रुद्राक्ष में प्रख्यात "महाभारत" वाराणसी में प्रदर्शित होंगी

स्क्रीनिंग का आयोजन भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ और जापान-भारत राजनयिक संबंधों की स्थापना की 70वीं वर्षगांठ के अवसर पर किया जा रहा है।
रुद्राक्ष में प्रख्यात "महाभारत"
रुद्राक्ष में प्रख्यात "महाभारत"IANS

जापानी दूतावास (Embassy of Japan) का जापान सूचना केंद्र 17 दिसंबर को यहां अंतर्राष्ट्रीय सहयोग और कन्वेंशन सेंटर, रुद्राक्ष में प्रख्यात जापानी निर्देशक हिरोशी कोइके (Hiroshi Koike) द्वारा निर्देशित फिल्म 'महाभारत (Mahabharat)' की स्क्रीनिंग करेगा। इस कार्यक्रम में प्रवेश केवल आमंत्रण पत्र रहने पर दिया जाएगा। स्क्रीनिंग का आयोजन भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ और जापान-भारत राजनयिक संबंधों की स्थापना की 70वीं वर्षगांठ के अवसर पर किया जा रहा है।

मई में अपनी जापान यात्रा के दौरान, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने फिल्म निर्देशक के साथ व्यक्तिगत रूप से बातचीत की, महाभारत को बढ़ावा देने के लिए उनके योगदान की सराहना की और अपने रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात (Mann ki Baat)' पर फिल्म की शुरुआत भी की।

जापान के दूतावास के अधिकारियों के अनुसार, कलाकारों में कई एशियाई देशों के कलाकार शामिल हैं।

रुद्राक्ष में प्रख्यात "महाभारत"
गणतंत्र दिवस पर लॉन्च हुआ भारत का FAU -G मोबाइल गेम

परिणाम एक आश्चर्यजनक बहु-सांस्कृतिक मिश्रण है, जिसमें कंबोडिया, थाईलैंड, भारत, मलेशिया, जापान और इंडोनेशिया के पारंपरिक नृत्य, संगीत, गीत और पोशाक शामिल हैं।

रुद्राक्ष - वाराणसी में एक इंडो-जापानी वास्तुशिल्प चमत्कार - मोदी-शिंजो (दिवंगत जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे) की दोस्ती का प्रतीक है। यह 15 जुलाई, 2021 को चालू हुआ।

रुद्राक्ष का बीज क्योटो में बोया गया था, जहां मोदी और उनके तत्कालीन जापानी समकक्ष शिंजो आबे ने अगस्त 2014 में काशी-क्योटो पार्टनर सिटी समझौते की घोषणा की थी।

मई 2022 में, भारतीय दूतावास ने प्रधानमंत्री मोदी को महाभारत परियोजना के परिणामों की रिपोर्ट करने के लिए निर्देशक हिरोशी कोइके को आमंत्रित किया, जो क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए जापान गए थे।

कोइके और प्रधानमंत्री मोदी ने जापान, भारत और अन्य एशियाई देशों में महाभारत की रचनाओं के बारे में बात की।

बाद में, महाभारत परियोजना को प्रधानमंत्री मोदी द्वारा आयोजित रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' पर पेश किया गया था।

महाभारत की कहानी
महाभारत की कहानीWikimedia

हिरोशी कोइके ब्रिज प्रोजेक्ट, सांस्कृतिक परियोजनाओं और प्रदर्शनों का निर्माण करने वाली कंपनी, जो पारंपरिक एशियाई नृत्यों, थिएटर, आंदोलन और कला को जोड़ती है, वाराणसी में फिल्म का पूर्वावलोकन करेगी।

जापानी अधिकारियों ने कहा, "यह परियोजना हिरोशी कोइके द्वारा निर्देशित भारतीय महाकाव्य महाभारत का एक मंच रूपांतरण 'द महाभारत : चैप्टर ऑफ डिजायर/चैप्टर ऑफ टेम्पेस्ट' के फिल्म संस्करण की स्क्रीनिंग है।"

उनके अनुसार, कोइके ने कंबोडिया में 2013 से महाभारत का निर्देशन और निर्माण शुरू किया और तब से पांच अलग-अलग एशियाई देशों में महाभारत के विभिन्न वर्गों का निर्माण किया हैं।

अगस्त 2021 में कोइके ने 2013 से अपने नौ साल के लंबे प्रयासों की परिणति के रूप में महाभारत के पूरे महाकाव्य का एक मंचीय रूपांतरण प्रस्तुत किया।

आईएएनएस/PT

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com