अब नर्मदापुरम और माखन नगर के नाम से जाने जाएंगे मध्य प्रदेश के होशंगाबाद और बाबई शहर-Shivraj Singh Chauhan

0
23
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Wikimedia Commons)

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान(Shivraj Singh Chauhan) ने कहा कि केंद्र ने होशंगाबाद(Hoshangabad) जिले का नाम नर्मदापुरम(Narmadapuram) और बाबई शहर(Babai Sheher) का नाम माखन नगर(Makhan Nagar) करने के मध्य प्रदेश सरकार के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

होशंगाबाद, जो नर्मदा नदी के दक्षिणी तट पर स्थित है, राज्य की राजधानी भोपाल से 70 किमी दूर है। यह नर्मदा नदी के किनारे अपने खूबसूरत घाटों के लिए प्रसिद्ध है। नदी के तट पर एक सत्संग भवन में नियमित रूप से हिंदू संत आते हैं जो रामचरितमानस और भगवद गीता पर धार्मिक प्रवचन करते हैं।

पहले इसे नर्मदापुर कहा जाता था और बाद में मालवा सल्तनत के पहले शासक होशंग शाह गोरी के नाम पर इसका नाम होशंगाबाद रखा गया।

होशंगाबाद जिला केंद्रीय प्रांतों और बरार के नेरबुड्डा (नर्मदा) डिवीजन का हिस्सा था, जो 1947 में भारत की स्वतंत्रता के बाद मध्य भारत (बाद में मध्य प्रदेश) का राज्य बन गया।

shivraj singh chauhan, madhya pradesh

अब नर्मदापुरम और माखन नगर के नाम से जाने जाएंगे मध्य प्रदेश के होशंगाबाद और बाबई शहर- शिवराज सिंह चौहान (Wikimedia Commons)

होशंगाबाद जिले का एक कस्बा बाबई, एक प्रसिद्ध हिंदी कवि, स्वतंत्रता सेनानी और पत्रकार माखन लाल चतुर्वेदी का जन्मस्थान है, और इसलिए अब उनके नाम पर इसका नाम “नर्मदापुरम” रखा गया है।

भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाली राज्य सरकार ने नर्मदा जयंती 2021 के अवसर पर जिले और शहर का नाम बदलने की योजना की घोषणा की थी और इसकी मंजूरी के लिए केंद्र को एक प्रस्ताव भेजा गया था।


चीन के कर्ज में डूबे श्री लंका की भारत से गुहार | Sri Lanks Crisis | Sri lanks China News | Newsgram

youtu.be

चौहान ने गुरुवार को राज्य के अनुरोध को स्वीकार करने के लिए केंद्र और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति भी आभार व्यक्त किया।

केंद्र से मंजूरी मिलने के बाद राज्य सरकार इस साल नर्मदा जयंती के मौके पर नाम बदलने की आधिकारिक घोषणा करेगी.

यह भी पढ़ें- 2019-20 में 6.9 फीसद रही शहरी बेरोजगारी दर-Rameshwar Teli

मुख्यमंत्री ने कहा, “नर्मदा नदी की जयंती के शुभ दिन से होशंगाबाद शहर को अब ‘नर्मदापुरम’ कहा जाएगा।”

Input-IANS; Edited By-Saksham Nagar

न्यूज़ग्राम के साथ Facebook, Twitter और Instagram पर भी जुड़ें!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here