भारत में निजी सैटेलाइट टीवी उद्योग ने पूरे किए 30 साल

जी के लॉन्च से शुरू हुए इस क्षेत्र ने भारत और दुनिया भर में दर्शकों के लिए सर्वश्रेष्ठ मनोरंजन अनुभव प्रदान करके देश की उदारीकरण यात्रा में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।
जी के लॉन्च से भारत में शुरू हुआ था यह क्षेत्र
जी के लॉन्च से भारत में शुरू हुआ था यह क्षेत्र IANS

निजी उपग्रह टेलीविजन उद्योग, जो भारतीय मीडिया और मनोरंजन (एम एंड ई) उद्योग के पिछले कुछ वर्षो में अभूतपूर्व विकास का उत्प्रेरक है, देश भर में वैल्यू क्रिएशन के 30 शानदार वर्षों का जश्न मना रहा है।

भारत की पहली निजी उपग्रह टेलीविजन कंपनी, जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड (जी) के लॉन्च से शुरू हुए इस क्षेत्र ने भारत और दुनिया भर में दर्शकों के लिए सर्वश्रेष्ठ मनोरंजन अनुभव प्रदान करके देश की उदारीकरण यात्रा में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

जी के प्रमुख टेलीविजन चैनल, जी टीवी के लॉन्च ने भारत में एक नए उद्योग की शुरूआत को चिह्न्ति किया, जिसने लाखों अवसर पैदा करके रोजगार पैदा किया और कई स्थानीय बाजारों में रचनात्मक पारिस्थितिकी तंत्र विकसित किया।

जी के लॉन्च से भारत में शुरू हुआ था यह क्षेत्र
नियंत्रण रेखा की निगरानी के लिए पाकिस्तान ने खरीदा चीन का जिलिन-1 सैटेलाइट डेटा



पिछले तीन दशकों में, एम एंड ई उद्योग ने अभूतपूर्व वृद्धि का प्रदर्शन किया है और यह भारत में सबसे तेजी से बढ़ते क्षेत्रों में से एक बन गया है। विभिन्न उद्योग रिपोटरें ने इसे अगले चार वर्षों में 10.75 प्रतिशत की सीएजीआर दर्ज करने का अनुमान लगाया है, जिससे विश्व स्तर पर मनोरंजन का मार्ग प्रशस्त हुआ है।

इस बीच, जी एंटरटेनमेंट द्वारा उठाए गए अग्रणी कदमों ने उद्योग के अनुसरण के लिए रुझान निर्धारित किए हैं। आज,जी न केवल एक लोकप्रिय घरेलू नाम है, बल्कि विश्व मानचित्र पर भारतीय सामग्री के सांस्कृतिक राजदूत के रूप में इसके उपभोग प्लेटफार्मों के साथ एक वैश्विक मीडिया और मनोरंजन पावरहाउस के रूप में एक दुर्जेय स्थान प्राप्त करता है।

इस अवसर पर अपने विचार साझा करते हुए, जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड (Zee Entertainment Enterprices Limited) के एमडी और सीईओ, पुनीत गोयनका ने कहा, "यह वास्तव में एक महत्वपूर्ण अवसर है क्योंकि हम भारत में मीडिया और मनोरंजन क्षेत्र की उत्पत्ति का जश्न मनाते हैं।"

"पिछले कुछ वर्षों में जी की यात्रा को इसकी तेज वृद्धि, नए रास्ते में लगातार जोखिम लेने की क्षमता और सभी हितधारकों के लिए उच्च मूल्य उत्पन्न करने के लिए इसके निरंतर दृष्टिकोण से परिभाषित किया जा सकता है। जैसा कि हम अगले 30 वर्षों के लिए रणनीतिक रोडमैप तैयार करते हैं, हम कंपनी के विकास को बढ़ावा देने और उभरते बाजारों से एक दुर्जेय खिलाड़ी के रूप में बदलने के लिए कमर कस रहे हैं।"

जी टीवी, लोगो
जी टीवी, लोगोwikimedia



"व्यापार में हमारी तेज रणनीतिक दृष्टि और लाभप्रदता पर गहरी नजर रखने के साथ, हमारा प्रयास हमेशा आगे रहने और दुनिया भर में सबसे आकर्षक एम एंड ई बाजार के रूप में उद्योग की स्थिति को बढ़ाने का होगा।"

अभिनेत्री विद्या बालन ने कहा, "मुझे यह जानकर गर्व हो रहा है कि 'हम पांच' जैसे प्रतिष्ठित शो के माध्यम से मुझे अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए एक मंच देने वाली संस्था जी ने 30 शानदार साल पूरे कर लिए हैं। जी एक आसमान रहा है। एक हजार सितारों के लिए और अपने सपनों को प्राप्त करने के लिए, उनकी पृष्ठभूमि की परवाह किए बिना, घरेलू प्रतिभाओं को निरंतर प्रोत्साहित किया है। मुझे उम्मीद है कि कंपनी देश भर में नवोदित प्रतिभाओं के लिए आशा की किरण बनी रहेगी। "

(आईएएनएस/HS)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com