अश्विन ने बताई राहुल द्रविड़ के ब्रेक लेने की वजह

अश्विन ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा, "मैं बताता हूं कि आखिर लक्ष्मण एक नई नवेली टीम के साथ क्यों गए हैं?
राहुल द्रविड़ के ब्रेक लेने की वजह
राहुल द्रविड़ के ब्रेक लेने की वजहIANS

टी20 विश्व कप (T20 World Cup) की तैयारियों के दौर से ही भारतीय टीम के ऊपर पड़े शारीरिक और मानसिक दबाव पर प्रकाश डालते हुए ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने न्यूजीलैंड दौरे से आराम लेने के भारतीय टीम के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) के फैसले का बचाव किया है।

द्रविड़ की अनुपस्थिति में, पूर्व भारतीय बल्लेबाज व वर्तमान में नेशनल क्रिकेट अकादमी (National Cricket Academy) के प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण के हाथों में इस समय एक नई दिख रही भारतीय टीम का प्रभार है, जिसके कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली, के एल राहुल और खुद अश्विन हिस्सा नहीं हैं।

अश्विन ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा, "मैं बताता हूं कि आखिर लक्ष्मण एक नई नवेली टीम के साथ क्यों गए हैं? राहुल द्रविड़ और उनकी टीम ने टी20 विश्व की शुरूआत से पहले ही इसके लिए बनने वाली योजना के दौर से ही कड़ी मेहनत शुरू कर दी थी। मैं ऐसा इसलिए कह रहा हूं क्योंकि मैंने खुद यह सब बेहद करीब से देखा है।"

राहुल द्रविड़ के ब्रेक लेने की वजह
दूसरे T20 मुकाबले में भारत ने इंग्लैंड को हराकर, सीरीज में की 2-0 की बढ़त

अश्विन ने कहा, "उन्होंने हर एक वेन्यू और हर एक विपक्षी टीम के खिलाफ रणनीति बनाई थी। इसलिए न सिर्फ़ वह शारीरिक बल्कि मानसिक तौर पर भी थक गए थे और ऐसे में हर किसी को आराम चाहिए था। न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज समाप्त होते ही हमे बांग्लादेश के खिलाफ खेलना है। इसीलिए इस दौरे के लिए लक्ष्मण के नेतृत्व में हमारे पास एक अलग कोचिंग स्टाफ है।"

छह में से चार मुकाबले जीतकर भारतीय टीम टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंची थी लेकिन उसे इस बार की विजेता इंग्लैंड के हाथों हार झेलनी पड़ी। द्रविड़ से ठीक पहले भारतीय टीम के कोच की भूमिका निभाने वाले रवि शास्त्री ने उनके आराम लेने के फैसले पर सवाल खड़ा करते हुए यह दलील दी थी कि जब भारतीय टीम के कोच को आईपीएल के दौरान दो तीन महीनों का ब्रेक मिलता ही है तब ऐसे में भारतीय टीम के कोच को अन्य किसी तरह के ब्रेक की दरकार क्यों होगी?

न्यूजीलैंड के खिलाफ शुक्रवार को भारत के पहले टी20 मुकाबले से पहले शास्त्री ने मीडिया से बात करते हुए कहा था, मैं ब्रेक लेने में विश्वास नहीं रखता। क्योंकि मैं अपनी टीम को जानना चाहता हूं, अपने खिलाड़ियों को जानना चाहता हूं। ईमानदारी से कहूं तो आखिर आपको इतने ब्रेक की जरूरत क्यों है? आपको आईपीएल के दौरान दो तीन महीने का समय मिलता है, एक कोच के तौर पर आपके लिए इतना आराम काफी है।

राहुल द्रविड़
राहुल द्रविड़Wikimedia

इससे पहले जि़म्बाब्वे के दौरे पर भी द्रविड़ को आराम मिला था। इससे पहले उन्हें और पहली पसंद के खिलाड़ियों को इंग्लैंड के विरुद्ध इकलौते टेस्ट मैच पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कहा गया था और एक दूसरे दर्जे की टी20 टीम ने डबलिन में आयरलैंड के खिलाफ खेला था। टी20 विश्व कप से पहले दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में भी विश्व कप का हिस्सा न रहने वाले खिलाड़ियों ने भाग लिया था। इन सभी अवसरों पर लक्ष्मण ने ही द्रविड़ की भरपाई की थी।

भारत को न्यूजीलैंड दौरे पर तीन टी20 और तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलनी है। इस दौरे पर अंतिम मुकाबला 30 नवंबर को खेला जाएगा और इसके ठीक चार दिन बाद ही भारतीय टीम बांग्लादेश में होगी। जहां द्रविड़ वापस टीम के साथ जुड़ेंगे। बांग्लादेश में भारतीय टीम को तीन वनडे और दो टेस्ट मैच खेलने हैं।

आईएएनएस/PT

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com