Never miss a story

Get subscribed to our newsletter


×

राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग ने धर्म संसद के भाषण मामले में लिया संज्ञान

आयोग के अध्यक्ष इकबाल सिंह लालपुरा ने कहा कि हमें सबके लिए बराबरी का माहौल पैदा करना है। देश की सुरक्षा व विकास की बात आती है तो अल्पसंख्यकों ने भी इसमें योगदान दिया है।

हरिद्वार में धर्म संसद के दौरान भाषण देती हुईं साध्वी अन्नपूर्णा भारती। [image- youtube video]

हरिद्वार में धर्म संसद में अल्पसंख्यकों के खिलाफ नफरत भरे भाषण (Hate Speech in Haridwar) देने वाले मामले के तूल पकड़ने पर राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग (National Commission For Minorities) ने संज्ञान लेते हुए राज्य सरकार से रिपोर्ट मांगी है। आयोग के अध्यक्ष इकबाल सिंह लालपुरा ने कहा कि, यह देश सबका है, कोई भी आदमी बाहर का नहीं है। हमें सबके लिए बराबरी का माहौल पैदा करना है। देश की सुरक्षा व विकास की बात आती है तो अल्पसंख्यकों ने भी इसमें योगदान दिया है।



दरअसल हरिद्वार में धर्म संसद के दौरान दिए एक भाषण का वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुआ। इसमें समाज को लेकर नफरत फैलाने वाले भाषण दिए गए थे।


Mahamandaleshwar Yati Narsinghanand Giri | Sadhvi Annapurna bharti | Dharm Sansad | Vishalviews youtu.be


आयोग (NCM) अध्यक्ष ने आगे कहा कि, यह देश संविधान के अनुरूप चल रहा है, हमारे पास कानून व्यवस्था और जस्टिस सिस्टम दोनों हैं और जिधर भी इनका उल्लंघन होता है हम कार्यवाही करते हैं। हमारा आयोग भी अच्छा काम कर रहा है, देश की सुरक्षा व विकास की बात आती है तो अल्पसंख्यकों का भी इसमें योगदान रहा है।



आयोग (NCM) ने बताया कि, हमने कई मामलों पर राज्य सरकारों को नोटिस जारी किया है, जिसमें लखीमपुर खीरी, धर्म संसद, पंजाब के दीनानगर में कब्रिस्तान में मिट्टी की खुदाई आदि मामले शामिल हैं।

यह भी पढ़ें : अफ्रीकी देशों को खूब रास आ रहा झारखंड का चावल
वहीं राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के उपाध्यक्ष आतिफ रशीद ने कहा कि, देश नफरत से नहीं चलेगा, देश के कानून के खिलाफ जो व्यक्ति काम करेगा उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। किसी भी व्यक्ति को किसी के जज्बातों से खेलने की इजाजत नहीं है। हमारे लिए हर जिंदगी महत्वपूर्ण है चाहे वो हिन्दू हो या मुसलमान। आयोग कोई लापरवाही बर्दाश्त नहीं करेगा यदि कोई करेगा तो हम कानूनी कार्यवाही करेंगे। (आईएएनएस)

Input: IANS ; Edited By: Manisha Singh

न्यूज़ग्राम के साथ Facebook, Twitter और Instagram पर भी जुड़ें!

Popular

माइक्रोसॉफ्ट (Wikimedia Commons)

माइक्रोसॉफ्ट इंडिया(Microsoft India) ने आज छोटे और मध्यम व्यवसायों (Small And Medium Businesses) को सही डिजिटल कौशल के साथ आगे रहने में मदद करने के लिए एक नई पहल शुरू करने की घोषणा की।

माइक्रोसॉफ्ट(Microsoft) के अनुसार, एसएमबी भारत के सकल घरेलू उत्पाद में ~ 30% का योगदान करते हैं और 114 मिलियन से अधिक लोगों को रोजगार प्रदान करते हैं। हालांकि, महामारी के जवाब में एसएमबी के लिए कर्मचारी कौशल की कमी सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक रही है।

Keep Reading Show less

भारत सरकार (Wikimedia Commons)

भारत सरकार(Government Of India) ने ट्विटर(Twitter) से जनवरी-जून 2021 की अवधि में 2,200 उपयोगकर्ता खातों पर डेटा मांगा और माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म(Micro Blogging Platform) ने केवल 2 प्रतिशत अनुरोधों का अनुपालन किया।

समीक्षाधीन अवधि में भारत से ट्विटर खातों को हटाने की लगभग 5,000 कानूनी मांगें भी थीं, कंपनी की नवीनतम पारदर्शिता रिपोर्ट से पता चला है।

Keep Reading Show less

माइक्रोसॉफ्ट टीम्स ने किया 270 मिलियन एक्टिव यूज़र्स को पार। (Wikimedia Commons)

माइक्रोसॉफ्ट टीम्स(Microsoft Teams) संचार और सहयोग मंच दिसंबर तिमाही में 270 मिलियन मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं में शीर्ष पर रहा, उपयोगकर्ताओं को जोड़ना जारी रखा लेकिन महामारी के शुरुआती महीनों की तुलना में बहुत धीमी गति से।

माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला(Satya Nadella) ने कंपनी की तिमाही आय के संयोजन के साथ मंगलवार दोपहर नवीनतम संख्या का खुलासा किया। यह संख्या छह महीने पहले, जुलाई 2021 में माइक्रोसॉफ्ट द्वारा रिपोर्ट किए गए 250 मिलियन से 20 मिलियन मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं की वृद्धि का प्रतिनिधित्व करती है।

Keep reading... Show less