Sunday, May 16, 2021
Home थोड़ा हट के इंदौर की नई कहानी, गंदे पानी की जगह क्रिकेट और फुटबॉल

इंदौर की नई कहानी, गंदे पानी की जगह क्रिकेट और फुटबॉल

इंदौर में जहां कभी नाला हुआ करता था और जो जगह गंदगी से भरी रहती थी, उन स्थानों को अब मैदान में बदल दिया गया है और वहां क्रिकेट व फुटबॉल के मैच खेले जाने लगे हैं।

By: संदीप पौराणिक

वैसे तो इंदौर की देश में साफ सुथरे शहर की पहचान है, यही कारण है कि इस शहर को चार बार देश के सबसे स्वच्छ शहर का खिताब मिल चुका है। अब यह शहर नई कहानियां लिख रहा है। जहां कभी नाला हुआ करता था और जो जगह गंदगी से भरी रहती थी, उन स्थानों को अब मैदान में बदल दिया गया है और वहां क्रिकेट व फुटबॉल के मैच खेले जाने लगे हैं।

स्वच्छता के मामले में इंदौर नित नए कीर्तिमान बनाने की कोशिश में है। यहां कचरे के संग्रहण से लेकर उसके निष्पादन तक की प्रक्रिया को नया आयाम दिया गया है। आमजन में स्वच्छता के प्रति जागृति लाई गई है, उसी का नतीजा रहा कि इंदौर ने अपनी नई पहचान बनाई है। उसी क्रम में जल निकासी का नया मॉडल बनाकर नालों को मैदान में बदला जा रहा है।

यहां के नालों का स्वरुप बदला जा रहा है। यहां के सिरपुर धार रोड से होकर आम वाली पुलिया तक होते हुए चंदन नगर में मिलने वाले नाले में लगभग 655 रहवासियों तथा 156 बड़े आउटफाल से सीवरेज व ड्रेनेज लाईन से गंदा व सीवरेज का पानी जाता था। निगम द्वारा नदी-नाला आउटफाल टेपिंग कार्य के अंतर्गत रहवासियों व बड़े आउटफाल को चिन्हांकित किया गया तथा सीवरेज लाईन डालकर इन्हें ट्रेप करने के उपरांत शहर की प्रायमरी सीवरेज लाइन में गिरने वाले सीवरेज को रोककर प्रायमरी सीवरेज लाईन में जोड़ा गया, जिससे नाले में गिरने वाला सीवरेज अब सीधे सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट में जाएगा।

Sewerage treatment plant Water Pollution
गन्दा पानी सीधा ट्रीटमेंट के लिए जाएगा।(Unsplash)

निगम द्वारा नाला ट्रेपिंग के साथ-साथ नाले के दोनों ओर शहर की सुंदरता व पर्यावरण की ²ष्टि से वृक्षारोपण का कार्य वृहत स्तर पर किया जा रहा है। निगम द्वारा कान्ह-सरस्वती नदी व नाला शुद्धिकरण के किये गये इन प्रयासों से चंदन नगर स्थित नाला पूरी तरह से सूख गया, इसी तरह शिव नगर से कैलाश चौधरी पार्क नगर, विराट नगर, उद्योग नगर, खातीपुरा, आजाद नगर से होकर कान्ह नदी में मिलता है। वह नाला भी सूख चुका है। एक जगह जहां फुटबॉल मैच खेला गया तो वहीं क्रिकेट मैच खेला गया।

यह भी पढ़ें: हेलमेट सिर्फ सुरक्षा ही नहीं बल्कि आपका पेट्रोल भी बचाएगा

नगर निगम की आयुक्त प्रतिभा पाल ने बताया कि इंदौर ऐसा पहला शहर है जहां पर कभी नाले में गंदा और सीवरेज का पानी बहा करता था, उस स्थान को नदी-नाला स्वच्छता अभियान के अंतर्गत किये गये नाला ट्रेपिंग के परिणाम स्वरूप पूरा नाला सूख गया और जहां कभी इन नालों के पास बदबू और गंदगी के कारण खड़ा रहना संभव नही था, वहां पर विगत दिनों नाला क्रिकेट मैच का आयोजन किया गया।

अधीक्षण यंत्री महेश शर्मा व संस्था बेसिक्स के गोपाल जगताप ने बताया कि हमारा नाला हमारा अभियान चलाया जा रहा है जिसके तहत नाले सूख रहे हैं और रहवासियों द्वारा फुटबाल व बच्चों द्वारा क्रिकेट खेला जा रहा है। चंदननगर में रहवासियों द्वारा स्वच्छता के साथ ही नाले में किसी भी प्रकार का कचरा व गंदगी नहीं डालने के संबंध में शपथ भी ली गई।(आईएएनएस)

POST AUTHOR

न्यूज़ग्राम डेस्क
संवाददाता, न्यूज़ग्राम हिन्दी

जुड़े रहें

7,635FansLike
0FollowersFollow
177FollowersFollow

सबसे लोकप्रिय

धर्म निरपेक्षता के नाम पर हिन्दुओ को सालों से बेवकूफ़ बनाया गया है: मारिया वर्थ

यह आर्टिक्ल मारिया वर्थ के ब्लॉग पर छपे अंग्रेज़ी लेख के मुख्य अंशों का हिन्दी अनुवाद है।

विज्ञापनों पर पानी की तरह पैसे बहा रही केजरीवाल सरकार, कपिल मिश्रा ने लगाया आरोप

पिछले 3 महीनों से भारत, कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहा है। इन बीते तीन महीनों में, हम लगातार राज्य सरकारों की...

भारत का इमरान को करारा जवाब, दिखाया आईना

भारत ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा संयुक्त राष्ट्र महासभा में दिए गए भाषण पर आईना दिखाते हुए करारा जवाब दिया...

जब इन्दिरा गांधी ने प्रोटोकॉल तोड़ मुग़ल आक्रमणकारी बाबर को दी थी श्रद्धांजलि

ये बात तब की है जब इन्दिरा गांधी भारत की प्रधानमंत्री हुआ करती थी। वर्ष 1969 में इन्दिरा गांधी काबुल, अफ़ग़ानिस्तान के...

दिल्ली की कोशिश पूरे 40 ओवर शानदार खेल खेलने की : कैरी

 दिल्ली कैपिटल्स के विकेटकीपर एलेक्स कैरी ने कहा है कि टीम के लिए यह समय है टूर्नामेंट में दोबारा शुरुआत करने का।...

गाय के चमड़े को रक्षाबंधन से जोड़ने कि कोशिश में था PETA इंडिया, विरोध होने पर साँप से की लेखक शेफाली वैद्य कि तुलना

आज ट्वीटर पर मचे एक बवाल में PETA इंडिया का हिन्दू घृणा खुल कर सबके सामने आ गया है। ये बात...

दिल्ली दंगा करवाने में ‘आप’ पार्षद ताहिर हुसैन ने खर्च किए 1.3 करोड़ रूपए: चार्जशीट

इस साल फरवरी में हुए हिन्दू विरोधी दिल्ली दंगों को लेकर आज दिल्ली पुलिस ने कड़कड़डूमा कोर्ट में चार्ज शीट दाखिल किया।...

क्या अमनातुल्लाह खान द्वारा लिया गया ‘दान’, दंगों में खर्च हुए पैसों की रिकवरी थी? बड़ा सवाल!

फरवरी महीने में हुए दिल दहला देने वाले हिन्दू विरोधी दंगों को लेकर दिल्ली पुलिस आक्रमक रूप से लगातार कार्यवाही कर रही...

हाल की टिप्पणी