भारत को विकसित बनाने में स्वास्थ सेवाओं का विकसित होना जरुरी : PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि भारत को विकसित बनाने के लिए उसकी स्वास्थ्य सेवाओं का भी विकसित होना उतना ही जरूरी है।
भारत को विकसित बनाने में स्वास्थ सेवाओं का विकसित होना जरुरी : PM मोदी
भारत को विकसित बनाने में स्वास्थ सेवाओं का विकसित होना जरुरी : PM मोदीIANS

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि भारत को विकसित बनाने के लिए उसकी स्वास्थ्य सेवाओं का भी विकसित होना उतना ही जरूरी है। भारत को आगे ले जाने के लिए देश में स्वास्थ्य सेवाओं को विकसित करना भी उतना ही जरूरी है।

प्रधानमंत्री ने पंजाब के मोहाली जिले के मुल्लांपुर में 300 बिस्तरों वाले होमी भाभा कैंसर अस्पताल और अनुसंधान केंद्र का उद्घाटन करने के बाद एक सभा को संबोधित करते हुए यह बात कही।

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान, राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित, कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी और पीएम के कैबिनेट सहयोगी जितेंद्र सिंह ने उनके साथ मंच साझा किया। पीएम मोदी का पार्टी कार्यकर्ताओं और समर्थकों द्वारा 'जय श्री राम' और 'मोदी-मोदी' के जयकारों और नारों के बीच जोरदार स्वागत किया गया।

इस दौरान PM मोदी ने कहा, "जब भारत के लोगों को आधुनिक अस्पताल और इलाज की सुविधाएं मिलेंगी, तो वे जल्दी ठीक हो जाएंगे और उनकी ऊर्जा को सही दिशा में लगाया जाएगा।"

उन्होंने कहा, "हमारी सरकार छह मोचरें पर काम कर रही है - पहला मोर्चा है, प्रिवेंटिव हेल्थकेयर को बढ़ावा देने का। दूसरा मोर्चा है, गांव-गांव में छोटे और आधुनिक अस्पताल खोलने का। तीसरा मोर्चा है- शहरों में मेडिकल कॉलेज और मेडिकल रीसर्च वाले बड़े संस्थान खोलने का चौथा मोर्चा है- देशभर में डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ की संख्या बढ़ाने का। पांचवा मोर्चा है- मरीजों को सस्ती दवाइयां, सस्ते उपकरण उपलब्ध कराने का और छठा मोर्चा है- टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके मरीजों को होने वाली मुश्किलें कम करने का। इन छह मोचरें पर केंद्र सरकार आज रिकॉर्ड निवेश कर रही है, इनवेस्टमेंट कर रही है, हजारों करोड़ रुपये खर्च कर रही है।"

इससे पहले दिन में, प्रधानमंत्री ने हरियाणा के फरीदाबाद में अत्याधुनिक 2,600 बिस्तरों वाले अमृता अस्पताल का उद्घाटन किया था, जिसका प्रबंधन माता अमृतानंदमयी मठ द्वारा किया जाएगा - एक धर्मार्थ संगठन, जिसका नाम माता अमृतानंदमयी है।

यह कहते हुए कि वह कैंसर रोगियों की समस्याओं को समझते हैं, मोदी ने कहा कि पहले मरीज विशेष अस्पतालों में इलाज के लिए लंबी दूरी तय करते थे।

प्रधानमंत्री ने कहा, "बिलासपुर एम्स और होमी भाभा कैंसर संस्थान की स्थापना के बाद से, इस समस्या का समाधान किया गया है और हम कैंसर के इलाज के लिए भारत के हर कोने तक पहुंचने की दिशा में काम कर रहे हैं।"

उन्होंने कहा कि होमी भाभा कैंसर अस्पताल और अनुसंधान केंद्र पंजाब, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश में लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने में मदद करेगा।

न्यू चंडीगढ़ के मुल्लांपुर में यह अत्याधुनिक सुविधा केंद्र सरकार द्वारा 660 करोड़ रुपये से अधिक के परिव्यय से बनाई गई है।

कैंसर अस्पताल की आधारशिला - उत्तर भारत में अपनी तरह का पहला कैंसर निवारण संस्थान - 30 दिसंबर, 2013 को तत्कालीन प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह द्वारा रखी गई थी। उस समय शिरोमणि अकाली दल-भाजपा सरकार में प्रकाश सिंह बादल पंजाब के मुख्यमंत्री थे।

मोदी ने कहा कि उनकी सरकार ने लगभग 1.5 लाख स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र खोलने का फैसला किया है। पीएम मोदी ने कहा, "पंजाब में, 3,000 स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र अपनी सेवाएं दे रहे हैं। हमारी सरकार देश के प्रत्येक जिले में एक मेडिकल कॉलेज खोलने के प्रयास कर रही है। हमने 40 कैंसर अस्पताल स्थापित किए हैं और उनमें से अधिकांश ने पहले ही काम करना शुरू कर दिया है।"

"2014 से पहले, 400 से कम मेडिकल कॉलेज थे, जबकि आठ वर्षों में, लगभग 200 नए मेडिकल कॉलेज स्थापित किए गए हैं।"

भारत को विकसित बनाने में स्वास्थ सेवाओं का विकसित होना जरुरी : PM मोदी
"व्यापार में आसानी और जीवन-यापन में आसानी के जितना ही ज़रूरी है न्याय", PM मोदी


उन्होंने कहा कि केंद्र की आयुष्मान भारत योजना के तहत 3.5 करोड़ लोगों ने इलाज कराया है और कहा कि इस योजना के तहत 40,000 करोड़ रुपये की लागत से इलाज उपलब्ध कराया गया है।

अस्पताल को राष्ट्र को समर्पित करने के अवसर पर, मुख्यमंत्री मान ने प्रधानमंत्री को सिखों के सबसे पवित्र तीर्थ स्थानों में से एक, हरमंदिर साहिब, जिसे स्वर्ण मंदिर के रूप में जाना जाता है, के एक मोमेंटो के साथ सम्मानित किया।

अपने संबोधन में, मान ने चरणजीत सिंह चन्नी के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार के दौरान 5 जनवरी को सुरक्षा उल्लंघन के कारण प्रधानमंत्री की फिरोजपुर यात्रा रद्द करने पर खेद व्यक्त किया।

यह अस्पताल क्षेत्र में कैंसर देखभाल और उपचार के 'हब' के तौर पर काम करेगा।

(आईएएनएस/AV)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com