लखनऊ में भगवान राम के छोटे भाई लक्ष्मण की प्रतिमा स्थापित की जाएगी।

लखनऊ शहर की स्थापना करने वाले भगवान राम के छोटे भाई लक्ष्मण की 151 फुट ऊंची प्रतिमा स्थापित की जाएगी।
 | 
भगवान लक्ष्मण की भगवान राम (Bhagwan Laxman) के प्रति उनकी भक्ति को चित्रित किया जाएगा। (सांकेतिक चित्र, Wikimedia commons)


लखनऊ (Lukcnow) में भगवान राम के छोटे भाई लक्ष्मण (Bhagwan Laxman) की 151 फुट ऊंची प्रतिमा स्थापित की जाएगी। लखनऊ नगर निगम की कार्यकारी समिति ने इसे प्रभाव में लाने का निर्णय लिया है।

लखनऊ की मेयर संयुक्ता भाटिया के मुताबिक, "कार्यकारी समिति ने सर्वसम्मति से लखनऊ शहर की स्थापना करने वाले भगवान लक्ष्मण की मूर्ति (The statue) स्थापित करने का प्रस्ताव पारित किया है। कार्यकारी समिति ने प्रतिमा के निर्माण के लिए 1 करोड़ रुपये की राशि को निर्धारित किया है। हालांकि, आवश्यकता होने पर हम परियोजना के लिए और अधिक राशि देने में संकोच नहीं करेंगे।"

लखनऊ में भगवान लक्ष्मण की मूर्ति स्थापित की जाएगी| (IANS) 

नगर आयुक्त अजय द्विवेदी ने कहा कि राजस्थान (Rajasthan), लखनऊ और अन्य राज्यों के मूर्तिकारों से इस काम के लिए संपर्क किया जा रहा है और जल्द ही इस पर अंतिम निर्णय ले लिया जाएगा।

यह भी पढ़ें :- रामायण विश्वमहाकोश का प्रथम संस्करण प्रकाशन के लिए तैयार

मेयर ने कहा, "हम प्रतिमा की थीम पर काम कर रहे हैं। लखनऊ नगर निगम द्वारा एक गैलरी का भी निर्माण किया जाएगा, जिसमें भगवान लक्ष्मण के बारे में सभी तथ्यों, उनकी कहानी, उनके बलिदान, भगवान राम (Bhagwan Laxman) के प्रति उनकी भक्ति, उनकी नैतिकता और उनकी सादगी को चित्रित किया जाएगा। इतना ही नहीं, यहां उनके जीवन दर्शन के लिए रोजाना एक लाइट-साउंड शो का भी आयोजन किया जाएगा। इसका मकसद हमारी संस्कृति (culture) और विरासत को दर्शाना है।" (आईएएनएस-SM)