आईसीसी टी20 विश्व कप: भारत को हराकर इंग्लैंड फाइनल में पहुंचा

लक्ष्य का पीछा करने उतरे इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज जोस बटलर और एलेक्स हेल्स ने धुआंधार शुरूआत की, जिससे उन्होंने बिना विकेट गंवाए पावरप्ले में 63 रन बनाए।
आईसीसी टी20 विश्व कप
आईसीसी टी20 विश्व कपIANS

कप्तान जोस बटलर (80 नाबाद) और एलेक्स हेल्स (86 नाबाद) की विस्फोटक बल्लेबाजी की वजह से यहां एडिलेड ओवल में गुरुवार को खेले गए टी20 विश्व कप (T20 World Cup) के दूसरे सेमीफाइनल (Semifinal) में इंग्लैंड (England) ने भारत (India) को 10 विकेट से शर्मनाक मात देकर फाइनल (Final) में जगह बनाई। भारत के 168 रनों के जवाब में इंग्लैंड की टीम ने 16 ओवर में ही 170 रन बनाकर लक्ष्य हासिल कर लिया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरे इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज जोस बटलर और एलेक्स हेल्स ने धुआंधार शुरूआत की, जिससे उन्होंने बिना विकेट गंवाए पावरप्ले में 63 रन बनाए। इसके बाद, हेल्स ने आतिशी बल्लेबाजी कर सिर्फ 28 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। वहीं, दोनों ने मिलकर भारत के गेंदबाजी आक्रमण की धज्जियां उड़ा दी।

आईसीसी टी20 विश्व कप
दूसरे T20 मुकाबले में भारत ने इंग्लैंड को हराकर, सीरीज में की 2-0 की बढ़त

बटलर और हेल्स ने 10 ओवर में भी टीम के स्कोर को 100 के पार पहुंचा दिया। उन्हें अब जीतने के लिए 54 गेंदों में 61 रनों ही जरूरत थी। इस बीच, कप्तान बटलर ने 36 गेंदों में छक्का मारकर अपना अर्धशतक पूरा किया। भारतीय गेंदबाज इन दोनों बल्लेबाजों के आगे असहाय दिख रहे थे, क्योंकि कोई भी गेंदबाज इस जोड़ी को तोड़ने में नाकाम दिख रहा था।

दोनों बल्लेबाजों ने चौके-छक्कों की झड़ी लगा दी, जिससे इंग्लैंड का स्कोर 13 ओवर में बिना विकेट खोए 140 रन पर पहुंच गया। इसके बाद, 16वें ओवर में मोहम्मद शमी की गेंद पर बटलर ने छक्का मारकर टीम को 10 विकेट से जीत दिलाकर फाइनल में पहुंचाया। कप्तान बटलर 9 चौके और 3 छक्कों की मदद से 49 गेंदों में 80 रन और हेल्स चार चौके और सात छक्कों की मदद से 47 गेदों में 86 रन बनाकर नाबाद रहे। अब इंग्लिश टीम फाइनल में रविवार को पाकिस्तान (Pakistan) से भिड़ेगी।

भारत को हराकर इंग्लैंड फाइनल में पहुंचा
भारत को हराकर इंग्लैंड फाइनल में पहुंचाIANS

इंग्लैंड से सेमीफाइनल मुकाबला बुरी तरह हार कर भारत टी20 विश्व कप से बाहर हो गया है। भारतीय टीम के लिए इस मैच में हार्दिक पांड्या और विराट कोहली की पारी के अलावा कुछ भी बढ़िया नहीं गया। बल्लेबाज रन बनाने के लिए तरसते रहें, वहीं गेंदबाजों को रन लुटाने के लिए तड़पता हुआ देखा गया।

इससे पहले हार्दिक पांड्या (63) और विराट कोहली (50) की शानदार बल्लेबाजी के दम पर भारतीय टीम ने 20 ओवर में छह विकेट खोकर 168 रन बनाए। इंग्लैंड की ओर से क्रिस जॉर्डन ने तीन विकेट झटके। वहीं, क्रिस वॉक्स और आदिल रशीद ने एक-एक विकेट लिया।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरूआत ठीक ठाक रही, क्योंकि उन्होंने पावरप्ले में एक विकेट खोकर 38 रन बनाए। इस दौरान, सलामी बल्लेबाज केएल राहुल (5) बिना कमाल किये चलते बने। इसके बाद, कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली ने 43 गेंदों में 47 रनों की साझेदारी कर भारत के स्कोर को आगे बढ़ाया।

इस बीच, इंग्लैंड के गेंदबाजों ने भारत के बल्लेबाजों पर दबाव बनाए रखा, क्योंकि जॉर्डन ने 9वें ओवर में कप्तान रोहित (27) को पवेलियन भेज, भारत को 56 रनों पर दूसरा झटका दिया। तीसरे नंबर पर आए सूर्यकुमार ने कुछ अच्छे शॉट लगाए, लेकिन वह भी 14 रन बनाकर आदिल के शिकार बन गए। इस तरह भारत का स्कोर 11.2 ओवर में तीन विकेट पर 75 रन था।

पांचवें नंबर पर आए हार्दिक पांड्या और कोहली ने 15वें ओवर में भारत को 100 रन पर पहुंचा दिया। वहीं, 18वें ओवर में जॉर्डन की लगातार गेंदों पर पांड्या ने छक्का लगाया और उसी ओवर में कोहली ने 39 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। लेकिन अगली गेंद पर 50 रन बनाकर कैच आउट हो गए, जिससे भारत को 136 रनों पर चौथा झटका लगा। कोहली ने 40 गेंदों में चार चौकों और एक छक्के की मदद से 50 रन बनाये।

इसके साथ ही उनके और पांड्या के बीच 40 गेंदों में 61 रनों की साझेदारी समाप्त हो गई। पांड्या ने विस्फोटक बल्लेबाजी कर 29 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। आखिरी ओवर में क्रिस जॉर्डन की गेंदों पर ऋषभ पंत (6) रन आउट के अलावा, पांड्या छक्का और चौका मारकर आखिरी गेंद पर हिट विकेट हो गए, जिससे भारत ने 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 168 रन बनाए। पांड्या ने चार चौके और पांच छक्कों की मदद से 33 गेंदों में 63 रन बनाए।

आईएएनएस/PT

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com