ज्यूडिशियल अकादमी (Judicial Academy) का उद्घाटन कर राष्ट्रपति ने रखी नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी की आधारशिला: त्रिपुरा

अकादमी में अधिकारियों को प्रशिक्षण भी दिया जाएगा और साथ ही कानून के क्षेत्र में लॉ लेक्चर, कॉन्फ्रेंस, सेमिनार और कॉम्पिटिशन आयोजित किया जाएगा।
राष्ट्रपति ने रखी नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी की आधारशिला
राष्ट्रपति ने रखी नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी की आधारशिलाIANS

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (Draupadi Murmu) बुधवार को त्रिपुरा (Tripura) पहुंचीं, उन्होंने ज्यूडिशियल अकादमी (Judicial Academy) का उद्घाटन किया और अगरतला (Agartala) शहर के बाहरी इलाके नरसिंहगढ़ (Narsingarh) में नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (National Law University) की आधारशिला रखी। 25 जुलाई को सर्वोच्च पद संभालने के बाद पूर्वोत्तर क्षेत्र की यह उनकी पहली यात्रा थी।

अधिकारियों के अनुसार, राज्य सरकार के उच्च शिक्षा विभाग के तहत नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, अब त्रिपुरा ज्यूडिशियल अकादमी से कार्य करेगा। दोनों आसन्न स्थान हैं।

राष्ट्रपति ने रखी नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी की आधारशिला
Iran की अमेरिकी President Biden से संपर्क बनाने में कोई दिलचस्पी नहीं’

प्रोफेसर डॉ. योगेश प्रताप सिंह (Professor Dr. Yogesh Pratap Singh) को हाल ही में त्रिपुरा के नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी का पहला कुलपति नियुक्त किया गया है। राज्य सरकार ने विश्वविद्यालय के स्थायी परिसर की स्थापना के लिए नरसिंहगढ़ में 9.23 एकड़ भूमि आवंटित की थी।

अधिकारियों ने कहा कि पूर्वोत्तर और भारत के अन्य राज्यों के छात्र विश्वविद्यालय में कानून की उच्च शिक्षा ले सकेंगे। उन्होंने कहा कि त्रिपुरा न्यायिक अकादमी में त्रिपुरा सरकार के अन्य विभागों के न्यायिक अधिकारियों और अधिकारियों को प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा, जो कानून से संबंधित न्यायिक, अर्ध-न्यायिक या प्रशासनिक कार्यों का निर्वाहन कर रहे हैं।

न्याय (सांकेतिक चित्र)
न्याय (सांकेतिक चित्र)WIKIMEDIA

पांच एकड़ भूमि पर 23.33 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित अकादमी में अधिकारियों को प्रशिक्षण भी दिया जाएगा और साथ ही कानून के क्षेत्र में लॉ लेक्चर, कॉन्फ्रेंस, सेमिनार और कॉम्पिटिशन आयोजित किया जाएगा।

बाद में राष्ट्रपति अगरतला के कैपिटल कॉम्प्लेक्स में नवनिर्मित एमएलए ( MLA) छात्रावास का उद्घाटन करेंगे और सात अन्य परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे।

मुर्मू गुरुवार को अगरतला और कोलकाता (Kolkata) के बीच एक नई यात्री ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगी।

त्रिपुरा सरकार बुधवार शाम को राष्ट्रपति का नागरिक स्वागत भी करेगी।

आईएएनएस/PT

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com