राधा कृष्ण अम्मा जी मन्दिर में रामानुजाचार्य की मूर्ति का अनावरण करेंगे योगी

मुख्यमंत्री राधा स्वामी मंदिर गोलाघाट (Radha Swami Mandir Golaghat) में 12 बजे रामानुजाचार्य की मूर्ति का अनावरण करेंगे।
राधा कृष्ण अम्मा जी मन्दिर का सांकेतिक चित्र
राधा कृष्ण अम्मा जी मन्दिर का सांकेतिक चित्रWikimedia

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) आज अयोध्या (Ayodhya) आएंगे। जिला प्रशासन के अनुसार राधा कृष्ण अम्मा जी (Radha Krishna Amma Ji) के मंदिर में सीएम रामानुजाचार्य (Ramanujacharya) की मूर्ति का अनावरण करेंगे। इसके बाद वह बाढ़ प्रभावित क्षेत्र श्रावस्ती, बहराइच व बलरामपुर का दौरा करेंगे। मुख्यमंत्री बुधवार को अयोध्या राम कथा पार्क हेलीपैड पहुंचेंगे। वहां से मुख्यमंत्री राधा स्वामी मंदिर गोलाघाट (Radha Swami Mandir Golaghat) में 12 बजे रामानुजाचार्य की मूर्ति का अनावरण करेंगे। मुख्यमंत्री वहां से श्री राम मंत्रार्थ मंडपम में रजत जयंती महोत्सव में शिरकत करेंगे। वहां से राम कथा संग्रहालय पहुंचेंगे।

राधा कृष्ण अम्मा जी मन्दिर का सांकेतिक चित्र
Virat Ramayan Mandir होगा दुनिया का सबसे बड़ा मंदिर!

रामकथा संग्रहालय में मुख्यमंत्री दीपोत्सव की तैयारी के संबंध में बैठक करेंगे। वहां जनपद के वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल होंगे। मुख्यमंत्री सरयू अतिथि गृह जाएंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कार्यक्रम के मद्देनजर जिलाधिकारी नीतीश कुमार एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रशांत वर्मा ने कार्यक्रम स्थल व सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया।

28 सितंबर को मुख्यमंत्री ने रामानुजाचार्य की मूर्ति स्थापित करने की घोषणा की थी। रामानुजाचार्य की 1000वीं जयंती पर राम नगरी में उनकी मूर्ति की स्थापना हो रही है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथWikimedia

रामनगरी में पहली बार जगदगुरु रामानुजाचार्य की प्रतिमा लगाई जाएगी। यह प्रतिमा लगभग चार फीट लंबी होगी, जो राम जन्मभूमि से मात्र दो किलोमीटर की दूरी पर स्थित दक्षिण भारत की शैली पर बने राधा कृष्ण मंदिर (अम्मा जी) में स्थापित होगी। सनातन धर्म का प्रचार प्रसार करने वाले जगद्गुरु रामानुजाचार्य का भगवान राम के प्रति प्रगाढ़ स्नेह रहा है। मुगलों के शासनकाल में रामानुजाचार्य ने ही सनातन धर्म की स्थापना की थी। संतों ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से अयोध्या के प्रमुख चौराहे को रामानुजाचार्य के नाम पर रखने की मांग की थी। इस पर मुख्यमंत्री ने उन्हें आश्वासन दिया था कि आने वाले वर्षों में वरिष्ठ साधु-संतों के नाम से अयोध्या में चौराहे बनाए जाएंगे।

मुख्यमंत्री कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार सीएम आज बलरामपुर के उतरौला पहुंचेंगे। बाढ़ प्रभावित क्षेत्र का हवाई दौरा कर पीड़ितों को राहत सामग्री वितरित करेंगे।

यहां मुख्यमंत्री 25 मिनट रुकेंगे। शाम चार बजे श्रावस्ती हवाई पट्टी पर पहुंचेंगे। यहां बाढ़ पीड़ितों से मुलाकात कर राहत सामग्री वितरित कर संवाददाताओं से बातचीत करेंगे। यहां से निकलकर राजकीय हेलीकाप्टर से 04:30 बजे बहराइच के मोतीपुर पहुंचेंगे। यहां भी बाढ़ पीड़ितों से मुलाकात कर राहत सामग्री वितरित करेंगे। बहराइच जिले में कुल 25 मिनट ठहरेंगे। इसके बाद लखनऊ के लिए रवाना होंगे।

आईएएनएस/PT

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com