।

यह पहल निस्संदेह रूप से ज्ञान, सर्वोत्तम अंतरराष्ट्रीय कार्य पद्धतियों और प्रबंधकीय सेवाओं के हस्तांतरण का मार्ग प्रशस्त करेगी जो भारत में मेट्रो और रेल ओ एंड एम के क्षेत्र में दुनिया भर में बेहतरीन हैं। स्थानीय इंजीनियरों का नियोजन अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञता और सर्वोत्तम कार्य पद्धतियों का साथ मौजूदा कौशल सेट को सर्वोत्तम बनाएगा।

यह मॉडल इंसेन्टिव एंड पेनाल्टीज की एक प्रणाली के माध्यम से ऑपटिमाइजड परफॉर्मेंस को प्रोत्साहित करता है। निजी ओ एंड एम ऑपरेटर के माध्यम से एनसीआरटीसी द्वारा विकसित ओ एंड एम मॉडल यात्रियों को विश्व स्तरीय ग्राहक अनुभव प्रदान करने में सक्षम होगा और साथ ही इस क्षेत्र में घरेलू क्षमताओं को बढ़ाने में मदद करेगा, जिसका व्यापक प्रभाव होगा।

(आईएएनएस/PS)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com