CWG 2022 : पाकिस्तानी पहलवान को धूल चटाकर भारत के नवीन ने जीता सोना

भारतीय पहलवान नवीन ने राष्ट्रमंडल खेलों (CWG 2022) में पुरुषों की 74 किग्रा फ्रीस्टाइल कुश्ती में स्वर्ण पदक जीता।
CWG 2022 : पाकिस्तानी पहलवान को धूल चटाकर भारत के नवीन ने जीता सोना
CWG 2022 : पाकिस्तानी पहलवान को धूल चटाकर भारत के नवीन ने जीता सोनाNaveen Kumar (IANS)

भारतीय पहलवान नवीन ने राष्ट्रमंडल खेलों (CWG 2022) में पुरुषों की 74 किग्रा फ्रीस्टाइल कुश्ती में शनिवार को यहां कोवेंट्री स्टेडियम और एरिना में फाइनल में पाकिस्तान के मुहम्मद शरीफ ताहिर को हराकर स्वर्ण पदक जीता। बमिर्ंघम 2022 में अपना (CWG) पदार्पण करते हुए, 19 वर्षीय नवीन, एक अंडर-23 विश्व चैंपियन, ने तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर अपने तीन मुकाबले जीते।

नवीन कोरोना पॉजिटिव होने की वजह से टोक्यो ओलंपिक क्वालीफायर से चूक गए थे, ने इस उद्देश्य के साथ स्वर्ण पदक मैच की शुरूआत की। ऐसा लग रहा था कि भारतीय ने गति के मामले में ताहिर पर बढ़त बना ली है और दो अंकों के टेकडाउन के साथ स्कोरिंग को खोलने के लिए इसका इस्तेमाल किया।

इसके तुरंत बाद, नवीन ने अपने 20 वर्षीय प्रतिद्वंद्वी को 'व्हीलबारो' की स्थिति में ला दिया, लेकिन ताहिर ने पकड़ से बचने के लिए अच्छा प्रदर्शन किया।

दूसरे पीरियड में 2-0 की बढ़त के साथ मैच खुला था। हालांकि, भारतीय पहलवान ने जल्द ही मैच बदल दिया कि उसने ताहिर की छाती को पकड़ लिया और 9-0 का अंक हासिल किया। यह वहां से भारतीय का खेल प्रबंधन था क्योंकि उसने अपने सोने को सुरक्षित करने के लिए शेष कुछ मिनटों में आराम से खेला।

इससे पहले, नवीन ने चार बार के अफ्रीकी चैंपियन नाइजीरिया के ओगबोना इमैनुएल जॉन के साथ क्वालीफाइंग दौर में अपने पहले प्रतिद्वंद्वी के रूप में ड्रा होने के साथ बाधाओं का सामना किया।

CWG 2022 : पाकिस्तानी पहलवान को धूल चटाकर भारत के नवीन ने जीता सोना
CWG 2022 में रजत पदक विजेता तूलिका मान का सफ़र

लेकिन, उन्होंने थोड़ा पसीना बहाया और नाइजीरियन को तकनीकी श्रेष्ठता से मात दी। क्वार्टर में सिंगापुर के होंग येव लू को भी इसी तरह का सामना करना पड़ा और इसी तरह इंग्लैंड के चार्ली बॉलिंग, गोल्ड कोस्ट 2018 के कांस्य पदक विजेता, सेमीफाइनल में भारतीय पहलवान के फाइनल में पहुंचे।

ओगबोना इमैनुएल जॉन और कनाडा के जसमीत सिंह फुल्का ने डिवीजन में कांस्य पदक जीता।

(आईएएनएस/AV)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com