Vastu Tips: क्या करने से माता लक्ष्मी हो जाती है नाराज़?

सनातन धर्म में ऐसा बताया गया है की कुछ ऐसे काम होते है जो सूर्यास्त के बाद करना अशुभ होता है
माता लक्ष्मी
माता लक्ष्मीWikimedia

कई बार आपके घर के बड़े बुज़ुर्गों के सूर्यास्त (sunset) के बाद कुछ कामो को करने से मना किया होगा। दरअसल सनातन धर्म में ऐसा बताया गया है कि कुछ ऐसे काम होते है जो सूर्यास्त के बाद करना अशुभ होता है। यदि कोई व्यक्ति उन कामो को सूर्यास्त के बाद करे तो उसे परेशानियों का सामना करना पड़ता है। 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर कोई व्यक्ति शाम के समय सोता है तो वह कई रोगो का शिकार होता है साथ ही उसकी आयु कम होती है। हिन्दू (Hindu) धर्म के अनुसार सूर्यास्त के समय माता लक्ष्मी घर में आगमन करतीं है। इसलिए ऐसा माना गया है की शाम को घर के दरवाज़े बंद नहीं करने चाहिए।  

वास्तु
वास्तुWikimedia

हिन्दू धर्म के अनुसार संध्या के वक्त घर में झाड़ू लगाने से अशुद्धियाँ आ जाती है और माता लक्ष्मी रुष्ट हो जाती हैं। इसलिए शाम के वक़्त घर में झाड़ू न लगाएं। 


ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शाम के वक्त घर की दहलीज़ पर बैठना अशुभ माना गया है। ऐसा करने से माता लक्ष्मी घर में प्रवेश नहीं पाती। 

माता लक्ष्मी
काशी के कोतवाल बाबा काल भैरव

हिन्दू धर्म में तुलसी (Tulsi) के पौधे की पूजा के कुछ नियम बताये गए है शास्त्रों के अनुसार सूर्यास्त के बाद तुलसी के पौधे को छूना या उनके पत्ते नहीं तोड़ने चाहिए। ऐसा करना अशुभ होता है और माता लक्ष्मी की नाराज़गी का सामना करना पड़ता है। 


वास्तु नियम कहते है की सूर्यास्त के बाद किसी को भी दान में दही, दूध और नमक नहीं देना चाहिए। ऐसा करने से घर में दरिद्रता आती है और आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है।


RS

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com