ओमिक्रोन संक्रमण डेल्टा वेरिएंट के खिलाफ इम्युनिटी बढ़ाता है: रिपोर्ट

0
10
यह पाया गया है कि ओमिक्रोन संक्रमण डेल्टा के खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा करता है। [Wikimedia Commons]

दुनियाभर में ओमिक्रोन (Omicron) तेजी से फैल रहा है, ऐसे में एक रिपोर्ट सामने आयी है, जिसमें कहा गया है कि ओमिक्रोन संक्रमण डेल्टा के खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा करता है। कई जगह ये संक्रमण डेल्टा वेरिएंट के साथ देखने को मिल रहे हैं।

दक्षिण अफ्रीका, अमेरिका और जर्मनी के शोधकर्ताओं की एक टीम ने पाया है कि ओमिक्रोन वेरिएंट (Omicron Variant) पर वैक्सीन का कोई असर नहीं हो रहा है लेकिन यह डेल्टा वेरिएंट (Delta Variant) के खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा करता है।

इस अध्ययन में दक्षिण अफ्रीका में ओमिक्रोन लहर में संक्रमित उन लोगों को शामिल किया गया था जिन्हें पहले कोरोना वैक्सीन (Covid Vaccine) लगी थी और वे लोग भी शामिल किये गए थे जिन्हें वैक्सीन नहीं लगी थी।

omicron, covid variant, covid-19, coronavirus
इस शोध में कहा गया है कि इस बार डेल्टा की तुलना में ओमिक्रोन वेरिएंट कम घातक पाया गया है। (Wikimedia Commons)

इस शोध में संक्रमण के 14 दिनों बाद ऐसे लोगों में ओमिक्रोन (Omicron) और डेल्टा (Delta) से लड़ने वाली एंटीबॉडीज की क्षमता को मापा गया था, जिसमें ऐसे लोगों में ओमिक्रोन से लड़ने वाली एंटीबॉडीज में 14 गुना बढ़ोत्तरी देखी गई। साथ ही यह भी पाया गया कि जिन लोगों में ओमिक्रोन संक्रमण हुआ था उनमें डेल्टा से लड़ने की क्षमता में इजाफा हुआ था और डेल्टा वेरिएंट की उन्हें संक्रमित करने की क्षमता पहले से कम थी।

यह भी पढ़ें : एम्स के महामारी विशेषज्ञ ने किशोरों वैक्सीन लगाने वाले फैसले को “अवैज्ञानिक” करार दिया

इस शोध में कहा गया है कि इस बार डेल्टा की तुलना में ओमिक्रोन वेरिएंट कम घातक पाया गया है और इसका सकारात्मक प्रभाव यह है कि कोरोना का लोगों पर कम असर देखने को मिलेगा।

इस समय कई देशों में ओमिक्रोन के मामले बढ़ते दिख रहे हैं। वहीं, कुछ देशों में अभी भी डेल्टा वेरिएंट के अधिक मामले सामने आ रहे हैं। (आईएएनएस)

Input: IANS ; Edited By: Manisha Singh

न्यूज़ग्राम के साथ Facebook, Twitter और Instagram पर भी जुड़ें!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here