Vastu Tip: अगर आप भी करते हैं ये काम तो तुरंत छोड़िए, भारी कीमत चुकानी पड़ सकती हैं

जीवित व्यक्ति को 3 रोटियां परोसना शुभ नहीं माना जाता।
Vastu Tip
Vastu TipPixabay

Vastu Tip: थाली (Plate) में कोई भी वस्तु तीन नहीं परोसी जाती यदि आप थाली में रोटी (Chapati) परोसते हैं या तो दो या चार, ऐसा ही मिठाई के साथ भी किया जाता है। लेकिन क्या आपने कभी इसके पीछे का कारण जानने की कोशिश की है क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसा करने से आपको क्या नुकसान हो सकता है आइए आज हम आपको ऐसा करने से होने वाले नुकसान के बारे में बताएंगे।

आपने अपने घर के बड़े बुजुर्गों को कहते हुए सुना होगा की थाली में 3 में रोटी मत दो या प्लेट में तीन लड्डू मत डालो और प्रसाद में भी कभी तीन फल नहीं चढ़ाया जाता लेकिन इसकी वजह क्या है? हिंदू धर्म (Hindu) में हर चीज की कुछ ना कुछ मान्यता है अपने बड़े बूढ़ों से सुनते आए हैं जो हमारी संस्कृति में है वही हमारे बड़े बुजुर्ग हमें कहते आए हैं।

Vastu Tip
Vastu Tip: घर के मंदिर में भूल कर न रखें ये वस्तु, हो सकते है कंगाल

ऐसा कहा जाता है कि 3 रोटी या कोई भी चीज तीन रखने का अर्थ है कि मृतक का भोज लगाया जा रहा है आपने अक्सर तेरहवीं संस्कार में देखा होगा कि जब भी मृतक के लिए भोग निकाला जाता है उसमें या तो एक या फिर तीन रोटी ही रखी जाती है यही कारण है कि जीवित व्यक्ति को 3 रोटियां परोसना शुभ नहीं माना जाता।

ऐसा कहा जाता है कि जो व्यक्ति आपकी रात थाली में 3 रोटी पर होता है उससे आपके मन में शत्रुता का भाव आता है यह सिर्फ रोटी नहीं बल्कि लड्डू, फल और सब चीजों के साथ होता है और यह भी कहा जाता है कि ऐसा करने से व्यक्ति की उम्र भी कम हो जाती है।

प्राचीन काल से ही तीन अंक को पूजा पाठ में भी अशुभ माना जाता रहा है और पूजा का प्रसाद में कोई भी सामग्री 3 की संख्या में नहीं चढ़ाई जाती।

(PT)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com