UP : रोजगार सृजन के लिये स्थापित होगी MSME इकाइयों

UP : रोजगार सृजन के लिये स्थापित होगी MSME इकाइयों
UP : रोजगार सृजन के लिये स्थापित होगी MSME इकाइयों। (Twitter)

उत्तर प्रदेश (UP) में रोजगार सृजन के लिये मध्यम, लघु एवं सूक्ष्म उद्योग (MSME) क्षेत्र में 3,586 करोड़ रुपये की लागत से 865 से अधिक इकाइयों की स्थापना की जायेगी। आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि अगले माह होने वाले तीसरे भूमिपूजन समारोह के दौरान 75 हजार करोड़ रुपये की 1,500 परियोजनाओं को लॉन्च करने की योजना है।

इन परियोजनाओं में से 21,000 करोड़ रुपये की परियोजनायें आईटी क्षेत्र और इलेक्ट्रॉनिक क्षेत्र की होंगी जबकि 3,586 करोड़ रुपये की परियोजनायें MSME क्षेत्र की होंगी। इसके अलावा टेक्सटाइल, पर्यटन, ऊर्जा, खाद्य प्रसंस्करण तथा दवा क्षेत्र में भी नई परियोजनायें शुरू की जायेंगी।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ [wikimedia]
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ [wikimedia]

MSME क्षेत्र की परियोजनाओं से राज्य में करीब 48,766 रोजगार के अवसर पैदा होंगे। अगले भूमिपूजन समारोह में, जिन परियोजनाओं को लॉन्च किया जाना है, उसमें अडानी समूह की 4,900 करोड़ रुपये की और हीरानंदानी समूह की 9,100 करोड़ रुपये की डाटा सेंटर परियोजना भी शामिल है।

इसके साथ ही माइक्रोसॉफ्ट का 2,100 करोड़ रुपये का सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट सेंटर भी लॉन्च किया जायेगा। इसके अलावा मिर्जापुर में डालमिया समूह का 600 करोड़ रुपये के सीमेंट निर्माण संयंत्र तथा हिंदुस्तान यूनीलीवर लिमिटेड के डिटर्जेट निर्माण संयंत्र में भी काम शुरू होगा।

आईएएनएस (LG)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com