Covaxin लेने के बाद Paracetamol की जरुरत नहीं: भारत बायोटेक

0
11
कोवैक्सीन टीका लेने के बाद पैरासिटामोल की सिफारिश नहीं की जाती। [Wikimedia Commons]

भारत बायोटेक (Bharat Biotech) ने बुधवार को बताया कि कोवैक्सीन (Covaxin) का टीका लगवाने के बाद किशोरों को पैरासिटामोल या अन्य दर्द निवारक दवा लेने की जरुरत नहीं है। वैक्सीन बनाने वाली कंपनी ने कहा, हमें फीडबैक मिला है कि कुछ टीकाकरण केंद्र बच्चों के लिए कोवैक्सीन के साथ 3 पैरासिटामोल 500 मिलीग्राम टैबलेट लेने की सिफारिश कर रहे हैं। टीकाकरण के बाद किसी भी पैरासिटामोल या दर्द निवारक की सिफारिश नहीं की जाती है।

हैदराबाद स्थित कंपनी ने कोवैक्सिन (Covaxin) की डोज ले चुके 30,000 व्यक्तियों पर रिसर्च किया, जिसमें लगभग 10-20 प्रतिशत व्यक्तियों ने साइड इफेक्ट की सूचना दी। इसके निष्कर्ष से फर्म ने यह साफ किया कि इनमें से अधिकतर हल्के होते हैं, 1-2 दिनों के भीतर हल हो जाते हैं, और दवा की आवश्यकता नहीं होती है। डाक्टर से सलाह करने के बाद ही दवा की सिफारिश की जाती है।

हालांकि पैरासिटामोल (Paracetamol) की सिफारिश कुछ अन्य Covid-19 टीकों के साथ की गई थी, पर कोवैक्सिन के लिए इसकी कोई आवश्यकता नहीं है।

यह भी पढ़ें : DCGI ने भारत बायोटेक इंट्रानैसल वैक्सीन के तीसरे चरण के परीक्षण को मंजूरी दी

आपको बता दें कि 3 जनवरी से देश भर में 15-18 साल के बच्चों के लिए कोविड-19 का टीकाकरण (Covid-19 vaccination) शुरू हुआ है। शुरूआती तीन दिनों के भीतर ही देश में 1.06 करोड़ से अधिक बच्चों को टीका लगाया जा चुका है ।

बच्चों को अभी कोवैक्सीन की पहली खुराक दी जा रही है। (आईएएनएस)

Input: IANS ; Edited By: Manisha Singh

न्यूज़ग्राम के साथ Facebook, Twitter और Instagram पर भी जुड़ें!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here