Biometric फेल होने पर ओटीपी के द्वारा ले सकते हैं राशन

Biometric फेल होने पर ओटीपी के द्वारा ले सकते हैं राशन
Biometric फेल होने पर ओटीपी के द्वारा ले सकते हैं राशन [Wikimedia Commons]

न्यूज़ग्राम हिन्दी: पूरे देश में सरकारी गल्ले की दुकान पर राशन प्रदान करने के लिए Biometric सुविधा का सहारा लिया जाता है। पर आजकल ऐसी शिकायत सामने आ रही है कि लोगों के फिंगरप्रिन्ट मेल नहीं खा रहे हैं। इस समस्या को ध्यान में रखते हुए एक नई सुविधा शुरू की गई है जिसके तहत पात्र व्यक्ति के रेजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP भेजा जाएगा और उस OTP के द्वारा वह राशन प्राप्त कर सकेगा।

क्यों बदलना पड़ रहा है Biometric सिस्टम?

दरअसल यह सुविधा उन लोगों को दी जा रही है जिनका बायोमेट्रिक काम नहीं कर रहा है। उन्हें राशन लेने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे राशन लेने वाले अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त करके राशन ले सकते हैं।

जिला आपूर्ति नियंत्रक मीना मालाकार (Meena Malakar) ने बताया कि सरकार ने जिला स्तर पर कई कार्यक्रम शुरू किये हैं जिसका लाभ हितग्राही अपना आधार नंबर और मोबाइल नंबर लिंक करके ले सकते हैं। इस सुविधा को पाने के लिए सभी संबंधित व्यक्ति अपने मोबाइल नंबर को राशन डेटाबेस (Ration Database) में अपडेट करा लें। ऐसे में जिस भी व्यक्ति का बायोमेट्रिक काम नहीं करता वह अपने रेजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त कर उसे दुकानदार को दिखाकर राशन प्राप्त कर सकता है।

Related Stories

No stories found.