कम्युनिस्ट पार्टी कांग्रेस सत्र के दौरान हुआ कुछ रहस्यमयी

चीन के पूर्व नेता हू जिंताओ को नाटकीय रूप से एक सत्र से बाहर करने से पहले जो कुछ हुआ था, उसे दिखाते हुए ताजा फुटेज सामने आया है
कम्युनिस्ट पार्टी कांग्रेस
कम्युनिस्ट पार्टी कांग्रेसIANS

पिछले हफ्ते बीजिंग में कम्युनिस्ट पार्टी (Communist Party) कांग्रेस के दौरान चीन (China) के पूर्व नेता हू जिंताओ को नाटकीय रूप से एक सत्र से बाहर करने से पहले जो कुछ हुआ था, उसे दिखाते हुए ताजा फुटेज सामने आया है। फुटेज विस्तार से दिखाता है कि कैसे पोलित ब्यूरो के सदस्य ली झांशु, हू की बाईं ओर एक फाइल ले जाते हैं और उनसे बात करते हैं। फिर चीन के वर्तमान नेता शी जिनपिंग एक अन्य व्यक्ति को निर्देश देते हैं जो बाद में हू को छोड़ने के लिए मनाने का प्रयास करता है।

बीबीसी (BBC) ने बताया कि अप्रत्याशित क्षण ने तीव्र अटकलों को जन्म दिया, कुछ लोगों ने तर्क दिया कि यह शी द्वारा जानबूझकर शक्ति का खेल था, यह दिखाने के लिए कि अधिक सहमति से संचालित हू युग निश्चित रूप से समाप्त हो गया, जबकि अन्य ने सुझाव दिया कि यह हू के खराब स्वास्थ्य के कारण हो सकता है। जिस दिन शी ने अपने तीसरे कार्यकाल और अपनी शीर्ष टीम की घोषणा की, उस दिन यह सबकुछ हुआ।

शंघाई
शंघाईWikimedia

कई लोगों ने सोचा कि क्या यह राजनीतिक रंगमंच में जानबूझकर किया गया था। हू के विपरीत, जिनकी अध्यक्षता 2003 और 2013 के बीच बाहरी दुनिया के लिए खुलने के समय के रूप में देखी गई थी, शी ने एक ऐसे देश की अध्यक्षता की है जो तेजी से अलग-थलग पड़ गया है। सिंगापुर (Singapore) स्थित चैनल न्यूज एशिया (News Asia) द्वारा दिखाया गया नया फुटेज, हू के बीमार होने की आधिकारिक लाइन को खारिज नहीं करता है। लेकिन इससे यह भी पता चलता है कि हू ने अपने सामने दस्तावेज को संभालने में इस घटना में भूमिका निभाई।

इस बीच हू ने शी से कुछ कहा जब उन्हें बाहर ले जाया गया। कम्युनिस्ट पार्टी के अखबार स्टडी टाइम्स के पूर्व संपादक देंग युवेन का कहना है कि ऐसा कोई कारण नहीं है कि पार्टी एक दस्तावेज रखेगी कि हू को कैमरे के रोलिंग के साथ इस तरह की हाई-प्रोफाइल बैठक में उनके सामने पढ़ने की अनुमति नहीं थी।

कम्युनिस्ट पार्टी कांग्रेस
चीन में शी जिनपिंग का तीसरा कार्यकाल

उन्होंने कहा, मंच पर जो कुछ हो रहा था, उसे देखने वाले अधिकारियों पर द्रुतशीतन प्रभाव पड़ेगा। हालांकि इससे शी की शक्ति को कोई खतरा नहीं होगा, लेकिन यह उन अधिकारियों पर मनोवैज्ञानिक प्रभाव पैदा करेगा। यदि पिछले दिन का नाटक वास्तव में हू की भलाई के लिए चिंता से प्रेरित था, तो अगले दिन शी की नई पोलित ब्यूरो स्थायी समिति ने पूर्व नेता के बाहर निकलने के प्रतीकवाद को घर कर दिया- हू जिंताओ की नीतियों पर कोई वापसी नहीं होगी।

आईएएनएस/RS

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com