Wednesday, November 25, 2020
Home देश दो हजार के चालान पर लोगों का अपना अपना मत- कोई सन्तुष्ट...

दो हजार के चालान पर लोगों का अपना अपना मत- कोई सन्तुष्ट तो कोई असंतुष्ट

दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्ली सरकार ने फैसला लिया है कि मास्क न पहनने वालों पर 500 रुपये की जगह अब 2000 का चालान काटा जाएगा।

दिल्ली में कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं और इस बढ़ते संक्रमण को देखते हुए दिल्ली सरकार ने लोगों पर सख्ती बरतना शुरू कर दी है। सरकार ने फैसला लिया है कि मास्क न पहनने वालों पर 500 रुपये की जगह अब 2000 का चालान काटा जाएगा। जिसको लेकर लोगों की अलग अलग प्रतिक्रियाएं सामने आ रही हैं। इनमें कुछ लोग सरकार के फैसले से सन्तुष्ट हैं, तो कुछ असंतुष्ट। दिल्ली के कनॉट प्लेस, जनपथ, खान मार्केट ये वो बाजार हैं, जहां हर वक्त हजारों की संख्या में लोगों की आवाजाही बनी रहती है।

चाणक्यपुरी एसडीएम गीता ग्रोवर ने आईएएनएस को बताया, “हम लोगों के पास अभी तक कोई आदेश नहीं आया है, हम आदेश का इंतजार कर रहे हैं। आदेश आने के बाद ही हम इन नियमों को लागू करेंगे। हमारी 10 से अधिक टीमें लोगों को जागरूक करने का काम कर रही हैं।”

“कनॉट प्लेस, खान मार्केट, पालिका बाजार और जनपथ मार्केट में नुक्कड़ नाटक व अन्य तरीकों से लोगों को जागरूक करने का अभियान चलाया जा रहा है।”

यह भी पढ़ें – जानिए दिल्ली में किस तरह ‘स्मॉग’ पहुंचा सकता है आंखों को नुकसान

दरअसल दिल्ली पुलिस की तरफ से भी लोगों के फिलहाल 500 रुपये के ही चालान किए जा रहे हैं।

“दिल्ली पुलिस को सरकार की तरफ से 2000 रुपये के चालान काटने का जब नोटिफिकेशन मिल जाएगा, पुलिस 2000 का चालान काटना शुरू कर देगी।”

हालांकि कनॉट प्लेस में घूमने आए लोग और मार्केट में जो लोग दुकान चला रहे हैं, उनके इस फैसले पर अलग अलग विचार हैं।

दिल्ली निवासी विशाल बाजपेयी ने बताया, “लोगों को शुरूआत में काफी समस्याएं आएंगी, लेकिन बाद में चालान का जो डर होगा, उससे फायदा होगा। लोगों को सीखने को भी मिलेगा कि ज्यादा से ज्यादा मास्क लगाया जाए।”

Some satisfied with the introduction of two thousand, some dissatisfied
दिल्ली में लॉकडाउन ना करने और मास्क पहनने पर ज़ोर दिया जा रहा है। (Unsplash)

कनॉट प्लेस मार्केट में एक ऑटो चालक ने बताया, “2 हजार रुपये का चालान काटना फिर भी ठीक है, लेकिन लॉकडाउन नहीं लगना चाहिए। जिस व्यक्ति का चालान कटेगा, उस वक्त सिर्फ वही भरेगा लेकिन लॉकडाउन लगने से हर कोई परेशान होगा।”

कनॉट प्लेस में दुकानदार मनोज ने बताया, “अगर कोई व्यक्ति काम करने के लिए बाहर निकलता है, तो वह 2000 कहां से लेकर आएगा, जिनके पास पैसा होगा ही नहीं वो कहां से इतना महंगा चालान भरेंगे। सरकार को इस बारे में सोचना चाहिए, कोरोना समय में हर किसी की आर्थिक स्थिति भी खराब हो चुकी है।”

यह भी पढ़ें – दिल्ली की गलियों में सोशल डिस्टेंसिंग का सरेआम बन रहा तमाशा

मार्केट में पान की दुकान चला रहे कुलदीप मिश्रा ने बताया, “2000 का चालान काटना बिल्कुल सही है, लेकिन जो लोग खाने पीने के लिए बाहर निकलते हैं, उनको तो छूट देनी चाहिए क्योंकि अगर कोई कुछ खाएगा तो वह अपना मास्क नीचे जरूर करेगा। ऐसे में कोई उनकी तस्वीर खींचकर और चालान कर देगा तो इससे लोग परेशान हो जाएंगे।”

खान मार्केट ट्रेडर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष संजीव मेहरा ने आईएएनएस को बताया, “मुख्यमंत्री के साथ दिल्ली के अन्य एसोसिएशन की बातचीत हुई। इस बातचीत के दौरान मुख्यमंत्री ने हम लोगों से कहा कि मैं लॉकडाउन नहीं लगाना चाहता हूं, लेकिन आप सभी लोगों का सहयोग चाहिए। आप सभी एसोसिएशन के मेंबर्स बाजारों में नियमों का पालन कराना सुनिश्चित करें और एक समय के अंतराल पर बाजार को सैनिटाइज भी कराएं।” (आईएएनएस)

POST AUTHOR

न्यूज़ग्राम डेस्क
संवाददाता, न्यूज़ग्राम हिन्दी

जुड़े रहें

6,018FansLike
0FollowersFollow
173FollowersFollow

सबसे लोकप्रिय

धर्म निरपेक्षता के नाम पर हिन्दुओ को सालों से बेवकूफ़ बनाया गया है: मारिया वर्थ

यह आर्टिक्ल मारिया वर्थ के ब्लॉग पर छपे अंग्रेज़ी लेख के मुख्य अंशों का हिन्दी अनुवाद है।

विज्ञापनों पर पानी की तरह पैसे बहा रही केजरीवाल सरकार, कपिल मिश्रा ने लगाया आरोप

पिछले 3 महीनों से भारत, कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहा है। इन बीते तीन महीनों में, हम लगातार राज्य सरकारों की...

गाय के चमड़े को रक्षाबंधन से जोड़ने कि कोशिश में था PETA इंडिया, विरोध होने पर साँप से की लेखक शेफाली वैद्य कि तुलना

आज ट्वीटर पर मचे एक बवाल में PETA इंडिया का हिन्दू घृणा खुल कर सबके सामने आ गया है। ये बात...

भारत का इमरान को करारा जवाब, दिखाया आईना

भारत ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा संयुक्त राष्ट्र महासभा में दिए गए भाषण पर आईना दिखाते हुए करारा जवाब दिया...

क्या अमनातुल्लाह खान द्वारा लिया गया ‘दान’, दंगों में खर्च हुए पैसों की रिकवरी थी? बड़ा सवाल!

फरवरी महीने में हुए दिल दहला देने वाले हिन्दू विरोधी दंगों को लेकर दिल्ली पुलिस आक्रमक रूप से लगातार कार्यवाही कर रही...

दिल्ली दंगा करवाने में ‘आप’ पार्षद ताहिर हुसैन ने खर्च किए 1.3 करोड़ रूपए: चार्जशीट

इस साल फरवरी में हुए हिन्दू विरोधी दिल्ली दंगों को लेकर आज दिल्ली पुलिस ने कड़कड़डूमा कोर्ट में चार्ज शीट दाखिल किया।...

जब इन्दिरा गांधी ने प्रोटोकॉल तोड़ मुग़ल आक्रमणकारी बाबर को दी थी श्रद्धांजलि

ये बात तब की है जब इन्दिरा गांधी भारत की प्रधानमंत्री हुआ करती थी। वर्ष 1969 में इन्दिरा गांधी काबुल, अफ़ग़ानिस्तान के...

रियाज़ नाइकू को ‘शिक्षक’ बताने वाले मीडिया संस्थानो के ‘आतंकी सोच’ का पूरा सच

कौन है रियाज़ नायकू? कश्मीर के आतंकवादी संगठन हिजबुल मुजाहिद्दीन का आतंकी कमांडर बुरहान वाणी 2016 में ...

हाल की टिप्पणी