उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने कंप्रेस्ड बायो गैस प्लांट के लिए IGL के साथ MoU पर किया हस्ताक्षर

0
8
NCMD ने कंप्रेस्ड बायो गैस प्लांट के लिए IGL के साथ समझौता ज्ञापन पर किया हस्ताक्षर। [twitter]

उत्तरी दिल्ली नगर निगम (NMCD) ने मंगलवार को इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए, जिसके तहत कंप्रेस्ड बायो गैस (CBG) संयंत्र और एकीकृत CBG-CNG फ्यूल स्टेशन की स्थापना होगी। इसके बाद उत्तरी दिल्ली नगर निगम ठोस अपशिष्ट प्रबंधन नियम 2016 (Solid Waste Management Rules 2016) के तहत प्लांट को बायो-डिग्रेडेबल वेस्ट (गीला कचरा) उपलब्ध कराएगी।

इसके पहले IGL अधिकारियों द्वारा साइट के निरीक्षण में स्थान को परियोजना के लिए उपयुक्त पाया गया था।

NMDC की ओर से प्रमुख निदेशक, पर्यावरण प्रबंधन सेवाएं प्रदीप बंसल और IGL की ओर से निदेशक वाणिज्यिक पवन कुमार ने Dr. SPM सिविक सेंटर में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

NMCD कमिश्नर संजय गोयल ने कहा, निगम इस परियोजना के लिए घोघा डेयरी में लगभग 3 एकड़ भूमि प्रदान करेगी, जिसमें लगभग 11000 वर्ग मीटर बायोगैस संयंत्र की स्थापना के लिए व लगभग 1000 वर्ग मीटर एकीकृत CBG-CNG ईंधन स्टेशन के लिए शामिल है।

यह भी पढ़ें : All India Muslim Personal Law Board ने Surya Namaskar पर सरकार के फैसले का बहिष्कार किया

वहीं IGL के निदेशक-इन-चीफ प्रदीप बंसल ने बताया, एमएसडब्ल्यू के प्रति दिन 100 टन जैव-मिथेनेशन के बाद उत्पन्न विभिन्न घटकों के अपेक्षित उत्पादन में 4,000 किलोग्राम सीबीजी, 15 टन प्रति दिन शहरी खाद और 50,000 लीटर गीला घोल प्रतिदिन शामिल होगा। निगम इस संयंत्र से उत्पन्न जैव खाद ,उर्वरक का उपयोग अपने क्षेत्र में नर्सरी, उद्यान, हरित पट्टी को विकसित करने के लिए करेगी और IGL निर्धारित लागत पर इसे खुले बाजार में बेचेगी। (आईएएनएस)

Input: IANS ; Edited By: Manisha Singh

न्यूज़ग्राम के साथ Facebook, Twitter और Instagram पर भी जुड़ें!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here