PM Modi के जम्मू-कश्मीर दौरे पर Pakistan की टिप्पणी गलत : MEA

PM Modi के जम्मू-कश्मीर दौरे पर Pakistan की टिप्पणी गलत : MEA
नरेंद्र मोदी(भारत के प्रधानमंत्री) FIle Photo

विदेश मंत्रालय (MEA) ने गुरुवार को कहा कि पाकिस्तान(Pakistan) के पास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की हाल की जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) यात्रा पर टिप्पणी करने का कोई अधिकार नहीं है। मंत्रालय की प्रतिक्रिया पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ (Shehbaz Sharif) द्वारा मोदी की हाल की जम्मू यात्रा को 'मंचित' करार दिए जाने के बाद आई है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरंदम बागची ने कहा, "शाहबाज शरीफ ने जिस शब्द का इस्तेमाल किया वह मुझे समझ में नहीं आता। हर कोई जम्मू-कश्मीर में हुए बदलावों के बारे में जानता है। इसका मतलब है कि वे यह दृष्टिकोण पेश करने की कोशिश कर रहे हैं कि यात्रा नहीं हुई थी। जम्मू-कश्मीर पर पाकिस्तान का कोई अधिकार नहीं है। इस मामले पर पाकिस्तान की टिप्पणी गलत है।"

उन्होंने यह भी कहा कि 24 अप्रैल को जम्मू-कश्मीर में प्रधानमंत्री मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया गया और इसलिए पीएम की यात्रा पर पाकिस्तान का बयान बिल्कुल अनुचित था।

नई वंदे भारत ट्रेनें शुरू करने के सरकार के प्रयासों पर एक सवाल के जवाब में बागची ने बताया कि रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण योजनाएं ठप हो गई हैं, क्योंकि इन ट्रेनों के कुछ घटक यूक्रेन में बने हैं।

हालांकि, उन्होंने कहा कि सरकार अन्य देशों से आपूर्ति जैसे वैकल्पिक विकल्प तलाश रही है। भारत ने वंदे भारत ट्रेनों के लिए यूक्रेन की एक फर्म को 1.6 करोड़ डॉलर की लागत से 36 हजार पहियों का ऑर्डर दिया था।

बागची ने कहा कि मोदी की जर्मनी, डेनमार्क और फ्रांस की दो से चार मई की यात्रा के दौरान रूस-यूक्रेन युद्ध पर चर्चा होगी।

आईएएनएस(DS)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com