Agneepath Scheme के तहत सेना में भर्ती जल्द होगी शुरू

व्यापक विरोध को देखते हुए, सरकार ने गुरुवार को योजना के लिए एकमुश्त उम्र छूट की अनुमति दी, क्योंकि भर्ती पिछले दो वर्षों से रुकी हुई थी।
Agneepath Scheme के तहत सेना में भर्ती जल्द होगी शुरू
Agneepath Scheme के तहत सेना में भर्ती जल्द होगी शुरू Rajnath Singh (IANS)

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने शुक्रवार को कहा कि अग्निपथ योजना (Agneepath Scheme) के तहत सेना में भर्ती जल्द ही शुरू होगी। उन्होंने उम्मीदवारों को अपनी तैयारी शुरू करने की सलाह दी।

इस योजना को देश की रक्षा प्रणाली में शामिल होने और देश की सेवा करने का एक 'सुनहरा अवसर' बताते हुए, सिंह ने योजना के माध्यम से भर्ती होने वाले पहले बैच के लिए आयु छूट की अनुमति देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) को धन्यवाद दिया।

बिहार में शुरू हुआ अग्निपथ योजना का विरोध अब कई राज्यों में फैल चुका है और इसी बीच रक्षा मंत्री (Defence Minister) का यह बयान आया है। राष्ट्रीय राजधानी समेत सात राज्यों में तीसरे दिन भी अग्निपथ के खिलाफ विरोध प्रदर्शन जारी रहा।

सिंह ने हिंदी में किए गए ट्वीट में कहा, "केंद्र सरकार द्वारा घोषित की गई 'अग्निपथ योजना' भारत के युवाओं को देश की रक्षा व्यवस्था से जुड़ने और देश सेवा करने का सुनहरा अवसर है। पिछले दो वर्षों से सेना में भर्ती की प्रक्रिया नहीं होने के कारण बहुत से युवाओं को सेना में भर्ती होने का अवसर नहीं मिल सका था।"

रक्षा मंत्री ने अगले ट्वीट में कहा, "इसलिए युवाओं के भविष्य को ध्यान में रखकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश पर सरकार ने अग्निवीरों (Agniveer) को भर्ती की आयु सीमा इस बार 21 वर्ष से बढ़ा कर 23 वर्ष कर दी है। यह एक बार की छूट दी गई है। इससे बहुत सारे युवाओं को अग्निवीर बनने की पात्रता प्राप्त हो जाएगी।"

राजनाथ सिंह ने अपने एक अन्य ट्वीट में कहा, "मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को युवाओं के भविष्य की चिंता करने और उनके प्रति संवेदनशीलता के लिए हृदय से धन्यवाद करता हूं। मैं युवाओं से अपील करता हूं कि सेना में भर्ती की प्रक्रिया कुछ ही दिनों में प्रारंभ होने जा रही है। वे इसके लिए अपनी तैयारी शुरू करें।"

व्यापक विरोध को देखते हुए, सरकार ने गुरुवार को योजना के लिए एकमुश्त उम्र छूट की अनुमति दी, क्योंकि भर्ती पिछले दो वर्षों से रुकी हुई थी। ऊपरी आयु सीमा अब 21 के बजाय 23 कर दी गई है।
(आईएएनएस/PS)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com