तो इसलिए लग रही है Electric Scooter में आग!

तो इसलिए लग रही है Electric Scooter में आग!
तो इसलिए लग रही है Electric Scooter में आग!(IANS)

इलेक्ट्रिक स्कूटर(Electric Scooter) में बढ़ती आग की घटना बीते दिनों से जोर शोर से चर्चा में है। सोशल मीडिया में कभी कोई आग लगा कर कम्पनी के प्रति रोष व्यक्त करता है, तो कोई कम्पनी को धन्यवाद करके फोटो भी पोस्ट करता हैं। अब इस मसले पर जांच के लिए सरकार ने एक समिति गठित की थी, जिसने एक बड़ी कमी बताई है।

सरकार द्वारा गठित समिति ने इलेक्ट्रिक स्कूटर(Electric Scooter) की बैट्री और उसके डियाइन में खामी पाई है। आपको बता दे, समिति का गठन पिछले महीने तब किया गया था जब ओकिनावा ऑटोटेक, बूम मोटर, प्योर ईवी जैसी इलेक्ट्रिक वाहनों में बैट्री विस्फोट हुए थे।

Electric Scooter पर क्या कह रही है समिति?

समिति ने अपने जांच में कहा है कि देश में लगभग सभी इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों में बैटरी सेल या डिजाइन के साथ समस्याएं पाई गई हैं। मीडिया रिपोर्टस की माने तो विशेषज्ञों ने तेलंगाना में घातक बैटरी विस्फोट सहित लगभग सभी इलेक्ट्रिक स्कूटर(Electric Scooter) आग में बैटरी कोशिकाओं के साथ-साथ बैटरी डिजाइन में दोष पाया है।

इसके अलावा यह भी बताया जा रहा है कि विशेषज्ञ अब अपने वाहनों में संबंधित बैटरी मुद्दों को हल करने के लिए Electric Vehicles, निर्माताओं के साथ व्यक्तिगत रूप से काम करेंगे। गौरतलब है कि केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने पिछले महीने ईवी निर्माताओं को चेतावनी दी थी कि यदि कोई कंपनी उनकी प्रक्रियाओं में लापरवाही बरतती है तो भारी जुर्माना लगाया जाएगा।

कहाँ-कहाँ हुई Electric Scooter की दुर्घटना?

हाल ही में तेलंगाना के निजामाबाद जिले में एक प्योर ईवी(Electric Vehicles) इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर की बैटरी उनके घर में फट जाने से एक 80 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई और दो अन्य घायल हो गए। इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर से जुड़ी एक अन्य दुखद घटना में, आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में एक 40 वर्षीय व्यक्ति की घर में चार्ज होने के दौरान बूम मोटर्स के एक ई-स्कूटर में विस्फोट के बाद मौत हो गई। इस घटना में कोटाकोंडा शिव कुमार की पत्नी और दो बेटियां भी गंभीर रूप से झुलस गईं।

देश में अब तक तीन प्योर ईवी, एक ओला, तीन ओकिनावा और 20 जितेंद्र ईवी स्कूटर में आग लग चुकी है, जिससे उनकी सुरक्षा पर सवाल उठ रहे हैं। आग की घटनाओं को देखते हुए कई ईवी निर्माताओं ने गर्मी के बीच खराब बैचों को वापस बुला लिया है।

इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कम्पनी OLA। (Twitter)
इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कम्पनी OLA। (Twitter)

क्या कह रही हैं Electric Scooter निर्माता कम्पनी ओला ?

ओला इलेक्ट्रिक(OLA) के बयान में कहा गया था कि हमारी अपनी जांच के अलावा, मूल कारण पर आंतरिक मूल्यांकन करने के लिए नियुक्त किया है। कंपनी ने कहा, "इन विशेषज्ञों के प्रारंभिक आकलन के अनुसार, यह एक अलग थर्मल घटना की संभावना थी।

 यह भी पढ़े -UGC NET की परीक्षा में 'हिंदू स्टडीज' शामिल

ओला इलेक्ट्रिक(OLA) पहले ही स्वेच्छा से 1,441 वाहनों को वापस बुला चुकी है, ताकि उस विशिष्ट बैच के स्कूटरों पर प्री-इम्पेक्टिव डायग्नोस्टिक्स और स्वास्थ्य जांच की जा सके। कंपनी ने कहा, "हमारा बैटरी पैक पहले से ही अनुपालन करता है और यूरोपीय मानक ईसीई 136 के अनुरूप होने के अलावा, भारत के लिए नवीनतम प्रस्तावित मानक एआईएस 156 के लिए परीक्षण किया गया है।"

Edit by: Lakshya Gupta

 

 

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com