वंदे भारत एक्सप्रेस पर लगातार हो रही पत्थरबाजी को रोकने के लिए रेलवे बना रहा योजना

भारतीय ट्रेन के आधुनिकीकरण के लिहाज से देशभर के अलग-अलग राज्यों में वंदे भारत ट्रेन चलाई जा रही हैं।
वंदे भारत एक्सप्रेस पर लगातार हो रही पत्थरबाजी को रोकने के लिए रेलवे बना रहा योजना (IANS)

वंदे भारत एक्सप्रेस पर लगातार हो रही पत्थरबाजी को रोकने के लिए रेलवे बना रहा योजना (IANS)

भारतीय ट्रेन के आधुनिकीकरण

वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) में लगातर आ रही पत्थरबाजी की घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए रेलवे ने नए एक्शन प्लान पर काम करना शुरू कर दिया है।

आए दिन वंदे भारत एक्सप्रेस पर हो रही पत्थरबाजी की घटनाओं को रोकने के लिए भारतीय रेलवे ने नया प्लान तैयार किया है। रेलवे अब इन ट्रेनों के रूट पर पड़ने वाले गांवों के लोगों को जागरूक करने का काम भी करेगी। दरअसल, वंदे भारत पर कई बार पत्थरबाजी की घटनाएं हो चुकी हैं। रेलवे ने इसके लिए मंडल स्तर पर जागरूक करने के लिए रेलवे कर्मचारियों की टीम बनाने जा रही है।

<div class="paragraphs"><p>वंदे भारत एक्सप्रेस पर लगातार हो रही पत्थरबाजी को रोकने के लिए रेलवे बना रहा योजना (IANS)</p></div>
Railway Facts: दुनिया के इन देशों में आज तक नहीं चली एक भी रेल

भारतीय ट्रेन के आधुनिकीकरण के लिहाज से देशभर के अलग-अलग राज्यों में वंदे भारत ट्रेन चलाई जा रही हैं। यह ट्रेन सेमी स्पीड की एक्सप्रेस ट्रेन हैं। लेकिन इन ट्रेनों पर पथराव की घटनाएं रुकने का नाम नहीं ले रही हैं। अब तक कई बार इन ट्रेन पर पथराव की सूचना चुकी है। बीते रविवार को भी न्यू जलपाईगुड़ी से हावड़ा जाने वाली वंदे भारत ट्रेन पर पथराव किया गया। हालांकि इस पत्थरबाजी में ट्रेन या किसी यात्री को किसी भी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ है।

सबसे ताजा मामला बिहार के बारसोई इलाके में हुआ। इससे पहले पश्चिम बंगाल के हावड़ा से न्यू जलपाईगुड़ी के बीच शुरू की गई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन पर पत्थरबाजी की जानकारी समाने आई थी।

<div class="paragraphs"><p>हावड़ा से न्यू जलपाईगुड़ी वंदे भारत ट्रेन पर किशनगंज में पत्थरबाजी हुई थी (Newsgram)</p></div>

हावड़ा से न्यू जलपाईगुड़ी वंदे भारत ट्रेन पर किशनगंज में पत्थरबाजी हुई थी (Newsgram)

भारतीय रेलवे

इसके आरोप में पुलिस ने बिहार (Bihar) के किशनगंज (Kishanganj) से तीन नाबालिग लड़कों को भी पकड़ा था। तीन जनवरी को हावड़ा से न्यू जलपाईगुड़ी वंदे भारत ट्रेन पर किशनगंज में पत्थरबाजी हुई थी।

रेल में इन पर पत्थरबाजी की घटना को देखते हुए रेल मंत्रालय ने जागरूकता अभियान चलाने का फैसला किया है। इसके तहत खासतौर पर युवाओं और बच्चों को जागरूक किया जाएगा। क्योंकि ये ही लोग इस तरह की घटनाओं में लिप्त पाए जाते हैं। रेलवे की टीम इन्हें समझाएगी कि इस तरह की घटनाओं से राष्ट्र की संपत्ति और देश का नुकसान होता है। रेलवे मंत्रालय के अनुसार इस तरह का अभियान जल्द ही शुरू किया जाएगा।

आईएएनएस/PT

Related Stories

No stories found.
logo
hindi.newsgram.com