सेमीफाइनल में मोरक्को से भिड़ने को तैयार हैं फ्रांस: फीफा विश्व कप

फ्रांस का न केवल सेमीफाइनल में शानदार रिकॉर्ड है, बल्कि इस विश्व कप में चार खिलाड़ियों ने अपने प्रतिद्वंद्वियों को चुनौती देने के लिए रिकॉर्ड बनाए हैं।
सेमीफाइनल में मोरक्को से भिड़ने को तैयार हैं फ्रांस: फीफा विश्व कप (IANS)
सेमीफाइनल में मोरक्को से भिड़ने को तैयार हैं फ्रांस: फीफा विश्व कप (IANS)फ्रांस का सेमीफाइनल में शानदार रिकॉर्ड

फ्रांस (France) 2018 फाइनल की अपनी जगह दोहराने के लिए पसंदीदा के रूप में मोरक्को (Morocco) के खिलाफ सेमीफाइनल के लिए तैयार है। फ्रांस ने तब खिताब भी जीता था। फ्रांसीसी यूरोपीय चैम्पियनशिप 2016 के फाइनल में भी पहुंचे, जहां वे उपविजेता रहे। इसलिए डिडिएर डेसचैम्प्स के खिलाड़ियों को सेमीफाइनल का अनुभव है, उन्हें अल बेयट में बुधवार के मैच में आत्मविश्वास के साथ जाने की आवश्यकता है।

फ्रांस का न केवल सेमीफाइनल में शानदार रिकॉर्ड है, बल्कि इस विश्व कप में चार खिलाड़ियों ने अपने प्रतिद्वंद्वियों को चुनौती देने के लिए रिकॉर्ड बनाए हैं।

उनमें से पहला स्ट्राइकर ओलिवियर गिरौद है: इस साल के गोल्डन बूट के बड़े उम्मीदवार एसी मिलान फॉरवर्ड ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ दो गोल किये और फ्रांस के लिए थियरी हेनरी के 51 गोल के रिकॉर्ड की बराबरी की। इसके बाद उन्होंने पोलैंड के खिलाफ शुरूआती गोल के साथ रिकॉर्ड तोड़ा और पिछले शनिवार को इंग्लैंड के खिलाफ विजयी गोल के साथ इसे 53 तक पहुंचा दिया।

सेमीफाइनल में मोरक्को से भिड़ने को तैयार हैं फ्रांस: फीफा विश्व कप (IANS)
Birthday Special: जब राजीव गांधी ने सोनिया गांधी से पहली मुलाकात के लिए रिश्वत दी

काइलियन एम्बाप्पे ने इस विश्व कप में एक रिकॉर्ड भी तोड़ा है, पोलैंड (Poland) के खिलाफ दो शानदार गोल करके उन्होंने विश्व कप में नौ गोल किए। यह उस उम्र तक महान पेले के सात गोलों को पार करते हुए, उस कुल तक पहुंचने वाले पहले 24 वर्षीय फुटबॉलर हैं।

चौंकाने वाली बात यह है कि एम्बाप्पे ने क्रिस्टियानो रोनाल्डो (Cristiano Ronaldo) के पूरे करियर की तुलना में 24 साल की उम्र में विश्व कप में अधिक गोल किए हैं।

इस विश्व कप में फ्रांसीसी हमले के खतरे पर जोर देते हुए, हेनरी के 27 के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए एंटोनी ग्रीजमैन की इंग्लैंड के खिलाफ दो सहायता फ्रांसीसी राष्ट्रीय टीम के लिए कुल मिलाकर 28 हो गई। हालांकि तथ्य यह है कि एम्बाप्पे के पास पहले से ही 18 सहायता हैं। शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार एक दिन यह रिकॉर्ड उनके नाम होगा।

फुटबॉल (Football) मैच
फुटबॉल (Football) मैचIANS

और अंत में, गोलकीपर हुगो लोरिस इंग्लैंड के खिलाफ फ्रांस के हीरो में से एक थे, जिन्होंने कई बेहतरीन बचाव किए और इंग्लैंड के दूसरे पेनल्टी में हैरी केन के खिलाफ मानसिक लड़ाई भी जीती।

लोरिस ने फ्रांस के लिए 143 कैप के लिलियन थुरम के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ते हुए, अपने देश के लिए अपने 143वें मैच में ऐसा किया।

आईएएनएस/PT

Related Stories

No stories found.
logo
hindi.newsgram.com