जानिये मंगलवार को मंगल बनाने के लिए कौन से कार्य नहीं करने चाहिए

सुख और शान्तिपूर्ण जीवन के लिए मंगलवार का व्रत रखना फलदायी होता है|जानिये ऐसे कौन से काम हैं जिन्हें नहीं करना चाहिए |
मंगलवार के दिन ना करें ये काम 

मंगलवार के दिन ना करें ये काम 

मंगलवार (Wikimedia Commons)

न्यूज़ग्राम हिंदी : सुख और शांतिपूर्ण जीवन जीने के लिए कुछ नियमों का पालन करना ज़रूरी है। इन नियमों के बारे में हमारे वास्तु शास्त्र बताते हैं। इसके साथ ही यह हमारे जीवन के अनेक समस्याओं का समाधान बताते हैं।वहीं इसमें दिन के अनुसार कौन से कार्य करना चाहिए कौन सा नहीं, इस संदर्भ में भी बहुत सी बातें बताई हैं। आज मंगलवार के दिन हम आपको बताने जा रहे हैं कि वास्तु और ज्योतिष शास्त्र के अनुसार किसी भी व्यक्ति को कौन से काम नहीं करने चाहिए।

वास्तु शास्त्र के हिसाब से मंगलवार का दिन मंगलकारी भी है और साथ ही उग्र स्वभाव वाला है।इस दिन हनुमान जी की पूजा की जाती है।ऐसा भी माना जाता है कि मंगलवार शुभ होने से इंसान का जीवन शुभ होता है। इस दिन व्रत रखना फलदायी होता है। आज के दिन व्रत रखने के साथ ही कुछ ऐसे कार्य भी हैं जिन्हें करने से बचना चाहिए।

<div class="paragraphs"><p>मंगलवार को ना करें ये काम&nbsp;</p></div>

मंगलवार को ना करें ये काम 

मंगलवार (Wikimedia Commons)

वास्तु के मुताबिक पश्चिम और उत्तर दिशा में मंगलवार के दिन किसी प्रकार की यात्रा नहीं करनी चाहिए। अगर किसी हालात में यात्रा करनी पड़े तो गुड़ का सेवन करने के बाद यात्रा आरंभ करें।

सनातन धर्म में मांस आदि का सेवन करना वर्जित माना जाता है। खासतौर पर मंगलवार के दिन मांस, मछली आदि खाने से जीवन में मुश्किलें पैदा होते हैं।

<div class="paragraphs"><p>मंगलवार के दिन ना करें ये काम&nbsp;</p></div>
घर में रहती है अशांति और आर्थिक तंगी करे ये वास्तु उपाय ,बनी रहेगी सुख शांति और बरसेगा अपार धन

वास्तु और ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मंगलवार के दिन किसी को ऋण नहीं देना चाहिए। मंगलवार के दिन क्रोध करने से बचना चाहिए इससे घर में अशांति होती है|

इस दिन शुक्र और शनि से जुड़ा कोई कार्य नही करना चाहिए। साथ ही साथ इस दिन इनसे संबंधित वस्त्र और भोजन का सेवन करने से भी बचना चाहिए। lवास्तु शास्त्र के अनुसार मंगलवार को सहवास करने से बचना चाहिए। इस दिन सहवास करने से नुकसान होता है।

मंगलवार को लोहा न खरीदने की सलाह दी जाती है. ऐसा करने से घर के मालिक को आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

शास्त्रों के मुताबिक मंगलवार के दिन नारंगी और लाल रंग के कपड़े पहनने से मंगल दोष दूर होता है |लेकिन इस दिन काले कपड़े न खरीदना चाहिए और न ही पहनना चाहिए।

आपको बता दें की दूध को चंद्रमा का कारक माना जाता है|साथ ही मंगल और चंद्रमा एक दूसरे के दुश्मन माने जाते हैं इसलिए मंगलवार को दूध से बनी मिठाईयों का प्रयोग न करें |

VS

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com