Saturday, May 15, 2021
Home संस्कृति 74 वर्ष पुराने एक हिंदू मंदिर में कुछ अज्ञात हमलावरों ने तोड़फोड़...

74 वर्ष पुराने एक हिंदू मंदिर में कुछ अज्ञात हमलावरों ने तोड़फोड़ की|

 रावलपिंडी (Rawalpindi) के पुराना किला इलाके में स्थित 74 वर्ष पुराने एक हिंदू मंदिर (Hindu temple) में कुछ अज्ञात हमलावरों ने तोड़फोड़ की है।

पुलिस अधिकारियों के अनुसार, मंदिर में रविवार तड़के हुई तोड़फोड़ के खिलाफ बानी गाला थाने में मामला दर्ज किया गया है।

अधिकारियों ने कहा कि मंदिर की मरम्मत की जा रही है। पिछले एक महीने से निर्माण और मरम्मत का काम चल रहा है।

यह भी बताया गया कि पुनरुद्धार का काम जारी रहने के कारण मंदिर में न तो धार्मिक अनुष्ठान हो रहे थे और न ही परिसर में कोई मूर्तियां थीं।

रावलपिंडी, नॉर्दर्न जोन, इवैक्यू ट्रस्ट प्रॉपर्टी के सहायक सुरक्षा अधिकारी सैयद रजा अब्बास ने कहा, “दस से 12 लोग आए और बाहरी हिस्से में बने मंदिर के दरवाजों और सीढ़ियों पर तोड़फोड़ की, जिससे निर्माण कार्य प्रभावित हुआ।”
मंदिर के प्रशासक ओम प्रकाश ने बताया कि घटना के बाद मंदिर के साथ-साथ उनके घर पर भी सुरक्षा तैनात कर दी गई है।

हिंदू मंदिर पर ताजा हमला कोई पहला मामला नहीं है, क्योंकि पिछले दिनों देश के विभिन्न हिस्सों में उपद्रवियों ने कई अन्य मंदिरों पर भी हमला किया है।

पाकिस्तान (Pakistan) के हिंदू समुदाय ने सरकार से अपने धार्मिक स्थलों (Religious Places) की सुरक्षा सुनिश्चित करने और उन्हें अपने धार्मिक अनुष्ठान करने में सुविधा प्रदान करने का आह्वान किया है|

कब तक मुसलमान हमारी संस्कृति को खंडित करते रहेंगे? (सांकेतिक चित्र, Wikimedia commons)

गौरतलब है कि दिसंबर 2020 में एक मौलवी ने खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में एक ऐतिहासिक स्थल पर हमला करने के लिए समर्थकों और अनुयायियों को भड़काया था। इसके परिणामस्वरूप सरकार को न केवल उस स्थल को सुरक्षित करने के लिए कदम उठाना पड़ा, बल्कि इसका जीर्णोद्धार भी हुआ।

यह पहली बार नहीं है, जब हमारे हिन्दू मंदिरों पर हमला किया गया हो। हमारा इतिहास गवाह है कि मुसलमानों ने ना जाने कितनी बार हमारी धार्मिक आस्था पर चोट पहुंचाई है। मथुरा, उत्तर प्रदेश (uttar pardesh) जहां कृष्ण जन्म भूमि है। वहां स्तिथ कृष्ण मंदिर को औरंगजेब (Aurangzeb) ने करीब 1660 में तोड़कर मस्जिद बनवाई थी। इसके अलावा अयोध्या में राम जन्म भूमि जो भगवान राम की पवित्र नगरी है। इतिहास में 1528 में मीर बाकी (Mir Baqi) ने तोड़कर वहां बाबरी मस्जिद का निर्माण करवाया था। हमारे भारत के पश्चिम में गुजरात (Gujrat) का रुद्र महालय मंदिर जिसे 1410 – 1444 के दौरान अलाउद्दीन खिलजी (Alauddin khalji) ने कई बार विध्वंस करवाया था और कश्मीर (Kashmir) घाटी में विशालकाय मार्तण्ड सूर्य मन्दिर स्तिथ है। जिसे मुस्लिम शासक सिकंदर बुतशिकन (Sikandar Butshikan) ने तुड़वा दिया था। 

यह भी पढ़ें :- पाकिस्तान में आग की लपटों में झुलस रही हिन्दुओं की आस्था

यह तो इतिहास के कुछ बड़े पन्ने हैं। अक्सर हम ये खबर सुनते आए हैं कि, हिन्दू मंदिरों को मुसलमानों द्वारा विध्वंस किया गया जाता है। 2019 में ही पुरानी दिल्ली (Old delhi) में मुसलमानों की एक भीड़ ने प्राचीन दुर्गा मंदिर (Temples) पर देर रात पथराव किया था। ऐसी कई घटनाएं हैं जहां हमारे हिन्दू मंदिरों को तोड़ हमारी धार्मिक आस्था पर चोट पहुंचाई जाती है। आखिर कब तक ये सिलसिला चलता रहेगा? कब तक मुसलमान हमारी संस्कृति को खंडित करते रहेंगे? क्यों इसके विरुद्ध कोई ठोस कदम नहीं उठाया जाता है?

हिंदू अल्पसंख्यकों के प्रति व्यवहार के लिए पाकिस्तान को कई बार वैश्विक आलोचना का सामना करना पड़ा है। इन यातनाओं में हिंदुओं का जबरन धर्मातरण, अपहरण, क्रूर हमले और धार्मिक स्थलों पर हमले शामिल हैं। (आईएएनएस-SM)

POST AUTHOR

न्यूज़ग्राम डेस्क
संवाददाता, न्यूज़ग्राम हिन्दी

जुड़े रहें

7,635FansLike
0FollowersFollow
177FollowersFollow

सबसे लोकप्रिय

धर्म निरपेक्षता के नाम पर हिन्दुओ को सालों से बेवकूफ़ बनाया गया है: मारिया वर्थ

यह आर्टिक्ल मारिया वर्थ के ब्लॉग पर छपे अंग्रेज़ी लेख के मुख्य अंशों का हिन्दी अनुवाद है।

विज्ञापनों पर पानी की तरह पैसे बहा रही केजरीवाल सरकार, कपिल मिश्रा ने लगाया आरोप

पिछले 3 महीनों से भारत, कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहा है। इन बीते तीन महीनों में, हम लगातार राज्य सरकारों की...

भारत का इमरान को करारा जवाब, दिखाया आईना

भारत ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा संयुक्त राष्ट्र महासभा में दिए गए भाषण पर आईना दिखाते हुए करारा जवाब दिया...

जब इन्दिरा गांधी ने प्रोटोकॉल तोड़ मुग़ल आक्रमणकारी बाबर को दी थी श्रद्धांजलि

ये बात तब की है जब इन्दिरा गांधी भारत की प्रधानमंत्री हुआ करती थी। वर्ष 1969 में इन्दिरा गांधी काबुल, अफ़ग़ानिस्तान के...

दिल्ली की कोशिश पूरे 40 ओवर शानदार खेल खेलने की : कैरी

 दिल्ली कैपिटल्स के विकेटकीपर एलेक्स कैरी ने कहा है कि टीम के लिए यह समय है टूर्नामेंट में दोबारा शुरुआत करने का।...

गाय के चमड़े को रक्षाबंधन से जोड़ने कि कोशिश में था PETA इंडिया, विरोध होने पर साँप से की लेखक शेफाली वैद्य कि तुलना

आज ट्वीटर पर मचे एक बवाल में PETA इंडिया का हिन्दू घृणा खुल कर सबके सामने आ गया है। ये बात...

दिल्ली दंगा करवाने में ‘आप’ पार्षद ताहिर हुसैन ने खर्च किए 1.3 करोड़ रूपए: चार्जशीट

इस साल फरवरी में हुए हिन्दू विरोधी दिल्ली दंगों को लेकर आज दिल्ली पुलिस ने कड़कड़डूमा कोर्ट में चार्ज शीट दाखिल किया।...

क्या अमनातुल्लाह खान द्वारा लिया गया ‘दान’, दंगों में खर्च हुए पैसों की रिकवरी थी? बड़ा सवाल!

फरवरी महीने में हुए दिल दहला देने वाले हिन्दू विरोधी दंगों को लेकर दिल्ली पुलिस आक्रमक रूप से लगातार कार्यवाही कर रही...

हाल की टिप्पणी