Never miss a story

Get subscribed to our newsletter


×
थोड़ा हट के

एसके वंडर किड्स का करिश्मा, सुपर 30 के आनंद कुमार ने की तारीफ

लॉकडाउन के दौरान दोंनों ने ऑनलाइन पढ़ाई शुरू की। मेधावी सरीम ने 12 वीं तक के भौतिक विज्ञान को पूरा पढ़ डाला है। बहन कशिश ने 10 वीं की एनसीईआरटी पैटर्न की गणित की पूरी तैयार कर ली है।

सरीम कक्षा पांच में और कशिश कक्षा आठ में पढ़ती हैं। (सांकेतिक चित्र, Pixabay)

By: विवेक त्रिपाठी

हौसला और हिम्मत हो तो उम्र कोई मायने नहीं रखती है। यह देवरिया के अवरही गांव के भाई-बहन सरीम और कशिश की जोड़ी ने सिद्घ कर दिया है। इन दोनों की जोड़ी ने इन दिनों ऑनलाइन शिक्षा देकर सोशल मीडिया पर तहलका मचा रखा है। लॉकडाउन में सही मायने में इस जोड़ी ने आपदा को अवसर में बदलने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी।


देवरिया के देसही विकास खंड स्थित अवरही गांव के रहने वाले निजी विद्यालय के शिक्षक मोहसिन रजा के कक्षा पांच में पढ़ने वाले बेटा सरीम और कक्षा आठ में पढ़ने वाली बेटी कशिश – दोंनों ही बचपन से बहुत ही मेधावी हैं।

लॉकडाउन के दौरान विद्यालय बंद होने के कारण अपने पिता की सलाह पर दोंनों ने घर पर ही ऑनलाइन पढ़ाई शुरू की। मेधावी सरीम ने 12 वीं तक के भौतिक विज्ञान को पूरा पढ़ डाला है। बहन कशिश ने 10 वीं की एनसीईआरटी पैटर्न की गणित की पूरी तैयार कर ली।

यह भी पढ़ें – भारतीय वायु सेना : वीरता की निशानी

उनकी लगन देख कर उनके पिता मोहसिन रजा ने दोंनों बच्चों के लिए एसके वंडर किड्स नामक एक यूट्यूब चैनल बनाया है। जिसमें सरीम ने 12 वीं के भौतिक विज्ञान और जेईई मेंस के सवालों के उत्तर अपलोड करने शुरू कर दिए। बहन कशिश गणित पढ़ाते हुए वीडियो डाल रही है।

एसके वंडर किड्स को जानने के लिए यह वीडियो देखें :

चार माह के अधिक समय में ढाई हजार से ऊपर उनके सब्सक्राइबर हो गये हैं। उनके इस वीडियो को आईआईटी प्रवेश की तैयारी करने वाली संस्था सुपर 30 के आनंद कुमार ने शेयर किया है। उनकी प्रतिभा को उन्होंने सराहा है। उन्होंने लिखा कि हमारे देश में प्रतिभाओं की कमीं नहीं है। मुझे गर्व है तुम पर।

सरीम के पिता मोहसिन रजा ने आईएएनएस को बताया कि ये दोंनों बच्चे बचपन से प्रतिभावान है। कक्षा 1 में ही अंग्रेजी के नैरेशन वगैरह साल्व करने लगा था। 6 साल की उम्र में सेक्सपीयर जैसी किताबों को पढ़ता था। अभी कक्षा 5 की परीक्षा दी है। वर्तमान में जेईई मेंन्स के सवालों को हल करता है। डी.सी. पांडेय, एससी वर्मा की भौतिक विज्ञान के सवालों को हल करता है। बच्चा हिन्दी में बात नहीं करता है। इनके कारण माता जी को भी आगे पढ़ाई करवानी पड़ी। यूकेजी से डायरेक्ट कक्षा चार में प्रवेश मिला है। उसका कैंचिंग पावर बहुत अच्छा है। इसके पहले इसे किसी ने भौतिक विज्ञान नहीं पढ़ाया है।

यह भी पढ़ें – अयोध्या के राममंदिर में लगा 613 किलो का घंटा, कई किलोमीटर गूंजेगी ध्वनि

सरीम ने बताया कि उनका नोबल पुरस्कार जीतने का सपना है। वह सुपर 30 के निदेशक आनंद कुमार से काफी प्रभावित है। वह उन्हें अपना आदर्श मानते हैं। उसका कहना है कि वो हाईस्कूल इंटर के भौतिक विज्ञान को पढ़ चुका है। उनके सवालों को हल कर सकता है। जेईई मेंस की प्रवेश परीक्षा के सवालों को हल कर सकता है। लॉकडाउन के दौरान अगल-बगल के बच्चों को उन्होंने शिक्षा भी दी है।

सुपर 30 के आनंद कुमार। (Twitter)

कशिश आठवीं क्लास में है, लेकिन दसवीं की गणित के सवाल हल करती है और वीडियो बनाती है। दोनों भाई-बहन आपस में एक दूसरे का वीडियो बनाते हैं और अपलोड करते हैं। कशिश का कहना है यह सब कठिन मेहनत से हासिल हुआ है। कहीं परेशानी होने पर वह अपने भाई से पूछ लेती है या फिर गूगल का सहारा लेती है। कशिश बड़ी होकर सिविल सेवा में जाना चाहती हैं।

आयोग से चयनित एसएमके कालेज में भौतिक विज्ञान के प्रवक्ता रंजीत सिंह इन दोंनों बच्चों को अपने मार्गदर्शन में आगे बढ़ा रहे हैं। रंजीत ने बताया कि दोंनों बच्चों का आइक्यू लेवल बहुत अच्छा है। सरीम का थ्योरी बहुत अच्छा है। उसका न्यूमेरिकल अपरोच और ठीक की जा रही है। बच्चे को गाइडेंस देंने पर जेईई मेंस के सवालों को बहुत अच्छे से साल्व कर लेता है। बच्चों की अंग्रेजी बहुत अच्छी है।(आईएएनएस)

Popular

विपक्ष के 12 सांसदों को राज्यसभा से निलंबित।(Wikimedia Commons)

संसद के शीतकालीन सत्र के पहले ही दिन विपक्ष के 12 सांसदों को राज्यसभा(Rajya Sabha) से निलंबित(Suspended) किया गया है। अब ये 12 सांसद संपूर्ण सत्र के दौरान सदन नहीं आ पाएंगे। निलंबित सांसद कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, भाकपा, माकपा और शिवसेना से हैं। अब आप लोग सोच रहे होंगे संसद का आज पहला दिन और इन सांसदो को पहले दिन ही क्यों निष्कासित कर दिया गया?

इस मामले की शुरुआत शीतकालीन सत्र से नहीं बल्कि मानसून सत्र से होती है। दरअसल, राज्यसभा(Rajya Sabha) ने 11 अगस्त को संसद के मानसून सत्र के दौरान सदन में हंगामा करने वाले 12 सांसदों को सोमवार को संसद के पूरे शीतकालीन सत्र के लिए निलंबित कर दिया। ये वही सांसद हैं, जिन्होंने पिछले सत्र में किसान आंदोलन(Farmer Protest) अन्य कई मुद्दों को लेकर संसद के उच्च सदन(Rajya Sabha) में खूब हंगामा किया था। इन सांसदों पर कार्रवाई की मांग की गई थी जिस पर राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू को फैसला लेना था।

Keep Reading Show less

मस्क ने कर्मचारियों से टेस्ला वाहनों की डिलीवरी की लागत में कटौती करने को कहा। [Wikimedia Commons]

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) ने कर्मचारियों से आग्रह किया है कि वे चल रहे त्योहारी तिमाही में वाहनों की डिलीवरी में जल्दबाजी न करें, लेकिन लागत को कम करने पर ध्यान दें, क्योंकि वह नहीं चाहते हैं कि कंपनी 'शीघ्र शुल्क, ओवरटाइम और अस्थायी ठेकेदारों पर भारी खर्च करे ताकि कार चौथी तिमाही में पहुंचें।' टेस्ला आम तौर पर प्रत्येक तिमाही के अंत में ग्राहकों को कारों की डिलीवरी में तेजी लाई है।

सीएनबीसी द्वारा देखे गए कर्मचारियों के लिए एक ज्ञापन में, टेस्ला के सीईओ (Elon Musk) ने कहा कि ऐतिहासिक रूप से जो हुआ है वह यह है कि 'हम डिलीवरी को अधिकतम करने के लिए तिमाही के अंत में पागलों की तरह दौड़ते हैं, लेकिन फिर डिलीवरी अगली तिमाही के पहले कुछ हफ्तों में बड़े पैमाने पर गिर जाती है।'

Keep Reading Show less

बॉलीवुड स्टार आयुष्मान खुराना (Ayushmann Khurrana) [Wikimedia Commons]

बॉलीवुड स्टार आयुष्मान खुराना (Ayushmann Khurrana) ने लोकप्रिय स्पेनिश सीरीज 'मनी हाइस्ट' के लिए अपने प्यार को कबूल कर लिया है और सर्जियो माक्र्विना द्वारा निभाए गए अपने पसंदीदा चरित्र 'प्रोफेसर' को ट्रिब्यूट दिया है। एक मजेदार टेक में, स्टार ने प्रसिद्ध 'प्रोफेसर' चरित्र को ट्रिब्यूट दी, हैशटैग इंडियाबेलाचाओ फैन प्रतियोगिता की शुरूआत करते हुए प्रशंसकों को श्रृंखला के लिए अपने प्यार को दिखाने और साझा करने की अनुमति दी। आयुष्मान पियानो पर क्लासिक 'बेला चाओ' का अपना गायन भी गाते हुए दिखाई देते हैं।

Keep reading... Show less