Saturday, May 15, 2021
Home थोड़ा हट के सतपुड़ा की वादियों और आदिवासियों की जिंदगी से रुबरु कराएगी 'क्वीन्स ऑन...

सतपुड़ा की वादियों और आदिवासियों की जिंदगी से रुबरु कराएगी ‘क्वीन्स ऑन द ट्रेल’

सतपुड़ा की वादियां लुभाती हैं, अपनी गौरव गाथा कहती हैं तो इन इलाकों में बसी जनजातियों की जिंदगी से कम ही लोग वाकिफ हैं।

सतपुड़ा की वादियां लुभाती हैं, अपनी गौरव गाथा कहती हैं तो इन इलाकों में बसी जनजातियों की जिंदगी से कम ही लोग वाकिफ हैं, इन्हें करीब से न केवल देख सकें बल्कि यहां को जान भी सकें इस मकसद से महिलाओं के लिए मध्य प्रदेश का पर्यटन विभाग ‘क्वीन्स ऑन द ट्रेल’ का आयोजन करने जा रहा है। बताया गया है कि सतपुड़ा की पर्वत श्रृंखला से महिलाओं को अवगत करने के लिए क्वीन्स ऑन द ट्रेल का यह आयोजन तीन दिन का 13 से 15 मार्च तक का होगा। यह आयोजन मध्य प्रदेश पर्यटन बोर्ड द्वारा जयपुर की संस्था मोस्टेच एस्केपस के सहयोग से विश्व प्रसिद्ध ट्रैकिंग रूट ‘फोरसिथ ट्रेल’ में किया जा रहा हैं। इस ट्रैकिंग एवं कैम्पिंग में देश और प्रदेश की 15 महिलाएं हिस्सा लेंगी और इनका नेतृत्व म.प्र. पर्यटन बोर्ड की अपर प्रबंध संचालक सोनिया मीणा द्वारा किया जाएगा। यह आयोजन चार दिवस तीन रात्रि का होगा, जिसमें कुल 30 कि.मी. की ट्रैकिंग की जाएगी।

फोरसिथ ट्रेल सतपुड़ा टाइगर रिजर्व के मध्य में स्थित ट्रैकिंग रूट है, जिसे 150 वर्ष पूर्व एक अंग्रेज यात्री कैप्टन जेम्स फोरसिथ द्वारा खोजा गया था। इसलिए इस ट्रैक का नाम फोरसिथ ट्रेल है। इस ट्रैक में प्रदेश की भारिया जनजाति के रहन-सहन, संस्कृति, खान-पान का अवलोकन किया जा सकता है। ट्रैक के रूट में कई जंगली जीव जैसे-गौर, चीतल, नीलगाय, सांभर, जंगली उल्लू, जंगली बिल्ली और भालू पाये जाते हैं।

महिलाओं द्वारा ट्रैकिंग के दौरान यहां के वन्यजीव, सतपुड़ा के जंगल, लाल और बैगनी रंग के रंगीन पत्थर, झरने, पनार पानी पचमढ़ी स्थित कैंप साइट का अनुभव किया जाएगा। ट्रेल जिप्सी कैंप पचमढ़ी से प्रारंभ होकर डेहलिया , पचमढ़ी नाका, कांजीघाट नदी किनारा, देनवा नदी होते हुए पनार पानी पचमढ़ी में समाप्त होगा।

jungle safari
महिलाऐं उठाएंगी जंगल सफारी का मज़ा।(Pixabay)

म.प्र. पर्यटन विभाग के प्रमुख सचिव और टूरिज्म बोर्ड के प्रबंध संचालक शिव शेखर शुक्ला ने बताया है कि क्वीन्स ऑन द ट्रेल आयोजन के माध्यम से सभी 15 महिलाएं सतपुड़ा टाइगर रिजर्व के बफर जोन में ट्रैवल के अंतर्गत ट्रैकिंग और कैम्पिंग के माध्यम से न केवल साहसिक पर्यटन को बढ़ावा देंगी, साथ ही अन्य महिलाओं व सोलो ट्रैवलर को भी ट्रैकिंग के लिए प्रेरित करेंगी। इस आयोजन के माध्यम से विश्व स्तर के साहसिक पर्यटन प्रेमी (एडवेंचर लवर्स) पर्यटकों को मध्यप्रदेश के जंगल में एडवेंचर एवं ट्रैकिंग का अनुभव लेने का अवसर प्राप्त होगा।

यह भी पढ़ें: बुंदेलखंड की हवा में है इतिहास बनाना- महिलाओं ने दिलाया गांव को पानी की समस्या से निजात 

मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड की अपर प्रबन्ध संचालक सोनिया मीणा ने बताया है कि, “15 महिला ट्रैकर्स सतपुड़ा टाइगर रिजर्व के बफर जोन में ट्रैकिंग और कैंपिंग करके ट्रैक के ज्ञात स्थानों और अज्ञात ट्रैक भी खोजने के साथ ही प्रकृति की सुंदरता का भी अनुभव करेंगी।”

मीणा ने कहा कि मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड प्रत्येक ट्रैवलर विशेषकर महिलाओं और सोलो ट्रैवलर की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक कदम उठा रहा है, जिससे प्रत्येक ट्रैवलर अपनी इस साहसिक पर्यटन यात्रा को यादगार बना सके। यहां दोबारा आने के लिए प्रेरित हो और अन्य ट्रेवलर्स को भी प्रोत्साहित कर सकें।(आईएएनएस-SHM)

POST AUTHOR

न्यूज़ग्राम डेस्क
संवाददाता, न्यूज़ग्राम हिन्दी

जुड़े रहें

7,635FansLike
0FollowersFollow
177FollowersFollow

सबसे लोकप्रिय

धर्म निरपेक्षता के नाम पर हिन्दुओ को सालों से बेवकूफ़ बनाया गया है: मारिया वर्थ

यह आर्टिक्ल मारिया वर्थ के ब्लॉग पर छपे अंग्रेज़ी लेख के मुख्य अंशों का हिन्दी अनुवाद है।

विज्ञापनों पर पानी की तरह पैसे बहा रही केजरीवाल सरकार, कपिल मिश्रा ने लगाया आरोप

पिछले 3 महीनों से भारत, कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहा है। इन बीते तीन महीनों में, हम लगातार राज्य सरकारों की...

भारत का इमरान को करारा जवाब, दिखाया आईना

भारत ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा संयुक्त राष्ट्र महासभा में दिए गए भाषण पर आईना दिखाते हुए करारा जवाब दिया...

जब इन्दिरा गांधी ने प्रोटोकॉल तोड़ मुग़ल आक्रमणकारी बाबर को दी थी श्रद्धांजलि

ये बात तब की है जब इन्दिरा गांधी भारत की प्रधानमंत्री हुआ करती थी। वर्ष 1969 में इन्दिरा गांधी काबुल, अफ़ग़ानिस्तान के...

दिल्ली की कोशिश पूरे 40 ओवर शानदार खेल खेलने की : कैरी

 दिल्ली कैपिटल्स के विकेटकीपर एलेक्स कैरी ने कहा है कि टीम के लिए यह समय है टूर्नामेंट में दोबारा शुरुआत करने का।...

गाय के चमड़े को रक्षाबंधन से जोड़ने कि कोशिश में था PETA इंडिया, विरोध होने पर साँप से की लेखक शेफाली वैद्य कि तुलना

आज ट्वीटर पर मचे एक बवाल में PETA इंडिया का हिन्दू घृणा खुल कर सबके सामने आ गया है। ये बात...

दिल्ली दंगा करवाने में ‘आप’ पार्षद ताहिर हुसैन ने खर्च किए 1.3 करोड़ रूपए: चार्जशीट

इस साल फरवरी में हुए हिन्दू विरोधी दिल्ली दंगों को लेकर आज दिल्ली पुलिस ने कड़कड़डूमा कोर्ट में चार्ज शीट दाखिल किया।...

क्या अमनातुल्लाह खान द्वारा लिया गया ‘दान’, दंगों में खर्च हुए पैसों की रिकवरी थी? बड़ा सवाल!

फरवरी महीने में हुए दिल दहला देने वाले हिन्दू विरोधी दंगों को लेकर दिल्ली पुलिस आक्रमक रूप से लगातार कार्यवाही कर रही...

हाल की टिप्पणी