Sunday, January 24, 2021
Home व्यवसाय लॉन्च हुआ भारतीय रेलवे माल व्यापार विकास पोर्टल, पढ़िए Key Points

लॉन्च हुआ भारतीय रेलवे माल व्यापार विकास पोर्टल, पढ़िए Key Points

रेल मंत्री पीयूष गोयल के अनुसार फ्रेट बिजनेस डेवलपमेंट पोर्टल माल ग्राहकों की सभी जरूरतों के लिए 'वन स्टॉप-सिंगल विंडो' समाधान होगा।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने मंगलवार को भारतीय रेलवे माल व्यापार विकास पोर्टल (freight business development portal) लॉन्च किया और कहा कि यह दुनिया में सर्वश्रेष्ठ में से एक है और व्यापार करने में आसानी के लिए यह एक महत्वपूर्ण तत्व होगा। गोयल ने नया पोर्टल वर्चुअली लॉन्च किया।

कोविड संकट को अवसर में बदल रहे हैं

उन्होंने कहा, “व्यापार करने में आसानी के लिए फ्रेट बिजनेस डेवलपमेंट पोर्टल (freight business development portal) एक महत्वपूर्ण तत्व होगा। यह पोर्टल हमारे ग्राहकों की स्थिति जानने में मदद करेगा। इसमें माल ढुलाई की जरूरतों, वैगन और रैक की उपलब्धता संबंधी जानकारी होगी। राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर ने पिछले नौ महीनों के दौरान कई नई पहल शुरू की हैं, जो कोविड संकट को एक अवसर में बदल रहे हैं। नया पोर्टल रेलवे के फ्रेट ग्राहकों की सेवा करने के तरीके में एक गेम-चेंजर साबित होगा।””

गोयल ने इस वित्तीय वर्ष में हुए माल लदान पर रोशनी डालते हुए कहा, “4 जनवरी तक, रेलवे ने 4 जनवरी, 2020 तक लोड किए गए माल का 98 प्रतिशत तक ढुलाई की है। मुझे कोई संदेह नहीं है कि अगले 45 दिनों में, हम काम में पिछले साल के बराबर रहेंगे और साल के अंत तक सकारात्मक वृद्धि हासिल करेंगे।”

यह भी पढ़ें – बॉलीवुड से प्रेरित होकर रचा गया रेलवे घूसकांड का प्लान

सब कुछ पारदर्शी और प्रणाली-चालित होगा

उन्होंने आगे कहा कि रेलवे के पास अब देश में हर एक डिवीजन में व्यावसायिक विकास इकाइयां हैं, जो ग्राहकों के लिए सक्रिय रूप से काम कर रही हैं। नया पोर्टल ग्राहकों को सबसे उपयुक्त टर्मिनल खोजने में मदद करेगा, उनके वस्तुओं के लिए सबसे उपयुक्त वैगन डिजाइन को देखने के लिए भुगतान डिजिटल रूप से किया जा सकता है। सब कुछ पारदर्शी और प्रणाली-चालित होगा।

अंग्रेज़ी में पढ़ने के लिए – India Tourism Mart To Be Held In A Virtual Format

वन स्टॉप-सिंगल विंडो

रेल मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार, नया माल पोर्टल (Rail Freight Portal) सभी कार्यो को सुनिश्चित करने, रसद प्रदाताओं के लिए लागत को कम करने, आपूर्तिकर्ताओं के लिए ऑनलाइन ट्रैकिंग सुविधा देने और माल परिवहन की प्रक्रिया को सरल बनाने वाला, इस प्रकार का यह पहला समर्पित मंच है। फ्रेट बिजनेस डेवलपमेंट पोर्टल माल ग्राहकों की सभी जरूरतों के लिए ‘वन स्टॉप-सिंगल विंडो’ समाधान है। गोयल ने राष्ट्रव्यापी तालाबंदी के दौरान रेलवे की भूमिका की भी सराहना की और कहा कि भारतीय रेल एक अदृश्य धागे की तरह है जो भारत की लंबाई और चौड़ाई को जोड़ता है। (आईएएनएस)

POST AUTHOR

न्यूज़ग्राम डेस्क
संवाददाता, न्यूज़ग्राम हिन्दी

जुड़े रहें

6,018FansLike
0FollowersFollow
177FollowersFollow

सबसे लोकप्रिय

धर्म निरपेक्षता के नाम पर हिन्दुओ को सालों से बेवकूफ़ बनाया गया है: मारिया वर्थ

यह आर्टिक्ल मारिया वर्थ के ब्लॉग पर छपे अंग्रेज़ी लेख के मुख्य अंशों का हिन्दी अनुवाद है।

विज्ञापनों पर पानी की तरह पैसे बहा रही केजरीवाल सरकार, कपिल मिश्रा ने लगाया आरोप

पिछले 3 महीनों से भारत, कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहा है। इन बीते तीन महीनों में, हम लगातार राज्य सरकारों की...

भारत का इमरान को करारा जवाब, दिखाया आईना

भारत ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा संयुक्त राष्ट्र महासभा में दिए गए भाषण पर आईना दिखाते हुए करारा जवाब दिया...

गाय के चमड़े को रक्षाबंधन से जोड़ने कि कोशिश में था PETA इंडिया, विरोध होने पर साँप से की लेखक शेफाली वैद्य कि तुलना

आज ट्वीटर पर मचे एक बवाल में PETA इंडिया का हिन्दू घृणा खुल कर सबके सामने आ गया है। ये बात...

जब इन्दिरा गांधी ने प्रोटोकॉल तोड़ मुग़ल आक्रमणकारी बाबर को दी थी श्रद्धांजलि

ये बात तब की है जब इन्दिरा गांधी भारत की प्रधानमंत्री हुआ करती थी। वर्ष 1969 में इन्दिरा गांधी काबुल, अफ़ग़ानिस्तान के...

क्या अमनातुल्लाह खान द्वारा लिया गया ‘दान’, दंगों में खर्च हुए पैसों की रिकवरी थी? बड़ा सवाल!

फरवरी महीने में हुए दिल दहला देने वाले हिन्दू विरोधी दंगों को लेकर दिल्ली पुलिस आक्रमक रूप से लगातार कार्यवाही कर रही...

दिल्ली दंगा करवाने में ‘आप’ पार्षद ताहिर हुसैन ने खर्च किए 1.3 करोड़ रूपए: चार्जशीट

इस साल फरवरी में हुए हिन्दू विरोधी दिल्ली दंगों को लेकर आज दिल्ली पुलिस ने कड़कड़डूमा कोर्ट में चार्ज शीट दाखिल किया।...

रियाज़ नाइकू को ‘शिक्षक’ बताने वाले मीडिया संस्थानो के ‘आतंकी सोच’ का पूरा सच

कौन है रियाज़ नायकू? कश्मीर के आतंकवादी संगठन हिजबुल मुजाहिद्दीन का आतंकी कमांडर बुरहान वाणी 2016 में ...

हाल की टिप्पणी