Sunday, June 13, 2021
Home टेक्नोलॉजी मुंबई पुलिस के निशाने पर सोशल मीडिया ट्रोलर्स

मुंबई पुलिस के निशाने पर सोशल मीडिया ट्रोलर्स

कई सोशल मीडिया अकाउंट धारक, मुंबई पुलिस आयुक्त परमबीर सिंह को ट्विटर, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर ट्रोल कर रहे हैं और उनके और पुलिस बल के खिलाफ अपमानजनक भाषा का इस्तेमाल कर रहे हैं।

बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद से सोशल मीडिया ट्रोलिंग का सामना कर रही मुंबई पुलिस ने अब विभिन्न प्लेटफॉर्म पर सोशल मीडिया ट्रोल्स को लेकर कार्रवाई करने का मन बना लिया है। एक अधिकारी ने यहां मंगलवार को यह जानकारी दी। साइबर सेल की पुलिस उपायुक्त रश्मि कारंदीकर ने कहा कि कई सोशल मीडिया अकाउंट धारक मुंबई पुलिस आयुक्त परमबीर सिंह को ट्विटर, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर ट्रोल कर रहे हैं और उनके और पुलिस बल के खिलाफ अपमानजनक भाषा का इस्तेमाल कर रहे हैं।

कारंदीकर ने कहा, “इन अकाउट्ंस में से अधिकांश फर्जी हैं .. हम इन सभी फर्जी अकाउंट होल्डर्स के खिलाफ कार्रवाई करेंगे। पिछले महीने, एक अन्य अपराधी के खिलाफ एक एफआईआर दर्ज की गई थी जिसने शहर के पुलिस आयुक्त के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट की एक माफ्र्ड छवि का इस्तेमाल किया था।”

सुशांत सिंह की मौत के लगभग 110 दिनों बाद यह सामने आया है। एम्स की रिपोर्ट में भी अभिनेता की हत्या की अटकलों को खारिज कर दिया गया।

एम्स की रिपोर्ट का सत्तारूढ़ महा विकास अघाड़ी की घटक शिवसेना-राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी-कांग्रेस द्वारा व्यापक रूप से स्वागत किया गया था, जिन्होंने मामले में राज्य सरकार और मुंबई पुलिस पर जिस तरह से निशाना साधा गया था, उसकी आलोचना की।

सिंह ने एम्स के निष्कर्ष पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा, “हम इससे बिल्कुल भी हैरान नहीं हैं .. यह कूपर अस्पताल की टीम ने भी यही कहा था।” वहीं, एमवीए के सहयोगियों ने पूरे ट्रोलिंग बिजनेस की एसआईटी जांच की मांग की है।

सोशल मीडिया ट्रोलर्स Social Media Trolling Mumbai Police मुंबई पुलिस
इन मामलों में पांच साल तक की जेल की सजा हो सकती है। (Pixabay)

पुलिस सूत्रों ने कहा कि 14 जून को अभिनेता की मौत के बाद विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बनाए गए लगभग 80,000-1,00,000 ऐसे ‘फर्जी अकाउंट’ हो सकते हैं और कुछ कथित तौर पर अब बंद किए जा रहे हैं।

साइबर पुलिस के प्रारंभिक विश्लेषण के अनुसार, मुंबई पुलिस को निशाने पर लेते हुए निंदनीय या अपमानजनक पोस्ट भारत और यहां तक कि यूरोप, स्कैंडिनेविया, दक्षिण-पूर्व एशिया और अन्य जगहों से अपलोड किए गए थे।

यह भी पढ़ें – ब्लैक होल से जुड़ी खोज के लिए 3 वैज्ञानिकों को भौतिकी का नोबेल पुरस्कार

कांग्रेस प्रवक्ता सचिन सावंत और शिवसेना नेता किशोर तिवारी ने अभिनेता की मौत के बाद पिछले चार महीनों में सामने आई सोशल मीडिया ट्रोलिंग की जांच के लिए पुलिस की पहल की सराहना की है।

सावंत ने एक बयान में कहा, “मैं इस फैसले का स्वागत करता हूं .. जल्द ही मैं इस बारे में सरकार के साथ सोशल मीडिया अकाउंट पर बहुत महत्वपूर्ण जानकारी साझा करूंगा, जो सुशांत सिंह मामले में ‘साजिश की थ्योरी’ को बढ़ावा देने और महाराष्ट्र को बदनाम करने के लिए भाजपा आईटी टीम द्वारा पूरी तरह से जेनरेट किए गए थे।”

पुलिस इन मामलों में कुछ गिरफ्तारियां होने को लेकर आश्वस्त है, जिसमें पांच साल तक की जेल की सजा हो सकती है। (आईएएनएस)

POST AUTHOR

न्यूज़ग्राम डेस्क
संवाददाता, न्यूज़ग्राम हिन्दी

जुड़े रहें

7,623FansLike
0FollowersFollow
177FollowersFollow

सबसे लोकप्रिय

धर्म निरपेक्षता के नाम पर हिन्दुओ को सालों से बेवकूफ़ बनाया गया है: मारिया वर्थ

यह आर्टिक्ल मारिया वर्थ के ब्लॉग पर छपे अंग्रेज़ी लेख के मुख्य अंशों का हिन्दी अनुवाद है।

विज्ञापनों पर पानी की तरह पैसे बहा रही केजरीवाल सरकार, कपिल मिश्रा ने लगाया आरोप

पिछले 3 महीनों से भारत, कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहा है। इन बीते तीन महीनों में, हम लगातार राज्य सरकारों की...

भारत का इमरान को करारा जवाब, दिखाया आईना

भारत ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा संयुक्त राष्ट्र महासभा में दिए गए भाषण पर आईना दिखाते हुए करारा जवाब दिया...

जब इन्दिरा गांधी ने प्रोटोकॉल तोड़ मुग़ल आक्रमणकारी बाबर को दी थी श्रद्धांजलि

ये बात तब की है जब इन्दिरा गांधी भारत की प्रधानमंत्री हुआ करती थी। वर्ष 1969 में इन्दिरा गांधी काबुल, अफ़ग़ानिस्तान के...

दिल्ली की कोशिश पूरे 40 ओवर शानदार खेल खेलने की : कैरी

 दिल्ली कैपिटल्स के विकेटकीपर एलेक्स कैरी ने कहा है कि टीम के लिए यह समय है टूर्नामेंट में दोबारा शुरुआत करने का।...

गाय के चमड़े को रक्षाबंधन से जोड़ने कि कोशिश में था PETA इंडिया, विरोध होने पर साँप से की लेखक शेफाली वैद्य कि तुलना

आज ट्वीटर पर मचे एक बवाल में PETA इंडिया का हिन्दू घृणा खुल कर सबके सामने आ गया है। ये बात...

दिल्ली दंगा करवाने में ‘आप’ पार्षद ताहिर हुसैन ने खर्च किए 1.3 करोड़ रूपए: चार्जशीट

इस साल फरवरी में हुए हिन्दू विरोधी दिल्ली दंगों को लेकर आज दिल्ली पुलिस ने कड़कड़डूमा कोर्ट में चार्ज शीट दाखिल किया।...

क्या अमनातुल्लाह खान द्वारा लिया गया ‘दान’, दंगों में खर्च हुए पैसों की रिकवरी थी? बड़ा सवाल!

फरवरी महीने में हुए दिल दहला देने वाले हिन्दू विरोधी दंगों को लेकर दिल्ली पुलिस आक्रमक रूप से लगातार कार्यवाही कर रही...

हाल की टिप्पणी