Saturday, May 15, 2021
Home दुनिया दक्षिण अफ़्रीका इंटरपोल ने कहा कि , अब तक सैकड़ों नकली कोविड-19...

दक्षिण अफ़्रीका इंटरपोल ने कहा कि , अब तक सैकड़ों नकली कोविड-19 टीके ज़ब्त किए जा चुके हैं।

जहां आज पूरी दुनिया कोरोन वायरस प्रभाव को रोकने के लिए कोविड-19 वैक्सीन की खोज में जुटी है, वहीं दूसरी ओर कुछ लोग अपने फायदे के लिए लाखों लोगों की ज़िन्दगी से खेलने से बाज़ नहीं आ रहे हैं। 

हाल ही में दक्षिण अफ़्रीका की घटना सामने आई है। इंटरनेशनल ग्लोबल पुलिस कॉर्डिनेंस एजेंसी ने बताया कि, जोहानसबर्ग दक्षिण अफ़्रीका ने सैकड़ों नकली कोविड-19 वैक्सीन बरामद किए हैं और कुछ चार संदिग्धों को हिरासत में भी लिया है। 

दिसंबर में इंटरपोल(अंतर्राष्ट्रीय पुलिस) ने (जिसका मुख्यालय फ्रांस में है) 194 सदस्य देशों में कानून प्रवर्तन के लिए एक वैश्विक अलर्ट जारी किया था। उन्होंने चेतावनी दी थी कि, संगठित अपराध के नेटवर्क तैयार हो रहे हैं , जो बड़े स्तर पर नक़ली कोविड-19 टिकों का , शारारिक और ऑनलाइन दोनों तरह से लक्षित कर रहें है। यानी नकली कोविड-19 टीकों को बेचने की फिराक में हैं। 

लगभग 2400 खुराक के बराबर फर्जी वैक्सीन और नकली 3M मास्क बरामद किए गए | (Pexel)

एजेंसी ने बताया था कि , जोहानसबर्ग के पूर्व में जर्मिस्टन के गोदाम में करीब 400 अंपाउलेस , यानी लगभग 2400 खुराक के बराबर फर्जी वैक्सीन और नकली 3M मास्क बरामद किए गए थे। एजेंसी के मुताबिक तीन चीनी नागरिकों और जांबियन को गिरफ्तार किया गया। उन्होंने एक ईमेल के जरिए बताया कि, दक्षिण अफ़्रीका में हुई ज़ब्ती और गिरफ़्तारी के कारण चीन में भी नकली कोविड-19 वैक्सीन बेचने वाले नेटवर्कों की पहचान की गई। 

इस घटना के बाद चीन में भी पुलिस ने अपने अघौगिक परिसर में छापा मारी की , जिसके परिणामस्वरुप कुछ 80 संदिग्धों को हिरासत में लिया गया। इंटरपोल (अंतर्राष्ट्रीय पुलिस) ने बताया कि , अब तक 3000 से भी अधिक नकली टीके ज़ब्त किए जा चुके हैं।

अंतर्राष्ट्रीय पुलिस के महासचिव जेरजेन स्टाफ ने कहा कि , हम इस तरह की सभी स्थितियों का स्वागत करते हैं। उन्होंने कहा कि , यह एक बड़ी समस्या का केवल एक छोटा सा अंश -भर है। जब भी कोविड-19 वैक्सीन सम्बंधित अपराधों की बात होगी यह उसका एक सिरा भर होगा। 

यह भी पढ़े :- हॉस्पिटलाइजेशन और गंभीर बीमारी मामले में फाइजर कोविड-19 वैक्सीन ज्यादा असरदार !

इंटरपोल (अंतर्राष्ट्रीय पुलिस) ने यह भी कहा कि , हमारी ओर से हर मुमकिन जांच जारी है। स्वास्थ संस्थाओं और नरसिंग होम को जो फर्जी कोविड-19 टीके वितरण किए गए थे। उनकी रिपोर्ट भी हम प्राप्त कर रहें हैं।

दक्षिण अफ़्रीका इंटरपोल (अंतर्राष्ट्रीय पुलिस) ने बताया कि , अब तक सैकडों नकली कोविड-19 टीके ज़ब्त किए जा चुके हैं।(VOA-SM)

POST AUTHOR

न्यूज़ग्राम डेस्क
संवाददाता, न्यूज़ग्राम हिन्दी

जुड़े रहें

7,635FansLike
0FollowersFollow
177FollowersFollow

सबसे लोकप्रिय

धर्म निरपेक्षता के नाम पर हिन्दुओ को सालों से बेवकूफ़ बनाया गया है: मारिया वर्थ

यह आर्टिक्ल मारिया वर्थ के ब्लॉग पर छपे अंग्रेज़ी लेख के मुख्य अंशों का हिन्दी अनुवाद है।

विज्ञापनों पर पानी की तरह पैसे बहा रही केजरीवाल सरकार, कपिल मिश्रा ने लगाया आरोप

पिछले 3 महीनों से भारत, कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहा है। इन बीते तीन महीनों में, हम लगातार राज्य सरकारों की...

भारत का इमरान को करारा जवाब, दिखाया आईना

भारत ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा संयुक्त राष्ट्र महासभा में दिए गए भाषण पर आईना दिखाते हुए करारा जवाब दिया...

जब इन्दिरा गांधी ने प्रोटोकॉल तोड़ मुग़ल आक्रमणकारी बाबर को दी थी श्रद्धांजलि

ये बात तब की है जब इन्दिरा गांधी भारत की प्रधानमंत्री हुआ करती थी। वर्ष 1969 में इन्दिरा गांधी काबुल, अफ़ग़ानिस्तान के...

दिल्ली की कोशिश पूरे 40 ओवर शानदार खेल खेलने की : कैरी

 दिल्ली कैपिटल्स के विकेटकीपर एलेक्स कैरी ने कहा है कि टीम के लिए यह समय है टूर्नामेंट में दोबारा शुरुआत करने का।...

गाय के चमड़े को रक्षाबंधन से जोड़ने कि कोशिश में था PETA इंडिया, विरोध होने पर साँप से की लेखक शेफाली वैद्य कि तुलना

आज ट्वीटर पर मचे एक बवाल में PETA इंडिया का हिन्दू घृणा खुल कर सबके सामने आ गया है। ये बात...

दिल्ली दंगा करवाने में ‘आप’ पार्षद ताहिर हुसैन ने खर्च किए 1.3 करोड़ रूपए: चार्जशीट

इस साल फरवरी में हुए हिन्दू विरोधी दिल्ली दंगों को लेकर आज दिल्ली पुलिस ने कड़कड़डूमा कोर्ट में चार्ज शीट दाखिल किया।...

क्या अमनातुल्लाह खान द्वारा लिया गया ‘दान’, दंगों में खर्च हुए पैसों की रिकवरी थी? बड़ा सवाल!

फरवरी महीने में हुए दिल दहला देने वाले हिन्दू विरोधी दंगों को लेकर दिल्ली पुलिस आक्रमक रूप से लगातार कार्यवाही कर रही...

हाल की टिप्पणी