अमरावती को आंध्र प्रदेश की राजधानी बनाने के समर्थन में राहुल गांधी

उन्होंने देश को विभाजित करने के लिए भी बीजेपी की आलोचना की। उन्होंने कहा कि कांग्रेस भाजपा की विभाजनकारी राजनीति के खिलाफ लड़ रही है।
राहुल गांधी
राहुल गांधीWikimedia

कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने मंगलवार को अमरावती (Amravati) के किसानों की मांग का समर्थन किया कि अमरावती को आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) की एकमात्र राज्य की राजधानी के रूप में विकसित किया जाना चाहिए। अमरावती संयुक्त कार्रवाई समिति (JAC) के नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल ने कुरनूल (Kurnool) जिले के अलुरु में 'भारत जोड़ो यात्रा' के दौरान गांधी से मुलाकात की और उन्हें वाईएसआर कांग्रेस पार्टी (वाईएसआरसीपी) द्वारा तीन राज्यों की राजधानियों को विकसित करने का निर्णय लेने के बाद किसानों और लोगों के अन्य वर्गों के सामने आने वाली समस्याओं के बारे में बताया। जेएसी ने अमरावती को एकमात्र राज्य की राजधानी के रूप में विकसित करने की उनकी मांग के लिए कांग्रेस का समर्थन मांगा और गांधी ने कहा कि उनकी पार्टी किसानों की मांग का पूरा समर्थन करती है। उन्होंने उन्हें यह भी आश्वासन दिया कि पार्टी उन्हें कानूनी सहायता प्रदान करेगी।

राहुल गांधी
Rajiv Gandhi Jayanti पर कांग्रेस ने श्रद्धांजलि देते हुए गिनाईं उपलब्धियां

पोलावरम परियोजना से विस्थापित हुए किसानों और स्थानीय किसानों के साथ जेएसी नेताओं ने गांधी से उनके शिविर में मुलाकात की। बाद में मिनीकुर्ती गांव में बैठक को संबोधित करते हुए गांधी ने कहा कि कांग्रेस अमरावती के किसानों के साथ खड़ी रहेगी। उन्होंने कहा कि किसानों ने बेहतर भविष्य की उम्मीद में राज्य की राजधानी के विकास के लिए अपनी जमीनें छोड़ दीं, लेकिन तीन राज्यों की राजधानियों के फैसले के साथ उनके साथ विश्वासघात किया गया।

कांग्रेस नेता ने प्याज किसानों की समस्याओं के समाधान का भी आह्वान किया। उन्होंने दोहराया कि अगर केंद्र में सत्ता में आते हैं, तो कांग्रेस आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देगी जैसा कि 2014 में वादा किया गया था। गांधी ने कहा कि भाजपा आंध्र प्रदेश पुनर्गठन अधिनियम में किए गए वादे से पीछे हट गई है। उन्होंने देश को विभाजित करने के लिए भी बीजेपी की आलोचना की। उन्होंने कहा कि कांग्रेस भाजपा की विभाजनकारी राजनीति के खिलाफ लड़ रही है।

अमरावती को आंध्र प्रदेश की राजधानी बनाने के समर्थन में राहुल गांधी
अमरावती को आंध्र प्रदेश की राजधानी बनाने के समर्थन में राहुल गांधीIANS

'भारत जोड़ो यात्रा (Bharat Jodo Yatra)' पड़ोसी राज्य कर्नाटक (Karnataka) से मंगलवार सुबह आंध्र प्रदेश में दाखिल हुई। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एस. शैलजानाथ, कार्यकारी अध्यक्ष एन. तुलसी रेड्डी, तेलुगू राज्यों के यात्रा समन्वयक और सांसद उत्तम कुमार रेड्डी, वरिष्ठ नेता एम.एम. पल्लम राजू, के.वी.पी. रामचंद्र राव, एन. रघुवीरा रेड्डी और अन्य नेताओं ने राहुल गांधी के साथ यात्रा में भाग लिया।

कड़ी सुरक्षा के बीच, कांग्रेस सांसद ने अन्य नेताओं और सैकड़ों समर्थकों के साथ अलुरु निर्वाचन क्षेत्र के हलहरवी राममंदिर से पैदल मार्च शुरू किया। यात्रा ने अलुरु में दोपहर का विश्राम किया। गांधी का रात्रि विश्राम अदोनी के पास छगी गांव में होगा। यह यात्रा आंध्र प्रदेश में 21 अक्टूबर तक जारी रहेगी और कुरनूल जिले के चार विधानसभा क्षेत्रों में करीब 100 किलोमीटर की दूरी तय करेगी।

आईएएनएस/PT

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com