77 देशों तक पहुंचा ओमिक्रॉन

0
18
70 देशों तक पहुंचा ओमिक्रॉन। (File Photo)

विश्व स्वास्थ्य संगठन(WHO) ने कहा है कि ओमिक्रॉन वैरिएंट(Omicron Variant) अप्रत्याशित तरीके से फैल रहा है। डब्ल्यूएचओ(WHO) के महानिदेशक ट्रेडोस ए घेब्रेयसस(Tredos a Ghebreyesus) ने कहा कि कुल 77 देशों ने अब तक ओमिक्रॉन के मामले दर्ज किए हैं, लेकिन वास्तविकता यह है कि कुछ देशों में इस वैरिएंट का पता लगाना अभी बाकी है।

घेब्रेयसस(Tedros A Ghebreyesus) ने कहा कि ओमिक्रॉन(Omicron)उस दर से फैल रहा है जो हमने किसी पिछले वैरिएंट के साथ नहीं देखी है। मुझे बहुत स्पष्ट रूप से कहना चाहता हूं कि अकेले टीके किसी भी देश को इस संकट से बाहर नहीं निकाल पाएंगे। जरूरी है कि हम मास्क, डिस्टेंसिंग, वेंटिलेशन और हाथ की स्वच्छता का खास ख्याल रखें।



उन्होंने(Tredos a Ghebreyesus)कहा कि देशों के बीच कोविड -19 टीकाकरण की दरों में बहुत बड़ा अंतर है। डॉ ट्रेडोस ने कहा कि 41 देश अभी भी अपनी 10 प्रतिशत आबादी का टीकाकरण नहीं कर पाए हैं। 98 देश 40 प्रतिशत तक नहीं पहुंचे हैं। हम एक ही देश में जनसंख्या समूहों के बीच महत्वपूर्ण असमानताओं को भी देखते हैं।

भारत में क्या है ओमिक्रॉन वैरिएंट(Omicron Variant) की स्थित?

भारत में, ओमिकॉन वैरिएंट(Omicron Variant) का आंकड़ा हर दिन बढ़ रहा है। दिल्ली ने मंगलवार को ओमिक्रॉन(Omicron Variant) के चार और मामले दर्ज किए, जिससे कुल संख्या छह हो गई। हालांकि, ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित एक व्यक्ति को अस्पताल से छुट्टी मिल गई है।

यह भी पढ़े – नहीं रहे ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह

आठ और व्यक्तियों ने मंगलवार को महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन वैरिएंट(Omicron Variant) के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है। महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन(Omicron Variant) प्रकार के मामलों की कुल संख्या अब 28 है। जिन अन्य राज्यों में इस प्रकार की रिपोर्ट की गई है, उनमें गुजरात, राजस्थान, दिल्ली, कर्नाटक, केरल और आंध्र प्रदेश और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ शामिल हैं।

Input-IANS; Edited By- Lakshya Gupta

न्यूज़ग्राम के साथ Facebook, Twitter और Instagram पर भी जुड़ें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here