Never miss a story

Get subscribed to our newsletter


×
दुनिया

आस्ट्रेलिया में ऑक्सफोर्ड में विकसित वैक्सीन का उत्पादन शुरू

क्लिनिकल ट्रायल के बाद वैक्सीन, जिसे फार्मास्युटिकल कंपनी आस्ट्राजेनिका द्वारा सह-विकसित किया गया है उसे वैश्विक स्तर पर प्रयोग के लिए तैयार किया जा रहा है।

ऑक्सफ़ोर्ड द्वारा विकसित टीके का उत्पादन शुरू। (सांकेतिक चित्र, Pixabay)

ऑस्ट्रेलिया ने सोमवार को ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा विकसित कोविड-19 वैक्सीन का स्थानीय उत्पादन शुरू किया, जिसमें लगभग 3 करोड़ डोज शामिल हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, क्लिनिकल ट्रायल के बाद भी वैक्सीन, जिसे फार्मास्युटिकल कंपनी आस्ट्राजेनिका द्वारा सह-विकसित किया गया है उसे वैश्विक स्तर पर प्रयोग के लिए तैयार किया जा रहा है।

सीएसएल के मुख्य वैज्ञानिक अधिकारी एंड्रयू नैश ने कहा, “हम इस मैनुफैक्चरिंग एक्टविटी को रिस्क के साथ कर रहे हैं और साथ ही साथ क्लीनिकल ट्रायल पर भी ध्यान दे रहे हैं।”


यह उम्मीद की जा रही है कि हर व्यक्ति को कोरोना वैक्सीन की दो खुराक लेने की जरूरत होगी, जिसका मतलब है कि इसे प्रभावी ढंग से 1.5 करोड़ लोगों तक पहुंचाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस के इलाज में आयुर्वेदिक दवाएं कारगर

हालांकि, ऑस्ट्रेलिया के सरकारी नियामक प्राधिकरण, चिकित्सीय सामान प्रशासन (टीजीए) द्वारा अनुमोदित हुए बगैर वैक्सीन का उपयोग नहीं किया जा सकता।(आईएएनएस)

Popular

रैपिडो कंपनी बाइक टैक्सी खंड के कारोबार में कुल 78 फीसद का योगदान देता है। (Pixabay)

हाल के दिनों में बाइक टैक्सी सेवाओं के विकास के बीच,रैपिडो(Rapido) कंपनी के शीर्ष कार्यकारी ने रविवार को कहा की रैपिडो का बाइक टैक्सी खंड(Bike Taxi Segment) के समग्र कारोबार में 78 प्रतिशत का योगदान है।

रैपिडो ने 2015 में भारत में बाइक टैक्सी सेगमेंट में राइड-हेलिंग सेवाओं के साथ अपनी यात्रा शुरू की। और अब, इसका ग्राहक आधार 1.5 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं तक हो गया है।

Keep Reading Show less

ओम बिरला ने संसद में कार्यक्रम के दौरान संसद और राज्य विधानमंडल के पीएसी के लिए साझा मंच पर जोर दिया। (Wikimedia Commons)

लोकसभा अध्यक्ष(Speaker) ओम बिरला(Om Birla) ने शनिवार को बेहतर समन्वय के लिए संसद(Parliament) और राज्य विधानमंडल में लोक लेखा समितियों के लिए एक साझा मंच की आवश्यकता पर जोर दिया।संसद भवन के सेंट्रल हॉल में लोक लेखा समिति के दो दिवसीय शताब्दी वर्ष समारोह के उद्घाटन समारोह में बिड़ला का यह सुझाव आया।लोकसभा अध्यक्ष ने सुझाव दिया कि "चूंकि संसद की लोक लेखा समिति(Public Accounts Committee) और राज्यों की लोक लेखा समितियों के बीच समान हित के कई मुद्दे हैं, इसलिए संसद और राज्य विधानसभाओं के पीएसी के लिए एक समान मंच होना चाहिए"।

बिड़ला ने कहा, "इससे कार्यपालिका का बेहतर समन्वय और अधिक पारदर्शिता और जवाबदेही सुनिश्चित होगी।"उन्होंने कहा, "हर लोकतांत्रिक संस्था का मूल उद्देश्य जनता की सेवा करना, उनकी अपेक्षाओं को पूरा करना होना चाहिए।"राष्ट्र निर्माण में लोकतांत्रिक संस्थाओं की भूमिका पर प्रकाश डालते हुए लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि इन संस्थानों को लोगों की समस्याओं के समाधान और उनकी अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए प्रभावी मंच के रूप में देखा जा रहा है।

Keep Reading Show less

एजाज पटेल ने झटके 10 विकेट (Twitter)

भारत-न्यूजीलैंड(Ind vs nz) के बीच दूसरा टेस्ट मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम(Wankhede Stadium) में खेला जा रहा है। लेकिन मुंबई में जन्मे एक भारतवंशी कीवी खिलाड़ी एजाज पटेल(Ajaz Patel) ने मुकाबले के दूसरे दिन पूरी भारतीय टीम को अकेले दम पर वापस पवेलियन भेज दिया। अब टेस्ट क्रिकेट(Test Cricket) के इतिहास में एजाज पटेल तीसरे ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं जिन्होंने 22 साल बाद एक पारी में 10 विकेट झटके हैं। उनके अलावा इंग्लैंड के खिलाड़ी जिम लेकर और भारत के दिग्गज गेंदबाज अनिल कुंबले ने ये कारनामा कर दिखाया था।

एजाज(Ejaz Patel) पहले ऐसे गेंदबाज हैं जिन्होंने विदेशी जमीन पर 10/119 के अपने आंकड़ों के साथ, पटेल इंग्लैंड के जिम लेकर (1956) और भारत के अनिल कुंबले(Anil Kumble) (1999) के बाद तीसरे ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं जिन्होंने विरोधी टीम को अकेले ही आउट कर दिया। लेकर ने 26 जुलाई, 1956 को ओल्ड ट्रैफर्ड में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 10/53 का, जबकि कुंबले ने 4 फरवरी, 1999 को नई दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान में पाकिस्तान के खिलाफ 10/74 का रिकॉर्ड दर्ज किया था।

Keep reading... Show less