Sunday, May 9, 2021
Home ज़रूर पढ़ें सोशल मीडिया ने बदल दी हर एक आम इंसान की जिंदगी

सोशल मीडिया ने बदल दी हर एक आम इंसान की जिंदगी

आज वह हर व्यक्ति सोशल मीडिया का उपयोग कर रहा है, जिसके पास स्मार्टफोन है। पलक झपकते ही आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट से लाखों लोग, जिसमें आपके दोस्त, आपके रिश्तेदार आदि लोग शामिल हैं।


By : Aaditya Kanchan 

सोशल मीडिया ( Social Media )  ना होता तो क्या होता कभी सोचा है आपने आज विश्व भर की बात की जाए तो सोशल मीडिया के माध्यम से लोग आज भी एक दूसरे तक अपना संदेश आसानी से पहुंचा देते हैं । सोशल मीडिया, जब भी ज़हन में यह शब्द आता है तो सबसे पहले  मन में लाइक ( Like ) , कमेंट (Comment ) और शेयर ( Share ) आता है।
देखा जाए तो आज वह हर व्यक्ति सोशल मीडिया का उपयोग कर रहा है, जिसके पास स्मार्टफोन है। पलक झपकते ही आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट से लाखों लोग, जिसमें आपके दोस्त, आपके रिश्तेदार आदि लोग शामिल हैं, उन तक अपनी बात को पहुंचा सकते हैं।
 

सोशल मीडिया का सही उपयोग

सोशल मीडिया का सही उपयोग की बात करे तो इसका सबसे बढ़िया उदाहरण था बाबा का ढाबा। जी हां, मैं उसी बाबा का ढाबा की बात कर रहा हूं, जो दिल्ली के मालवीय नगर में स्थित है। तो यह सकारात्मक घटना कुछ इस प्रकार हुई कि एक व्यक्ति ने अपने यूट्यूब चैनल पर वीडियो पोस्ट किया, जिसमें एक बूढ़े व्यक्ति के सड़क के पास स्थित ढाबे ना चलने के कारण बूढ़े व्यक्ति ने अपनी बात कही जो अचानक ही सोशल मीडिया पर वायरल हो गई।
 

 

बूढ़ा व्यक्ति आर्थिक कठिनाइयों से जूझ ही रहा था लेकिन जब वीडियो वायरल ( Viral Video )  हुई तो कई लोग उस बाबा के ढाबे के पास पहुंच गए और उन्हें आर्थिक मदद भी पहुंची। अर्थात सोशल मीडिया का सकारात्मक उपयोग ऐसी घटनाओं से पता चलता है।

यह भी पढ़ें: कई वेबसाइट बेच रही हैं “फर्जी रिव्यू”!

कई लोगों ने इसकी सराहना भी की। सही मायने में देखा जाए तो सोशल मीडिया के बहुत से अलग फायदे भी होते हैं, उदाहरण के तौर पर कोई कंपनी अपना पेज इंस्टाग्राम ( Instagram ), टि्वटर ( Twitter ),  और फेसबुक ( Facebook ) आदि पर बनाकर अपने प्रोडक्ट ( Product ) का प्रमोशन (Promotion )  भी कर सकती है ताकि लोगों तक इसकी पहुंच हो सके। 

कितने तरह के है सोशल मीडिया के माध्यम  ? 
 
जैसा कि हम सब जानते ही हैं आज का युग विज्ञान का युग है लेकिन ठीक उसी प्रकार सोशल मीडिया में कई बदलाव भी सामने आए हैं। उदाहरण के तौर पर ऐसे भी सोशल मीडिया के प्लेटफार्म आए हैं, जो कि काफी अलग हैं।

जैसे- टिक टॉक ( Tik -Tok ) ने भी हाल ही में काफी ज़्यादा सुर्खियां भी बटोरी थीं। ऐसे भी आरोप भी लगाए थे कि टिक टॉक  ( Tik -Tok )  लोगों का डाटा चोरी भी कर रहा है। खैर, अब तो भारत में इसे बैन भी कर दिया गया है।

जब बात आती है लोगों के मनपसंद फेसबुक ( Facebook )  की तो भारत में फेसबुक यूज़र्स की संख्या विश्वभर में सबसे अधिक है। इंस्टाग्राम ( Instagram )   पर भी लोग अपने अनुभव, विभिन्न प्रकार की तस्वीरें और वीडियोज़ शेयर करते हैं। 

हाल ही में भारत सरकार ने  ( Koo )एप को भी बढ़ावा दिया जिससे भारत आत्मनिर्भर बने और टेक्नोलॉजी ओं सोशल मीडिया के क्षेत्र में तरक्की कर सकें ।

 ट्विटर (Twitter ) का माध्यम ज़्यादातर एक-दूसरे तक समाचार पहुंचाने का होता है। उदाहरण के तौर पर स्वयं डॉनल्ड ट्रंप ने इबात की जानकारी भी ट्विटर के माध्यम से दी कि वो कोरोना पॉज़िटिव हैं। अर्थात आगे चलकर वह खबर बन गई।

लिंक्डिन ( LinkedIn ) का उपयोग ज़्यादातर ऑफिस प्रोफाइल और अपनी प्रोफाइल बनाने के लिए होता है। एक तरीके से देखा जाए तो यह आपका डिजिटल सीवी ही है।

यह भी पढ़ें  : नए सोशल मीडिया मानदंड प्रवर्तन एजेंसियों को सशक्त बनाते हैं

अर्थात कुल मिलाकर यह कहा जा सकता है कि सोशल मीडिया हर इंसान के जीवन में बहुत अधिक महत्वपूर्ण है और हमलोग इस बात की कल्पना भी नहीं कर सकते कि यदि अगर आज सोशल मीडिया ना होता तो ना जाने क्या होता !

 

POST AUTHOR

न्यूज़ग्राम डेस्क
संवाददाता, न्यूज़ग्राम हिन्दी

जुड़े रहें

7,640FansLike
0FollowersFollow
177FollowersFollow

सबसे लोकप्रिय

धर्म निरपेक्षता के नाम पर हिन्दुओ को सालों से बेवकूफ़ बनाया गया है: मारिया वर्थ

यह आर्टिक्ल मारिया वर्थ के ब्लॉग पर छपे अंग्रेज़ी लेख के मुख्य अंशों का हिन्दी अनुवाद है।

विज्ञापनों पर पानी की तरह पैसे बहा रही केजरीवाल सरकार, कपिल मिश्रा ने लगाया आरोप

पिछले 3 महीनों से भारत, कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहा है। इन बीते तीन महीनों में, हम लगातार राज्य सरकारों की...

भारत का इमरान को करारा जवाब, दिखाया आईना

भारत ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा संयुक्त राष्ट्र महासभा में दिए गए भाषण पर आईना दिखाते हुए करारा जवाब दिया...

दिल्ली की कोशिश पूरे 40 ओवर शानदार खेल खेलने की : कैरी

 दिल्ली कैपिटल्स के विकेटकीपर एलेक्स कैरी ने कहा है कि टीम के लिए यह समय है टूर्नामेंट में दोबारा शुरुआत करने का।...

जब इन्दिरा गांधी ने प्रोटोकॉल तोड़ मुग़ल आक्रमणकारी बाबर को दी थी श्रद्धांजलि

ये बात तब की है जब इन्दिरा गांधी भारत की प्रधानमंत्री हुआ करती थी। वर्ष 1969 में इन्दिरा गांधी काबुल, अफ़ग़ानिस्तान के...

गाय के चमड़े को रक्षाबंधन से जोड़ने कि कोशिश में था PETA इंडिया, विरोध होने पर साँप से की लेखक शेफाली वैद्य कि तुलना

आज ट्वीटर पर मचे एक बवाल में PETA इंडिया का हिन्दू घृणा खुल कर सबके सामने आ गया है। ये बात...

दिल्ली दंगा करवाने में ‘आप’ पार्षद ताहिर हुसैन ने खर्च किए 1.3 करोड़ रूपए: चार्जशीट

इस साल फरवरी में हुए हिन्दू विरोधी दिल्ली दंगों को लेकर आज दिल्ली पुलिस ने कड़कड़डूमा कोर्ट में चार्ज शीट दाखिल किया।...

क्या अमनातुल्लाह खान द्वारा लिया गया ‘दान’, दंगों में खर्च हुए पैसों की रिकवरी थी? बड़ा सवाल!

फरवरी महीने में हुए दिल दहला देने वाले हिन्दू विरोधी दंगों को लेकर दिल्ली पुलिस आक्रमक रूप से लगातार कार्यवाही कर रही...

हाल की टिप्पणी