मेरे अनुभव मेरे लिए सबकुछ हैं- Virat Kohli

मेरे अनुभव मेरे लिए सबकुछ हैं- Virat Kohli
मेरे अनुभव मेरे लिए सबकुछ हैं- Virat Kohli

पूरे क्रिकेट जगत में विराट कोहली (Virat Kohli) के खराब फॉर्म को लेकर चर्चाएं चल रही हैं, जैसा कि आईपीएल 2022 के दौरान देखा गया कि रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बल्लेबाज अपने फॉर्म से परेशान है। उनका कहना है कि वह इस समय अपने जीवन के सबसे अच्छे दौर में हैं और यह उनके लिए विकास का चरण है।

2019 के अंत से कोहली (Virat Kohli) ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में शतक नहीं बनाया है, लेकिन आईपीएल 2022 में उनका बल्ला खामोश रहना चिंता का विषय रहा है। उन्होंने 13 पारियों में 19.67 की औसत और 113.46 की स्ट्राइक-रेट से 236 रन बनाए हैं, जिसमें एक अर्धशतक शामिल है। बीच में उन्होंने सभी प्रारूपों से कप्तानी छोड़ दी थी।

कोहली ने कहा, मेरे अनुभव मेरे लिए सबकुछ हैं वह मेरे लिए बेहद अहम है। एक बात जो मैं प्रमाणित कर सकता हूं, वह यह है कि मैंने कभी भी एक व्यक्ति के रूप में खुद को अधिक महत्व नहीं दिया है। इसलिए अब मैं जो अनुभव कर रहा हूं, वह यह है कि मैं खुद को महत्व देता हूं और मुझे खुद की परवाह है।"

कोहली ने अपनी वर्तमान मानसिक स्थिति के बारे में बताया, "मैं वास्तव में अपने जीवन के सबसे खुशी भरे दौर में हूं। मैं मैदान पर जो करता हूं, वह सिर्फ अपने लिए नहीं करता हूं। मैं उस चरण से बहुत आगे निकल चुका हूं। यह मेरे लिए विकास का एक चरण है।"

उन्होंने आगे कहा, "लेकिन यह समझने के लिए कि कुछ भी नियंत्रित नहीं किया जा सकता। आपके पास केवल वही चीजें हैं, जिन पर आप काम कर सकते हैं। इस पर कड़ी मेहनत जारी है और उस दृष्टिकोण से मुझे लगता है कि मैं जो कुछ भी कर रहा हूं, उससे मैं खुश हूं।"

आईपीएल के चल रहे सीजन में कोहली एक विशेषज्ञ बल्लेबाज के रूप में खेल रहे हैं, क्योंकि दक्षिण अफ्रीका के फाफ डु प्लेसिस ने बैंगलोर के कप्तान के रूप में पदभार संभाला है। आईपीएल 2022 में कप्तान से एक खिलाड़ी के रूप में अपने परिवर्तन के बारे में बात करते हुए कोहली ने खुलासा किया कि डु प्लेसिस के साथ काम करना बहुत अच्छा रहा है।

उन्होंने कहा, "ईमानदारी से कहूं तो यह एक अलग एहसास है। मैं यह नहीं कहूंगा कि यह कठिन है, क्योंकि यह कुछ ऐसा है, जिसमें आप नियमित रूप से शामिल होते हैं। इसलिए अच्छी बात यह है कि फाफ के साथ मेरे संबंध हमेशा अच्छे रहे हैं। हमारे पास एक नेतृत्व समूह भी है। टीम में हम सभी अपने इनपुट साझा करते हैं।"

आईपीएल 2022 के हर परिदृश्य में उनका और बैंगलोर का समर्थन करने वाले प्रशंसकों को लेकर कोहली ने कहा, "मैं सभी को उस प्यार और समर्थन के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं, जो आपने हमें दिया है। इस साल एक टीम के रूप में हम अभी भी एक टूर्नामेंट में हैं और आगे देखने के लिए काफी कुछ हैं, इसलिए कृपया आएं और हमारा समर्थन करें।"

उन्होंने आगे कहा, "मैं इस तथ्य के लिए जानता हूं कि मुझे देश के हर कोने से अपने सभी प्रशंसकों से इतना प्यार और करुणा मिली है। मैं इसके लिए हमेशा आभारी रहूंगा, क्योंकि इसने मुझे जुड़ाव का एक बहुत अलग पक्ष दिखाया है। प्रशंसकों ने वर्षो से मेरे साथ यह अनुभव किया है।"

आईएएनएस (LG)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com