‘एक स्टेशन, एक उत्पाद’ योजना को मिली नई उड़ान

0
15
'एक स्टेशन, एक उत्पाद' योजना को मिली नई उड़ान(twitter)

पारंपरिक शिल्प एवं लघु उद्यमों के संरक्षण एवं अधिक से अधिक रोजगार उपलब्ध कराने के लिए रेलवे द्वारा ‘एक स्टेशन एक उत्पाद’ योजना के तहत पूर्व मध्य रेल के पांचों मंडलों के एक-एक स्टेशन पर प्रदर्शनी सह बिक्री केंद्र खोले गये हैं। पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी वीरेंद्र कुमार ने बताया कि इस योजना के तहत दानापुर मंडल में पटना जंक्शन पर, धनबाद मंडल में धनबाद स्टेशन पर, पं. दीन दयाल उपाध्याय में गया स्टेशन पर, समस्तीपुर मंडल में दरभंगा स्टेशन पर तथा सोनपुर मंडल में मुजफ्फरपुर स्टेशन पर प्रदर्शनी सह बिक्री केंद्र खोले गये हैं।

उन्होंने बताया कि ‘एक स्टेशन, एक उत्पाद’ के तहत दानापुर मंडल में पटना जंक्शन के प्लेटफार्म नंबप एक पर मधुबनी पेंटिंग एवं इससे संबंधित उत्पादों सहित अन्य चीजों की प्रदर्शनी सह बिक्री केंद्र खोले गये हैं । इसी तरह पं. दीन दयाल उपाध्याय मंडल के गया जंक्शन पर ए इस योजना के तहत भगवान बुद्ध की काष्ठ प्रतिमाएं, कलाकृतियों, हस्तशिल्प आदि स्थानीय उत्पादों का विक्रय किया जाएगा।

आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत स्थानीय हस्तशिल्प व उद्योगों को बढ़ावा देने की पहल को लेकर सोनपुर मंडल के मुजफ्फरपुर स्टेशन पर एक प्रदर्शनी सह बिक्री केंद्र खोला गया है जहां लहठी से बनी चूड़ियां एवं अन्य उत्पादों की बिक्री की जाएगी। समस्तीपुर मंडल में दरभंगा रेलवे स्टेशन पर मिथिला पेंटिंग एवं इसके उत्पाद के प्रोमोशन हेतु एक प्रदर्शनी सह बिक्री केंद्र खोला गया है जहां मिथिला पेंटिंग्स, पाग, दुपट्टा, साड़ी, मास्क, कैनवास, फ्रेमिंग फोटो आदि की बिक्री की जा रही है ।

इसी तरह धनबाद मंडल के धनबाद स्टेशन पर झारखंड स्टेट लाइवलीहुड प्रमोशन सोसाइटी के महिलाओं द्वारा निर्मित उत्पादों के स्टॉल खोला गया है, जहां समूह द्वारा निर्मित जूट बैग, मैट, वाटर बैग, मधु, साबुन, बेसन, जीराफूल, सत्तु, अगरबती, मिर्ची एवं लहसून के आचार इत्यादि समानों की बिक्री की जायेगी।

यह भी पढ़े – पलायन करने के लिए मजबूर हिन्दू को ही ठहरा दिया गया दंगे के लिए जिम्मेदार!

उल्लेखनीय है कि बजट 2022-23 में ‘एक स्टेशन, एक उत्पाद’ से संबंधित की गई घोषणा के अनुरूप स्थानीय कारीगरों, शिल्पकारों, कुम्हारों, बुनकरों एवं जन-जातियों के बेहतर जीविकोपार्जन एवं उनके कल्याण के लिए रेलवे स्टेशनों के प्लेटफार्म पर स्थानीय उत्पादों कीे मार्केटिंग के लिए निर्धारित स्थान पर स्टाल उपलब्ध कराया जा रहा है ।

आईएएनएस(LG)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here