राष्ट्रपति ने किया मध्यप्रदेश के शिक्षकों को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने विज्ञान भवन नई दिल्ली में मध्यप्रदेश के दो शिक्षकों नीरज सक्सेना और ओमप्रकाश पाटीदार को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार-2022 से सम्मानित किया।
राष्ट्रपति ने किया मध्यप्रदेश के शिक्षकों को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित
राष्ट्रपति ने किया मध्यप्रदेश के शिक्षकों को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार से सम्मानितIANS

मध्यप्रदेश के दो शिक्षकों को दिल्ली में आयोजित समारोह में राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित किया गया। यह सम्मान राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने दिया। आधिकारिक तौर दी गई जानकारी में बताया गया है कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने विज्ञान भवन नई दिल्ली में मध्यप्रदेश के दो शिक्षकों नीरज सक्सेना और ओमप्रकाश पाटीदार को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार-2022 से सम्मानित किया। इस वर्ष देश के 45 शिक्षकों को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

रायसेन जिले के शासकीय प्राथमिक शाला सालेगढ़ में पदस्थ शिक्षक नीरज सक्सेना को जनजाति इलाके में शिक्षा के स्वरूप को बदलने के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया। उनके जुनून की बदौलत भील जनजाति क्षेत्र के बच्चों के शैक्षणिक स्तर में वृद्धि हुई है। बुनियादी आवश्यकताओं में सुधार कर उन्होंने एक आदर्श स्कूल स्थापित किया है।

शाजापुर जिले के शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय में पदस्थ विज्ञान के लेक्च ओमप्रकाश पाटीदार ने शाजापुर के लिए लोक जैवविविधता पंजी तैयार करवाई है। उन्होंने विज्ञान को तकनीक से जोड़ कर ICT का प्रयोग करते हुए विज्ञान जैसे कठिन विषय को विद्यार्थियों के लिए बेहद सरल बना दिया है।

राष्ट्रपति ने किया मध्यप्रदेश के शिक्षकों को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित
डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन: जिनके विचार आज भी हैं प्रेरणास्रोत!


मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश के दोनों शिक्षकों को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार जीतने पर बधाई देते हुए अपने ट्वीट संदेश में कहा है, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा रायसेन जिले के शिक्षक नीरज सक्सेना और शाजापुर जिले के ओमप्रकाश पाटीदार को शिक्षा की गुणवत्ता को मजबूती देने के लिए राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित किया जाना मध्यप्रदेश के लिए गौरव का विषय है।

(आईएएनएस/AV)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com