Never miss a story

Get subscribed to our newsletter


×
देश

पीडीपी ने घाटी में हुर्रियत को वित्तीय मदद दी

पीडीपी, जो भाजपा के साथ गठबंधन में तत्कालीन राज्य जम्मू-कश्मीर में सत्ता में थी, घाटी में अलगाववादी गतिविधियों को बनाए रखने के लिए हुर्रियत कॉन्फ्रेंस में पैसा लगा रही थी।

By:आनंद सिंह


पीपल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी), जो भाजपा के साथ गठबंधन में तत्कालीन राज्य जम्मू-कश्मीर में सत्ता में थी, घाटी में अलगाववादी गतिविधियों को बनाए रखने के लिए हुर्रियत कॉन्फ्रेंस में पैसा लगा रही थी। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) के निलंबित डीएसपी दविंदर सिंह और हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकवादी नवीद बाबू से संबंधित मामले की जांच में यह बात सामने आई है।

पीडीपी ने 1 मार्च, 2015 को भाजपा के साथ गठबंधन करके जम्मू-कश्मीर में सरकार बनाई थी। मुफ्ती मोहम्मद सईद मुख्यमंत्री बने थे। 7 जनवरी, 2016 को सईद के निधन हो जाने के बाद, उनकी बेटी महबूबा मुफ्ती ने 4 अप्रैल, 2016 को मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। हालांकि, भाजपा 19 जून, 2018 को गठबंधन से अलग हो गई। 22 मार्च को एनआईए ने गिरफ्तार किए गए पीडीपी युवा विंग के प्रमुख वहीद-उर-रहमान पार्रा सहित तीन लोगों के खिलाफ एक पूरक आरोप पत्र दायर किया था, जिसमें दो गनर- शाहीन अहमद लोन और तफजुल हुसैन परिमू शामिल थे। इन पर कथित रूप से हिजबुल मुजाहिदीन के लिए एक फाइनेंसर के रूप में काम करने का आरोप है।

एनआईए ने अपनी चार्जशीट में, जिसे आईएएनएस द्वारा देखा गया है, ने दावा किया, “पार्रा ने ऑल पार्टी हुर्रियत कॉन्फ्रेंस (एपीएचसी) के अलगाववादी नेता अल्ताफ अहमद शाह उर्फ अल्ताफ फंटूश, को 5 करोड़ रुपये दिए, जिसका नाम टेरर-फंडिंग मामले में एनआईए की चार्जशीट में था। इसका मकसद हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकवादी बुरहान वानी के मारे जाने के बाद में अशांति को बनाए रखना था।”

Caption

हुर्रियत नेता सैयद अली शाह गिलानी का दामाद अल्ताफ अहमद शाह वर्तमान में जेल में टेरर फंडिंग के मामले में तिहाड़ जेल में बंद है। चार्जशीट में, एनआईए ने कहा, “5 करोड़ रुपये की राशि पार्रा ने पीडीपी की ओर से हुर्रियत कॉन्फ्रेंस को अलगाववादी गतिविधियों को बनाए रखने के लिए दी थी।”

आरोप पत्र में यह भी दावा किया गया है कि अल्ताफ अहमद शाह, पार्रा का करीबी सहयोगी था और सुरक्षाबलों द्वारा बुरहान वानी को मारे जाने के बाद घाटी में उथल-पुथल के दौरान पार्रा के सात लगातार संपर्क में था। पार्रा को पिछले साल अक्टूबर में एनआईए ने गिरफ्तार किया था। उन्होंने हाल ही में जम्मू-कश्मीर में जिला विकास परिषद के चुनावों में जीत हासिल की थी।

यह भी पढ़ें: Antilia Case: वाजे मुंबई के लग्जरी होटल से कैसे चलाता था वसूली रैकेट

अधिकारी ने कहा कि पार्रा टेरर हार्डवेयर की खरीद के लिए हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकवादियों के लिए धन जुटाने और ट्रांसफर करने के लिए साजिश का हिस्सा था और जम्मू-कश्मीर में राजनीतिक-अलगाववादी-आतंकवादी सांठगांठ को बनाए रखने में भी एक महत्वपूर्ण कड़ी था। दक्षिणी कश्मीर में पीडीपी के प्रभाव को बढ़ाने में विशेष रूप से उग्रवाद प्रभावित पुलवामा जिले में पार्रा का योगदान था।

एनआईए ने यह भी आरोप लगाया है कि हिजबुल मुजाहिदीन के लिए धन जुटाने के लिए आरोपी इरफान शफी मीर, दविंदर सिंह और सैयद नवीद मुश्ताक के साथ पार्रा ने कश्मीर घाटी में आतंकवादी गतिविधियों को बनाए रखने के लिए हथियारों और गोला-बारूद की खरीद को लेकर धन जुटाने के लिए साजिश रची थी।(आईएएनएस-SHM)

Popular

कोहली ने आज ट्विटर के जरिए एक बयान में इसकी घोषणा की। (IANS)

वर्तमान में भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे बड़े खिलाड़ी और कप्तान विराट कोहली ने गुरूवार को घोषणा की कि वह इस साल अक्टूबर-नवंबर में होने वाले टी20 विश्व कप के बाद टी20 प्रारूप की कप्तानी छोड़ेंगे। उनका ये एलान करोड़ो दिलो को धक्का देने वाला था क्योंकि कोहली को हर कोई कप्तान के रूप में देखना चाहता है । कई दिनों से चल रहे संशय पर विराम लगाते हुए कोहली ने आज ट्विटर के जरिए एक बयान में इसकी घोषणा की। कोहली ने बताया कि वह इस साल अक्टूबर-नवंबर में होने वाले टी20 विश्व कप के बाद टी20 के कप्तानी पद को छोड़ देंगे।

ट्वीट के जरिए उन्होंने इस यात्रा के दौरान उनका साथ देने के लिए सभी का धन्यवाद दिया। कोहली ने बताया कि उन्होंने यह फैसला अपने वर्कलोड को मैनेज करने के लिए लिया है। उनका वर्कलोड बढ़ गया था ।

Keep Reading Show less

मंगल ग्रह की सतह (Wikimedia Commons)

मंगल ग्रह पर घर बनाने का सपना हकीकत में बदल सकता हैं। वैज्ञानिकों ने अंतरिक्ष यात्रियों के खून, पसीने और आँसुओ की मदद से कंक्रीट जैसी सामग्री बनाई है, जिसकी वजह से यह संभव हो सकता है। मंगल ग्रह पर छोटी सी निर्माण सामग्री लेकर जाना भी काफी महंगा साबित हो सकता है। इसलिए उन संसाधनों का उपयोग करना होगा जो कि साइट पर प्राप्त कर सकते हैं।

मैनचेस्टर विश्वविद्यालय के अध्ययन में यह पता लगा है कि मानव रक्त से एक प्रोटीन, मूत्र, पसीने या आँसू से एक यौगिक के साथ संयुक्त, नकली चंद्रमा या मंगल की मिट्टी को एक साथ चिपका सकता है ताकि साधारण कंक्रीट की तुलना में मजबूत सामग्री का उत्पादन किया जा सके, जो अतिरिक्त-स्थलीय वातावरण में निर्माण कार्य के लिए पूरी तरह से अनुकूल हो।

Keep Reading Show less

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली (instagram , virat kohali)

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली और कोच रवि शास्त्री का लोहा इन दिनों हर जगह माना जा रहा है । इसी क्रम में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान मार्क टेलर ने कहा है कि भारतीय कप्तान विराट कोहली और कोच रवि शास्त्री हाल के दिनों में टेस्ट क्रिकेट के महान समर्थक और प्रमोटर हैं। साथ ही उन्होंने कोहली की तारीफ भी की खेल को प्राथमिकता देते हुए वो वास्तव में टेस्ट क्रिकेट खेलना चाहते हैं।"
ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान मार्क टेलर ने इस बात पर अपनी चिंता व्यक्त की ,कि भविष्य में टेस्ट क्रिकेट कब तक प्राथमिकता में रहेगा। उन्होंने कहा, "चिंता यह है कि यह कब तक जारी रहेगा। उनका यह भी कहना है किइसमें कोई संदेह नहीं है कि जैसे-जैसे हम बड़े होते जाते हैं और नई पीढ़ी आती है, मेरे जैसे लोगों को जिस तरह टेस्ट क्रिकेट से प्यार है यह कम हो सकता है और यह हमारी पुरानी पीढ़ी के लिए चिंता का विषय है।"

\u0930\u0935\u093f \u0936\u093e\u0938\u094d\u0924\u094d\u0930\u0940 भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ी और वर्तमान कोच रवि शास्त्री (wikimedia commons)

Keep reading... Show less