Sachin Tendulkar Birthday : जब कोच रमाकांत आचरेकर ने सचिन तेंदुलकर को दिए 13 सिक्के, जानिए पूरा किस्सा

भारत के सबसे महान बल्लेबाज और मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर का आज 48वां जन्मदिन है. सोशल मीडिया पर उनके सभी चाहने वाले उन्हें बधाई दे रहे हैं.

0
188
sachin tendulkar, cricket, cricket news
सचिन ने 24 सालों तल इंटरनेशनल क्रिकेट में राज किया.(Wikimedia Commons)

भारत के सबसे महान बल्लेबाज और मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर का आज 48वां जन्मदिन है. सचिन को क्रिकेट में ऐसी उपलब्धियां हासिल हैं जिनकी वजह से उन्हें इस खेल का भगवान कहा जाता है. सचिन ने हाल ही में कोरोना से जंग जीती है. उनकी जीवन से जुड़े कई अहम् किस्सों में से एक है उनके कोच रमाकांत आचरेकर का. ये किस्सा है 13 सिक्कों की कहानी का जो आज भी सचिन के पास मौजूद हैं. चलिए जानते हैं
उस किस्से के बारे में.

16 साल की उम्र में ही सचिन इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने लग गए थे. कम उम्र में डेब्यू करने के पीछे उनकी कड़ी मेहनत तो थी ही, साथ ही उनके कोच रमाकांत आचरेकर का प्रशिक्षण भी था जिसकी वजह वो इतने बड़े मुकाम तक पहुंच पाए. क्रिकेट का बादशाह बनने से पहले सचिन के पास 13 सिक्के थे, जो आज भी उनके पास हैं. उन्हें ये सिक्के इनाम के तौर पर मिलते थे.

sachin tendulkar birthday story
सचिन जितने महान खिलाड़ी हैं उतने ही महान शिष्य भी बने.(Wikimedia Commons)

सचिन स्कूल से ख़त्म होने के बाद आचरेकर की कोचिंग में जाते और दूसरे खिलाड़ियों के साथ प्रैक्टिस करते थे. इस दौरान उनके कोच स्टंप पर एक सिक्का रख दिया करते थे. सचिन जब प्रैक्टिस के दौरान बल्लेबाज़ी करने आते तो आचरेकर दूसरे खिलाड़ियों को कहते कि जो खिलाड़ी सचिन का विकेट ले लेगा, ये सिक्का उसका और अगर कोई भी खिलाड़ी उन्हें आउट नहीं कर पाता था तो वो सिक्का सचिन का हो जाता था. सचिन ने उस समय ऐसे 13 सिक्के जमा किए थे और खास बात ये है कि ये सभी सिक्के आज भी उनके पास रखे हुए हैं.

यह भी पढ़े : धोनी अपनी कप्तानी में आपको पूरी आजादी देते हैं

एक बार एक इंटरव्यू के दौरान सचिन से पूछा गया था कि क्रिकेट से जुड़ी आपके पास सबसे यादगार चीज़ कौन सी है, जिसे आप सबसे ज़्यादा पसंद करते हैं. इस सवाल का जवाब देते हुए सचिन ने कहा था कि आचरेकर सर के दिए हुए वो 13 सिक्के जिनकी वजह से मुझे सब कुछ मिला. वाकई क्रिकेट की दुनिया में सचिन जैसा कोई दूसरा खिलाड़ी नहीं हो सकता था. सचिन ने 24 सालों तल इंटरनेशनल क्रिकेट में राज किया और उनकी गिनती दुनिया के महान खिलाड़ियों में होती है. उनके कई रिकॉर्ड ऐसे हैं, जिन्हें शायद ही कोई आने वाले समय में तोड़ पाएगा. सचिन के नाम इंटरनेशलन क्रिकेट में सबसे अधिक रन हैं. सचिन सबसे ज्यादा इंटरनेशनल मैच खेलने वाले खिलाड़ी है. क्रिकेट के दो फॉर्मेंटों में उनके नाम सबसे ज्यादा रन हैं. सचिन ने वनडे और टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक सेंचुरी लगाई हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here