UCC जल्द होगा लागू: श्रीनिवास पुजारी
UCC जल्द होगा लागू: श्रीनिवास पुजारी IANS

UCC जल्द होगा लागू: श्रीनिवास पुजारी

संविधान के अनुच्छेद 44 में कहा गया है कि देश में समान नागरिक कानूनों (UCC) को लागू करना सरकार का कर्तव्य है चाहे वह राज्य हो या केंद्र सरकार।

समाज कल्याण मंत्री कोटा श्रीनिवास पुजारी ने बुधवार को कहा कि विवादास्पद समान नागरिक संहिता (Uniform Civil Code, UCC) देश में एक ना एक दिन लागू होगा। उन्होंने कहा, "भाजपा, समान नागरिक संहिता लाने के लिए प्रतिबद्ध है और वह इसे लागू करने जा रही है। यह भाजपा ही है, जिसने जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 को समाप्त कर दिया है।"

पुजारी ने आगे कहा कि सभी ने अयोध्या में भगवान राम मंदिर के भव्य शिलान्यास समारोह को देखा। उन्होंने कहा, "अब वहां मंदिर बन रहा है। बीजेपी ने सारे वादे पूरे कर दिए हैं। जो कुछ कहा जा रहा है, उसे काम में बदला जा रहा है।"

साथ ही यह भी कहा कि, भाजपा समान नागरिक संहिता को लागू करेगी। यह भाजपा का रुख है कि कानून सभी नागरिकों के लिए समान होना चाहिए।

मंत्री ने कहा, "वर्तमान में बिना किसी सांप्रदायिक या धार्मिक पूर्वाग्रह के आपराधिक कृत्यों के लिए समान रूप से सजा दी जाती है। इसी तरह, नागरिक मुद्दों के संबंध में अपराधियों के साथ समान व्यवहार होना चाहिए, समान नागरिक संहिता के कार्यान्वयन के पीछे यही उद्देश्य है।

उन्होंने कहा, "संविधान के अनुच्छेद 44 में कहा गया है कि देश में समान नागरिक कानूनों को लागू करना सरकार का कर्तव्य है चाहे वह राज्य हो या केंद्र सरकार।"
(आईएएनएस/PS)

Related Stories

No stories found.
logo
hindi.newsgram.com